अगर आपका वेट ज्यादा हो गया हैं और आप भी अपने आप को फिट करना चाहते हैं तो आज मैं आपको बताउंगी की weight loss कैसे करें, तो उसके लिए मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स दूँगी जिनको आप आराम से फॉलो करके अपने वेट लॉस के विज़न को पूरा कर सकते हैं ।

आजकल वेट बढ़ना बहुत ही आम बात हो गयी हैं उम्र के साथ weight भी बढ़ जाता हैं , क्योंकि समय के साथ हमारी हमारे शरीर में भी कुछ hormones changes होते रहते हैं, उन changes को balance करने के लिए हमे अपने routine में कुछ चीजों को अपनाना होगा ।

शायद आपको ये एक सपने की तरह लग रहा होगा, पर ऐसे नहीं हैं हम अगर अपने पर आ जाए तो कुछ भी कर सकते हैं, आपको अपने अंदर की पावर को पहचानना होगा ।

Weight Loss कैसे करें

Weight Loss करने के तरीके

हम हमेशा सिर्फ सोचते हैं की Weight Loss कैसे करें, पर करते कुछ भी नहीं हैं । नीचे कुछ टिप्स दी गयी हैं ।

भोजन से पहले १ गिलास पानी पिए

आप जब भी खाना खाये, तो आपको उससे पहले १ ग्लास पानी पीना हैं , इससे आपकी भूंख भी कम होगी और आप खाना ज्यादा नहीं खाएंगे । अगर हम अपने खाने को ख़तम करने के बाद पानी पीते हैं तो हमारा पेट भी बहुत ज्यादा भर जाता हैं और हमारे शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पहुंच पाता हैं ।।

सुबह निम्बू पानी पिए

सुबह उठकर रोज सबसे पहले हमे नार्मल वाटर में नीम्बू मिलकर पीना हैं, अगर मौसम ठण्ड हैं तो आप पानी को थोड़ा गुनगुना करके पीना । ध्यान रहें नीम्बू पानी में नमक नहीं डालना हैं । नीम्बू पानी पीने से हमारी बॉडी डेटॉक्स हो जाती हैं और शरीर में काफी एनर्जी भी आ जायेगी ।

शहद और गुनगुना पानी

शहद हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा हैं अगर हम शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर रोज पीयेंगे तो यह भी वेट लॉस में बहुत मदद करेगा । वेट लॉस के साथ – साथ त्वचा भी चमकदार हो जायेगी ।

रात का खाना हल्का

रात में जब हम खाना खाते हैं तो हमे इस बात का ध्यान रखना है, खाना सादा और हल्का है , खाना कम खाने का कारण यह है की रात में हम सो जाते हैं और हमारे खाना को पचने के लिए पर्याप्त सुमय नहीं मिल पाता । यह बहुत अच्छा होगा अगर हम रात में खाने की मात्रा कम रखे ।

सुबह का नास्ता अच्छे से खाये

सुबह का नास्ता आप अच्छे से करें , जितना आप आसानी से खा सकते हैं । इसका कारण यही है हमारे पास पूरा दिन हैं, जिसमे हम वाक भी करते हैं, घर के कम करते हैं, बच्चो को सँभालते हैं, Office जाते हैं, मतलब हमारा खाना अच्छे से पच जाएगा ।

चाय की जगह ब्लैक टी पिए

सभी को चाय बहुत पसंद होती हैं, पर चाय हमारे स्वस्थ के लिए इतनी अच्छी नहीं हैं । आप चाय की जगह ब्लैक टी पिए इससे आपका वेट लॉस जल्दी हो जायेगा ।

ग्रीन टी पिए

ग्रीन टी भी अच्छा ऑप्शन है वेट लॉस के लिए । ग्रीन टी आप कही भी खुद बना कर पी सकते हैं , एक हॉट बोतल में गरम पानी रखे और ग्रीन टी बैग रखे और जब चाय पीने का मन करे तो ग्रीन टी पी ले ।

लिक्विड वाली चीजों का ज्यादा सेवन करें

लिक्विड वाली चीजों का ज्यादा सेवन करें क्योंकी ये जल्दी डाइजेस्ट हो जाती हैं और हमारी भूख भी मिट जाती हैं । आप फलों का रस निकाल कर भी पी सकते हैं जैसे, जूस, दूध, छांछ, नीम्बू पानी इत्यादि ।

Week में १ दिन फ़ास्ट रखे

हफ्ते में एक दिन व्रत रखने से एक तो आपका पेट भी ठीक रहेगा । व्रत को रखने के पीछे भगवान् की भक्ति तो हैं ही साथ ही साथ साइंटिफिक रीज़न पेट को ठीक रखना भी हैं । लेकिन व्रत में हल्का खाये, ऐसा ना हो की व्रत तो हैं लेकिन आप ने प्रॉपर खाने की तरह ही खा लिया, ऐसा करने से आपकी सारी मेहनत बेकार जाएगी ।

मीठा कम खाये

अपने खाने में रोज मीठा जैसे खीर, मिठाई ना खाये, अगर आप ज्यादा मीठे के शौकीन हैं तो आप गुड़ खा सकते हैं ।

