जीवन में happy रहना बहुत जरुरी हैं, आप जितना happy रहेंगे, आप जिंदगी से उतना ही अच्छा करेंगे। What are the benefits of being happy, आपको पता हैं, happy रहने के बहुत से benefits हैं, इसलिए आप किसी भी situation में हो, हमेशा happy रहे।

आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा

आज कल ज्यादातर बिमारियों का कारण दुःख हैं, इसलिए दुःख में अपना पूरा ख्याल रखे। दुःख और सुख, दोनों आएंगे और चले जाएंगे, पर आपको किसी भी चीज को अपने आप पर हावी नहीं होने देना हैं।

अक्सर हम किसी छोटी बात पर भी इतना परेशान हो जाते हैं जिसकी वजह से हम अपनी तबियत तक ख़राब कर लेते हैं। जब आप दुखी होते हैं तो आप शारीरिक और मानसिक दोनों रूपों से बीमार हो जाते हैं।

आप समझदार बने और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखे क्योंकि दुःख तो आकर चला जाएगा पर यदि आप एक बार बीमार पड़ गए तो फिर ये सिलसिला इतनी आसानी से नहीं रुकेगा।

खूब खिलखिला कर हँसिये, अपने आप को दबाये नहीं, जिस काम को करके आपको ख़ुशी मिलती हैं वह करे, पर अपने से बड़ो की राय जरूर ले ले। वह ख़ुशी ज्यादा अच्छी होती हैं जो लम्बे समय तक चले ना की पल भर की ख़ुशी के लिए आप परेशान हो।

What are the benefits of being happy
,What are the benefits of being happy

आपकी रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ेगी

यदि आप happy रहेंगे तो आप कभी बीमार नहीं होंगे और यदि कभी बीमार हो भी गए तो आप उस बीमारी से जल्द ही बाहर निकल आएंगे। अक्सर लोग शरीर की बीमारी से लड़ लेते हैं पर मन की बीमारी से हार जाते हैं इसलिए अपने आप को खुश रखे।

जीवन में बहुत बार ऐसा होता हैं जब हम बहुत दुखी महसूस करते हैं, क्योंकि हम में ज्यादा लोगो को पता नहीं हैं की आप जिस चीज के बारे में ज्यादा सोचेंगे, वैसे ही बनते चले जाएंगे। आप सोचिये की मैं बहुत happy हूँ, मैं स्वस्थ हूँ, मेरे आस -पास हर कोई बहुत happy हैं, यहाँ कहने का मतलब हैं की आप अपने आस -पास पॉजिटिव चीजों को आकर्षित करे, जिससे आप के आस – पास हमेशा खुशनुमा माहौल बना रहे।

आप किसी भी परेशानी को फेस करने में सक्षम होंगे

एक सुखी व्यक्ति, एक happy रहने वाला व्यक्ति हर मुसीबत को आसानी से फेस कर लेता हैं। आज ऐसा कौन हैं जिसके पास समस्याएं नहीं हैं, पर जो मजबूत हैं वह उस समस्या से बाहर निकल जाते हैं और जो कमजोर हैं वह समस्या में ही फसे रह जाते हैं।

कोई नदी में गिरने से तैरने की कोशिश करने लगता हैं और कोई डूबने के डर को दिल में बिठा लेता हैं, सब कुछ सोच का फर्क हैं, इसलिए अपनी सोच को इतना पॉजिटिव रखो की परेशानी में आप आसानी से सलूशन ढूढ़ ले।

आपका दिल और दिमाग दोनों अच्छे से काम करेगा

आप अंदर से happy रहेंगे तो आप अच्छा महसूस करेंगे, आप जिस काम को करेंगे वह बहुत अच्छा और परफेक्ट होगा। आपने भी फील किया होगा की जब आप अंदर से दुखी और परेशान होते हैं तो उस situation में कोई भी काम अच्छे से नहीं होता हैं, हर काम बिगड़ने लगता हैं क्योंकि कही ना कही आपका दिल और दिमाग दोनों सही अवस्था में नहीं हैं, इसलिए हमेशा happy mood में रहो।

आप लाइफ में सफल व्यक्ति बनेगे

जहा happiness हैं, सफलता भी वही आती हैं। जो happy हैं, वह लाइफ में सदैव आगे बढ़ने की सोचेगा, सफल होने की सोचेगा और जो व्यकित दुखी हैं वह अपने उसी दुःख में ऐसा फंसा रहेगा की वह अलग से कुछ करना ही नहीं चाहेगा इसलिए happy रहो। Happy रहने के बहुत से benefits हैं, जब आप happy रहना सीख लेंगे तो आपको वह फायदे खुद पे खुद दिखने लगेंगे।

आप दीर्घायु होंगे

जो व्यक्ति ज्यादा दुखी हैं, उसकी आयु भी उतनी ही कम होती हैं क्योंकि दुःख इंसान को अंदर से ख़तम कर देता हैं। Happiness एक ऐसी ऊर्जा हैं जिसके बिना व्यक्ति बहुत दूर तक नहीं जा सकता हैं इसलिए अपनी जिंदगी में कुछ साल और add करना चाहते हैं तो आज से, अभी से, खुश रहना सीखे।

“Happiness is when what you think, what you say, and what you do are in harmony.” —Mahatma Gandhi

“There is only one happiness in this life, to love and be loved.” —George Sand

“Be happy for this moment. This moment is your life.” —Omar Khayyam

“Be kind whenever possible. It is always possible.” —The Dalai Lama

“Adopt the pace of nature: Her secret is patience.” —Ralph Waldo Emerson

“Happiness lies in the joy of achievement and the thrill of creative effort.” —Franklin D. Roosevelt

Be happy

Share This :