अगर आप भी बिना किसी एक्सरसाइज, बिना किसी डाइट के  Weight Loss Tips की तलाश में हैं तो  समझिये की आपकी ये तलाश आज ख़तम हो गयी हैं ।  मोटापे से आज हर कोई परेशान है, मोटापे के कारण ना जाने कितनी बीमारिया शरीर में हो जाती हैं । मोटापे को कम करना इतना कठिन नहीं हैं जितना की हम सब ये मानकर प्रयास करना भी छोड़ देते हैं।  हर आम आदमी यही  सोचता है की अब कहा कम होगा वेट, बल्कि ऐसा नहीं हैं इंसान जो सोच ले उसे वह जरूर कर सकता  हैं ।  मोटापे को कम करने के लिए डेटर्मिनेशन, पेशेंस और रेगुलरिटी की जरुरत होती हैं, अगर आप में ये तीनो गुण हैं तो कोई भी आपको फिट होने से नहीं रोक सकता हैं । 

अधिक मोटापे के कारण शरीर में एनर्जी लेवल भी कम हो जाता हैं और जगह – जगह शर्मिंदा भी होना पड़ता है, मोटे इंसान के बारे में ये बात बिलकुल मिथ्या हैं की मोटे लोग ज्यादा खाना खाते  हैं बल्कि सच तो यह हैं की  मोटे लोग हमेशा कम खाते हैं।  देखा जाए तो मोटापा भी एक बीमारी हैं जिसे नजर अंदाज करना ठीक नहीं है । 

इतनी बिजी लाइफ और महंगाई के समय में एक आम आदमी या औरत के लिए मोटापे को कम करने के लिए पैसे खर्च करना और समय देना दोनों ही बहुत मुश्किल हैं, क्योकि आम आदमी और औरत के लिए सबसे पहले उसके परिवार की रोजी- रोटी और उनकी देखभाल  हैं और उसके बाद खुद का ख्याल। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए, मैं आपको बिना जिम जाए, बिना एक्ससरसीसे किये , बिना कोई पैसे खर्च करें कुछ ऐसी घरेलु टिप्स दूँगी जो की आपको आपकी किचन में ही मिल जाएंगी और जिसका डेली सेवन करने से आप अपने मोटापे को आराम से कम कर सकते हैं ।

Weight Loss Tips

Tips

मोटापे के दो मुख्य कारण खान – पान सही ना होना और खाना सही से ना पचना ही हैं , इसलिए हमे अपने खाने में उन चीजों को खाना चाहिए जिससे हमारा खाना अच्छे से डाइजेस्ट हो जाए और हमारा पेट सही रहे, हमारे पेट का कनेक्शन पूरी बॉडी से होता हैं और अगर हमारा पेट सही रहेगा तो बीमारी भी नहीं होगी और मोटापा भी नहीं होगा ।  नीचे दी गयी हुयी चीजों का नियमित रूप से खाने में या अलग से सेवन करें ।

मेथी

मेथी को उबाल कर उसे छान ले और रोज पीये , घर में जो सब्जी बनाये उसमे मेथी का प्रयोग करे,  मेथी खाने को भी डाइजेस्ट करता हैं ।

अजवायन

अजवायन digestion सिस्टम को मजबूत करता हैं और भोजन को डाइजेस्ट करने में भी हेल्प करता हैं, इसलिए आप खाने में तो अजवायन का प्रयोग करें भी रेगुलर अजवायन को पानी में उबाल कर छान कर भी पीये, इससे आप काफी एनर्जेटिक महसूस करेंगे। अजवायन हमारे शरीर से वसा को भी तेजी से घटाता हैं।

हल्दी

हल्दी बहुत ही गुणकारी हैं। हल्दी को दूध में डाल कर पिए , हल्दी में रोग प्रतिरोधक छमता होती हैं, किसी भी प्रकार का दर्द और घाव हो तो हल्दी दूध बहुत फायदा करता हैं ।  हल्दी खाने को सुन्दर और टेस्टी बनता हैं ।  हल्दी गुणों की खान हैं, इसलिए हल्दी का दूध समय – समय पर पीते रहे और स्वस्थ रहे ।  हल्दी खाने को पचने में मदद करती हैं  ।

लौंग

लौंग जो की दांत के दर्द के लिए बहुत ही बढ़िया नुस्खा हैं ।  लौंग को खाने में , चाय में और काढ़े में डाल कर पिए ।  लौंग पेट के अंदर होने वाले बहुत सारे वायरस को ख़तम कर देती हैं , खासी और जुकाम होने पर भी लौंग का सेवन करें ।

सेंधा नमक

नार्मल नमक से ज्यादा सेंधा नमक गुणकारी हैं , इसलिए अपने नार्मल नमक को सेंधा नमक से रेप्लस करें ।  सेंधा नमक हमारे शरीर से एक्स्ट्रा फैट को हटाता हैं और जल्दी वजन को कम करता हैं । सेंधा नमक खाने से धीरे- धीरे आपका वेट खुद कम होने लगेगा , ये बहुत ही गुणकारी हैं ।

काली मिर्च पाउडर

काली मिर्च मोटापे को कम करने में बहुत सहायक हैं, आप अपने खाने में जैसे दाल, सब्जी और  रायता  मिलाकर खाये , काली मिर्च का काढ़ा पिए, काली मिर्च को सलाद पर डाल कर खाये ।  काली मिर्च आपके खाने का टेस्ट भी बढ़ाएगा और आपके वजन का घटाने में आपके मदद भी करेंगा।

करी पत्ता

मोटापा कम करने में करी पत्ता को बहुत ही असरदार माना गया हैं, आप 10-15 करी पत्ता अच्छे से धुलकर उन्हें अच्छे से पीस कर पानी में मिलाकर रोज पीये , इससे आपका बरसो पुराना वजन भी आसानी से तेजी से घटना शुरू हो जाएगा । करी पत्ता को पोहा में, दाल में, कढ़ी में और सब्जी में डालकर खाये ।

निम्बू

एक छोटा सा निम्बू जो की आपके शरीर में जमे हुए फैट को बिलकुल गायब कर देगा ।  निम्बू में विटामिन सी होता हैं जो की बहुत सी बीमारियों से लड़ने में मदद करता हैं और शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता हैं, निम्बू पानी पिए, या फिर निम्बू को सलाद या खाने में दाल और सब्जी  के साथ खाये  ।  पूरे दिन में कम से कम आधे से एक निम्बू तो खाना ही चाहिए, फिर चाहे वह खाने में खाये या निम्बू पानी के रूप में पिए, ये आपके ऊपर निर्भर करता हैं ।

आपकी किचन में आपके मोटापे को कम करने के उपाय

मेथी
अजवायन
लौंग
हल्दी
काली मिर्च
करी पत्ता
सेंधा नमक
निम्बू

My Message

Weight Loss करना हैं तो थोड़ा धैर्य रखना और नियमित रहना , फिर देखना रिजल्ट आपके सामने होगा । किसी राह पर तब तक धीरे – धीरे चलते रहे जब तक की आप अपनी मंजिल ना पा ले ।

Share This :