तली भुनी चीज़े कम खाये

ज्यादा तली हुई चीजे रोज नहीं खाना हैं जैसे, पूड़ी, कचोरी, पकौड़ी या वह सारा खाना जो डीप फ्राई किया गया हो । कभी कभी खा सकते हैं पर अगर आपको जल्दी रिस्पांस चाहिए तो आप ना खाये ।

दृढ निश्चय करें

अपने आप को दृढ निश्चय बनाये, ऐसा ना हो एक दिन सारा routine follow करके, २-४, दिन के बाद छोड़ दिया, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको रिजल्ट नहीं मिलेगा, इसलिए अपने आप को अपने Weight Loss Goal के लिए dedicate करे ।

नियम को रोज फॉलो करें

आप नियमित वेट लॉस के नियमो का पालन करें ।

छोटी प्लेट का प्रयोग

इससे आप एक सही quantity में खा पाएंगे , बड़ी थाली या प्लेट में जब हम खाना परोसते हैं तो हमे खाना कम लगता हैं और हम थोड़ा और ज्यादा परोस लेते हैं , हमे सही अंदाजा नहीं लगता हैं और हम उससे ज्यादा खा लेते हैं की अब खाना जूठा हो गया हैं वापस तो रख नहीं सकते, इसलिए थोड़ा थोड़ा करके कई बार खा ले , अगर आप ज्यादा फूडी हैं ।

व्यायाम (Exercise ) और योगा करें

व्यायाम बहुत जरुरी हैं आप रेगुलर अपना एक टाइम decide कर ले, शुरुआत में आपको थोड़ी दिक्कत होगी फिर धीरे धीरे आपको असर दिखने लगेगा, ये एक दिन क़ाम नहीं हैं जितना वेट बढ़ाने में टाइम लगा था कम से कम उतना टाइम घटने में भी ।आपको शरीर के जिस भाग या अंग का वजन कम करना चाहते हैं, उसी के अनुसार व्यायाम करें , अगर आपको पता नहीं नहीं तो किसी जानकार से पूछ सकते हैं, या गूगल और यूट्यूब की सहयता ले सकते हैं, आप बेसिक व्यायाम से शुरू करे, ज्यादा कठिन वाले बाद में करना हैं । शुरआत में आपको कुछ दर्द का अनुभव हो सकता हैं पैरो में या कमर में लेकिन धीरे – धीरे व्यायाम करने से सब सही हो जाएगा ।

पानी हमेशा गरम पिए

हमेशा जब भी पानी पीने का मन को तो गुनगुना पानी पिए, गर्मियों में आप अगर गुनगुना पानी नहीं पी सकते हैं तो आप सादा पाना पिए, ठंडा पानी बिलकुल छोड़ दीजिये, ठंडा पानी बहुत नुक्सान करता हैं, इसलिए घर के सभी सदस्यों को गुनगुना पानी पीने की आदत शुरू से ही बनाये, जिससे उम्र बढ़ने पर कोई दिक्कत ना हो ।

जंक फ़ूड और बाहर का खाना ना खाये

हमे जंक फ़ूड और बाहर का खाना नहीं खाना हैं, अगर हम अपने weight loss करने के लिए गंभीर हैं तो हमे ये चीजे बिलकुल छोड़नी होगी । कुछ लोग कहते हैं घर में पिज़्ज़ा और बर्गर बनाया हैं , लेकिन पिज्जा और बर्गर चाहिए घर में बने या बाहर से आये हैं तो जंक फ़ूड ही । ये अपने आप को समझाने का तरीका गलत हैं । हमे बाहर का खाना इसीलिए नहीं खाना हैं क्योंकि हमे नहीं पता हैं जहा हम खाना खा रहे हैं वह पर पर्याप्त सफाई हैं या नहीं , कौन सा तेल उसे किया , जो मसाले हैं वह कैसे हैं, हम सिर्फ अपने स्वाद पे ध्यान देते हैं पर अपनी सेहत पर नहीं ।बाहर का खाना खाने का सभी का मन करता हैं क्योंकि उसमे आर्टिफीसियल चीजों का उसे करके उसे बहुत ज्यादा स्वादिस्ट बना दिया जाता हैं जो खाने में तो बहुत अच्छा लगेगा और बार – बार खाने का मन करेगा । इसलिए कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा चीजे घर में बनाये या कुक से बनवाये , जिससे की आपको पता रहेगा की कौन सा मसाला हैं, सफाई हैं या नहीं इत्यादि ।

तीखा खाना खाये

खाने में हरी मिर्च का प्रयोग करें , और खाना स्पाइसी खाये । पर इतना ज्यादा भी स्पाइसी ना हो की आपको पेट में या गले में जलन लगने लगे । अगर आप के घर में छोटे बच्चे हैं या बुजुर्ग हैं जो की तीखा खाना नहीं खा सकते तो उस स्थित में आपके लिए तीखा खाना बनाना मुश्किल होगा, इसके लिए उपाय यह हैं की आप अपने खाने के साथ हरी मिर्च और निम्बू का सेवन करें ।

