आज हम बात करेंगे की What are the benefits of direct selling business डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस के क्या फायदे हैं ।आज हर कोई अपने -अपने हिसाब से अपनी रोजी और रोटी को चलाने के लिए हर तरह का संभव प्रयास करने में लगा हैं।

रोटी कपडा और मकान आज आम जरूरतें हैं जिनको पूरा करना भी आज कही ना कही एक बड़ा चैलेंज बनता जा रहा हैं। सबसे पहले तो ये जान लेते हैं direct selling का बिज़नेस क्यों बेस्ट हैं, क्यों हम सब को इसे करना चाहिए।

दुनिया में आने वाले समय का 2021 का सबसे बेहतरीन बिज़नेस direct selling ही हैं और कोई अन्य बिज़नेस या नौकरी नहीं हैं। आज कुछ लोगो को ये बिज़नेस भले ही समझ में ना आ रहा हो पर आने वाले समय में ये बिज़नेस सबसे ज्यादा उचाईयों पर होगा।

Main benefits of direct selling business

What are the benefits of direct selling business
What are the benefits of direct selling business

अतिरिक्त आय Extra Income

Direct Selling को आप पार्ट टाइम इनकम के हिसाब से भी कर सकते हैं, और जब आपको इस बिज़नेस से आपकी सैलरी के जितना मिलने लगे तो आप अपने जॉब छोड़कर इसे फुल टाइम कर सकते हैं।

हर किसी को एक ही सैलरी पर निर्भर नहीं रहना चाहिए क्योंकि यदि एक सैलरी समय पर ना मिले तो कम से कम आपका काम ना रुके। जो लोग एक ही सैलरी पर निर्भर रहते हैं वह लोग हमेशा ज्यादा प्रेशर में रहते हैं और उन्हें जॉब के खोने का सदैव डर बना रहता हैं।

वित्तीय सुरक्षा Financial Security

इस बिज़नेस से financial freedom पा सकते हैं, आज सैलरी आते ही कैसे ख़तम हो जाती हैं पता ही नहीं चलता हैं। इस बिज़नेस से आप लाखों करोङो बना सकते हैं, यहाँ पैसे की कोई लिमिट नहीं हैं, आप जितना चाहते हैं उतना पैसा कमाए।

ये एक ऐसा बिज़नेस हैं जिसको हर किसी को करना चाहिए।

स्वयं का व्यवसाय Self Business

ये आपका अपना बिज़नेस हैं और आप अपने खाली समय के हिसाब से इस बिज़नेस को बहुत ही अच्छे से बिल्ड कर सकते हैं। सचमुच ऐसे काम में कितना मजा आता हैं जहा आप अपने हिसाब से काम कर सके, कोई रोक – टोक ना हो, कोई बॉस ना हो।
समय की आजादी हैं और इसमें कोई टाइम बाउंड नहीं हैं, इसे आज कल हर कोई अपने हिसाब से कर रहा हैं, कोई शाम को तो कोई सुबह कर रहा हैं।

ये दुनिया का एक मात्र ऐसा बिज़नेस हैं जहा समय की कोई सीमा नहीं हैं , जब आपको समय मिले तब आप इसे कर लीजिये। आप जितना जल्दी इस बिज़नेस में सफल होना चाहते हैं, उसी के अनुसार अपने काम करने के समय को निश्चित कर सकते हैं।

नए लोगों से दोस्ती करना

ये बात बिलकुल सही हैं, की बड़े होने के बाद अचानक सब यार -दोस्त कहा खो जाते हैं, शायद सब अपनी -अपनी लाइफ की जरूरतों को पूरा करने में लग जाते हैं की किसी को किसी की खबर ही नहीं रह पाती हैं, पर इस बिज़नेस के माध्यम से आप हर दिन नए लोगो से मिलते हैं, नए -नए दोस्त बनाते हैं, और सबसे कुछ ना कुछ सीखने को भी मिलता हैं।

व्यक्तित्व विकास Personality Development

Direct selling के बिज़नेस में आप को एक ऐसा एजुकेशन सिस्टम मिलता हैं जो आपकी पर्सनालिटी को पूरी तरह से बदल देता हैं। जिन बातों के लिए लोग लाखों रुपये लगाकर ट्रेनिंग करते हैं वह सब आपको यहाँ सीखने को मिलता हैं।