एरोबिक क्लास ज्वाइन करें

अगर आपको एरोबिक के बारे में पता हैं तो आप खुद कर सकते हैं नहीं तो कोई एरोबिक क्लास ज्वाइन कर लीजिये । इससे आपको प्रॉपर क्लास भी मिलेगी और आपका ट्रेनर आपको समय समय पर गाइड भी करेगा । एरोबिक Weight Loss में काफी सहायक हैं ।

सब्जिया और फल ज्यादा खाये

सब्जियों और फलो को ज्यादा खाये, दिन में आप सीजनल फ्रूट्स खा सकते हैं, खाना में सलाद खा ले ।

नींद पूरी ले

नींद को पूरा करना बहुत जरुरी हैं, अगर आप सही से नहीं सोयेंगे तो आपको बहुत मानसिक बीमारिया हो सकती हैं और आप ताजा महसूस नहीं करेंगे । किसी काम में मन नहीं लगेगा और आपका वजन भी बढ़ेगा । समय पर सोने की आदत बनाये ।

फ़ूड एडिक्टेड ना बने

अगर आप खाना खाना ज्यादा पसंद करते हैं और समय समय पर ज्यादा खाना खाते हैं तो इसके लिए आ तो आप व्यायाम ज्यादा करें या खाना कम खाये । खाना खाने के बाद तुरंत सोये नहीं थोड़ा बैठ रहिये या थोड़ा टहल ले । अगर आपने अपना रात का खाना खा लिया है उसके बाद भी आपको कोई कुछ ऑफर करता हैं तो थोड़ा सोच समझ कर निर्णय ले , और खाने को थोड़ा -थोड़ा करके खाये । उदहारण के तौर पे अगर आप को खाना खाने के बाद खीर खानी हैं तो आप खाना थोड़ा कम खाये जिससे आप खीर के स्वाद का मजा ले पाए ।

खाना चबा – चबा कर खाये

खाना कभी भी जल्दी में ना खाये, आजकल लोग ऑफिस जाते समय जल्दी -जल्दी खाते हैं या बच्चे जल्दी जल्दी कहते हैं , तो ये ठीक नहीं हैं । हम जैसे अपनी रोज -मर्या की चीजों को समय देते हैं वैसे ही हमे खाना भी आराम से खाना हैं , सारी मेहनत तो खाने के लिए करते हैं फिर भी आराम से नहीं खाते । जिंदगी की भागम -भाग तो ऐसे ही रहेगी पर हमारे लिए ज्यादा जरुरी क्या हैं ये तो सिर्फ हमे ही पता हैं , इसलिए आराम से धीरे -धीरे, चबा -चबा कर खाना खाये, जिससे हमारा खाना जल्दी पच जाएगा ।

भूंखे ना रहे पर ओवर ईटिंग भी ना करें

खाना अपने शरीर की आवश्कतानुसार खाये ना की ये सोच कर की ये खाना सुबह ख़राब हो जायेगा, तो चलो खा लेते हैं । खाना उतना ही बनाये जितनी जरुरत हो ।

चिंता ना करे

शायद ही ये किसी को पता हो की ज्यादा चिंता करने से भी हमारा वजन बढ़ जाता हैं, इसलिए हमे चिंता नहीं करना हैं । जिस बात के लिए आप चिंतित हैं वह ज्यादा सोचने से भी पूरी नहीं होगी इसलिए चिंता से ज्यादा काम करने में विश्वास करें । अगर आप अपने वजन के बढ़ने से चिंतित हैं तो इससे क्या होगा , कहने का मतलब हैं आपको चिंता ना करके उस समस्या का उपाय खोज निकालना हैं, और ये भी सच हैं की जीवन में जो -जो भी समस्याएं हैं उनका उपाय भी हैं । जीवन में सकारात्मक सोच रखे ।

वेट कम करने में कुछ विशेष मिथ्याएँ

खाना कम खाना

कुछ लोगो को ऐसा लगता हैं की वो खाना नहीं खाएंगे तो फिट हो जाएंगे, बल्कि खाना छोड़ने से आप अनगिनत बीमारयों का शिकार बन सकते हैं, इसलिए जो भी खाये पौस्टिक खाये।

आयल फ्री खाना

आयल में वसा होता हैं, वसा भी हमारे शरीर के लिए उतना ही जरुरी हैं, जितना अन्य को पदार्थ , इसलिए आवश्यकनुसार आयल खाना भी जरूर हैं, बस भोजन में बहुत तेल ना हो इस बात का ध्यान रखे ।

जिम जाना

जिम जाने से पतले हो जाएंगे, ये भी पूरी तरह से मिथ्या हैं, क्योंकि जब भी आप जिम जाना बंद करेंगे, फिर से आप वेट गेन कर लेंगे, इसलिए जिम जाने के साथ – साथ संतुलित दिनचर्या होनी भी बहुत जरुरी हैं । अगर जिम जाने से पतले हो जाते तो आज दुनिया में जिम व्यापार जगत में सबसे आगे होता।

ऊपर कुछ टिप्स दी गयी है की जल्दी से जल्दी Weight Loss कैसे करें ।

Share This :