एक अच्छा इंसान बनना

ये बिज़नेस आपको पैसा तो देता ही हैं उसके साथ -साथ आपको बहुत अच्छा इंसान भी बना देता हैं। आपको कुछ समय के बाद ही फील होने लगेगा की आप अंदर से पूरी तरह बदल चुके हैं। सचमुच ये जितना ऊपरी पहनावे से आपको बदल देता हैं उतना ही अंदर से भी बदल देता हैं। पर्सनालिटी मेकओवर के लिए इससे बेहतर कोई भी जगह नहीं हैं।

दूसरों की मदद करना

इस बिज़नेस में लोगो के आने का कारण ये भी हैं क्योंकि ये एक दूसरे की हेल्प करने का ही बिज़नेस हैं। दुनिया में बहुत से लोग हैं जो सोचते हैं की मौका मिलेगा तो लोगो की हेल्प करेंगे और ये बिज़नेस आपको हर दिन लोगो की हेल्प करने के लिए नए -नए अवसर देता हैं।

समय से पहले सेवानिवृत्ति Early Retirement

इस बिज़नेस को बिल्ड करके आप अपनी जॉब से जल्दी रिटायरमेंट ले सकते हैं। आज बहुत समय तक कोई काम नहीं करना चाहता हैं, पर मजबूरिया इंसान से जो ना करवा ले। एक बात सोचने की भी हैं जिंदगी भर काम करोगे तो इस जीवन को एन्जॉय कैसे करोगे।

हमारे बच्चों के लिए विरासत Legacy for our children

यदि आपने एक अच्छा खासा बिज़नेस खड़ा कर दिया तो उससे सीधा लाभ आपके बच्चो को होगा। वाह!! मतलब जीवन के साथ और जीवन के बाद भी आपके बच्चो को पैसे की कभी कोई कमी नहीं होगी।

कितना अच्छा feature हैं इस बिज़नेस का, इसलिए सभी को इस बिज़नेस को दिल से बिल्ड करना चाहिए क्योंकि आप कोई भी बिज़नेस कर ले पर जरुरी नहीं वह बिज़नेस आपका बच्चा भी करना चाहे और एक बात आप चाहे कितने बड़े ही अधिकारी क्यों ना हो क्या आप अपनी पोजीशन अपने बच्चे को दे सकते हैं, नहीं ना, इसलिए आपको एक बार direct selling के बिज़नेस के बारे में जरूर सोचना चाहिए।

एक बहुत बड़ा परिवार या टीम बनाना

इस बिज़नेस को करके आप अपनी एक टीम बना सकते हैं, जो बिलकुल सच्चे लोगो की टीम होगी, जहा लोग एक दूसरे को आगे बढ़ाने में लगे रहते हैं वर्ना तो अगर कही और आप देखेंगे तो लोग एक दूसरे के सर पर पैर रखकर भी निकलने में देर नहीं लगाते हैं। ये direct selling बिज़नेस सौ प्रतिशत बहुत ही अच्छा हैं।

सोशल प्लेटफार्म और दुनिया में पहचान मिलना

आज शायद आपका पडोसी भी आपको अच्छे से ना जानता हो, पर इस बिज़नेस के माध्यम से आपको हजारों लाखों लोग जानेगे , लोगो के लिए आप आदर्श होंगे, लोग आपके जैसा बनना चाहेंगे, लोग आपकी हर छोटी -बड़ी बात का अनुसरण करेंगे, आपको फॉलो करेंगे और सबसे बड़ी बात आपकी दिल से प्रशंसा करेंगे। बाहरी दुनिया में आज कोई किसी की तारीफ सामने से नहीं करता हैं, फिर चाहे सामनेवाला कितना ही अच्छा क्यों ना हो।

लोग Direct Selling का बिज़नेस क्यों करते हैं ?

  • आपस में कोई जलन ईर्ष्या नहीं होती हैं।
  • एक दूसरे के साथ बहुत ही मधुर सम्बन्ध होते हैं।
  • अपने बच्चो के लिए विरासत होती हैं।
  • व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास होता हैं।
  • कोई भी बड़ा इन्वेस्टमेंट नहीं करना होता हैं।
  • इसमें नए दोस्त बनते हैं जो आपके सच्चे दोस्त होते हैं।
  • इस बिज़नेस को ज्यादातर लोग एक्स्ट्रा इनकम के लिए करते हैं।
  • इस बिज़नेस में आप अपने समय के हिसाब से काम करते हैं।
  • इस बिज़नेस से आप अपने सारे सपने पूरे कर सकते हैं।
Share This :