क्या आप जानते हैं? What is Power of Positive Thinking. ( सकारात्मक सोच की शक्ति क्या है ) लाइफ में हर किसी को जो कुछ भी मिलता या नहीं मिलता हैं वह उसकी सोच का ही नतीजा हैं। क्या आपने कभी इस फॉर्मूले को अपने जीवन में आजमाया हैं, पर आप यदि आप अपनी पिछली जिंदगी के दिनों को ध्यान से याद करेंगे तो आप पाएंगे की आज आप जो कुछ भी हैं वह सब ही तो आप चाहते थे। हम इंसान बहुत डरपोक होते हैं और सबसे ज्यादा जो बचपन से हमारे बड़े हमे सीखा देते हैं की जितनी चादर हो उतने ही पैर फैलाओ , ये सोच आपको जीवन में कभी आगे बढ़ने नहीं देती हैं।

कभी सोचा हैं की आपके पास वह सारी चीजे क्यों नहीं हैं जो औरो के पास हैं , नहीं ना क्योंकि आपके दिमाग में बचपन की चादर वाली बात इतनी ज्यादा घर कर गयी हैं की आप कुछ अच्छा सोच ही नहीं पाते हैं और आपने अपने दिमाग को पूरी तरह से समझा दिया है की अब कुछ नहीं हो सकता हैं , अब तो ऐसे ही मैनेज करना होगा।

दुनिया में सब खेल पॉजिटिव थिंकिंग का ही हैं, जिसने इस बात को जितना जल्दी समझ लिए वह अपने जीवन में उतनी ही जल्दी सफल हो जाता हैं, आज ज्यादातर लोग तो ना ही पॉजिटिव सोचते है और ना ही वही किसी को पॉजिटिव सोचने देते हैं , मतलब पूरा समय सिर्फ फालतू की गपसप में गवा देना और इससे फाइनली सिर्फ फ़्रस्ट्रेशन ही मिलता हैं और कुछ नहीं।

आप अपनी छोटी -छोटी बातों पर ध्यान दे , यदि आपके पास एक अच्छी बाइक हैं तो इसके लिए आपने सबसे पहले सोचा, यदि आप इस डर से की मैं नहीं ले पाउँगा और इस पर विचार ना करते तो क्या आज आपके पास आज एक अच्छी बाइक होती , जब आपने ये बात किसी से शेयर करी होगी तो उनमे से कुछ ने तो तुम्हे आश्चर्य से देखा होगा की क्या तुम वास्तव में बाइक लाओगे , मतलब हर उस चीज के बारे में सोचो, जो आप चाहते हैं।

What is Power of Positive Thinking
What is Power of Positive Thinking

कोई भी चीज तब तक ही एक सपना होती हैं जब तक की वह मिलती नहीं हैं। हर कठिन चीज शुरुवात में एक सपना ही लगती हैं इसलिए नेगेटिव सोच को अपने मन ही निकाल फेकिये , अपने आप पर शक ना करे, अपने आप को एक मौका जरूर दे और आप जो कुछ भी इस जिंदगी से चाहते हैं, मांग लीजिये , ये जिंदगी आपको वह सब कुछ देगी जो आप चाहते हैं।

जिनके सपने जितने बड़े होते हैं, उनके रास्ते भी उतने लम्बे होते हैं, पर एक दिन मंजिल जरूर मिलती हैं इसलिए अपने सपनो को देखे, अपनी सोच को बदले और हर उस चीज को पाने की चाहत अपने दिल में लाये जिसके लिए आपका दिल ना जाने कब से तड़प रहा हैं।

अपने सपनो को चिल्ला -चिल्ला कर सबसे कहे, कोई क्या कहेगा, ये सोचने का काम आपका नहीं है, अपने सपनो को हर जगह लिख दीजिये जिससे आप अपने सपने को पूरा करना कभी ना भूले, अपने सपने पर नजर बना कर रखो, और तक तक जब तक की उसे पूरा ना कर लो।

अपनी सोच को इतना सकारात्मक रखो, की आपके आस -पास चाहे जितना भी अँधेरा हो, आपकी एक पॉजिटिव सोच से सारे अँधेरे को प्रकाश से भर दे। आपको अपनी सोच पर काम करना हैं, ना की पूरी दुनिया के लोगो की सोच पर, आप खुद को संभाले और जिंदगी में लोगो के लिए एक ऐसी मिसाल बने जिससे हर कोई प्रभावित हो।

आप की पॉजिटिव सोच आपको एक सफल लीडर बनाएगी, जिसको हर कोई सुनना चाहेगा और जिसके आस -पास हर कोई रहना चाहेगा। आप एक चिराग की तरह अपनी लाइफ को जलाओ जिससे आप हजारों लाखों लोगो की जिंदगी में भी एक सकारात्मक बदलाव कर सके।

Positive Thinking के फायदे

  • जो आप चाहोगे आपको वो मिलेगा।
  • आप सभी के लोगो के बीच में लोकप्रिय होंगे।
  • आप अपनी पॉजिटिव सोच से इस दुनिया की हर समस्या पर विजय पा सकेंगे।
  • आप अपने आस पास एक पॉजिटिव वातावरण क्रिएट कर पाएंगे।
  • आप अपनी पॉजिटिव थिंकिंग से अपने शरीर और मन दोनों को फिट रख पाएंगे।
  • आप अपनी पॉजिटिव थिंकिंग से सफलता के नए अवसर ढूढ़ पाएंगे और खुद तो सफल होंगे ही, और हजारों लोगो के जीवन में भी बड़ा परिवर्तन करेंगे।
  • आप इस जिंदगी के सही मायने समझ पाएंगे।
  • अपनी पॉजिटिव थिंकिंग से आप सुख और दुःख दोनों को सही से हैंडल कर पाएंगे।
  • आप पॉजिटिव थिंकिंग से लोगो की मदद कर पाएंगे, जो की आज लोग करना नहीं चाहते हैं, आज जो डूब रहा हैं वह दो चार और लोगो को भी डूबाना चाहता हैं , तो कही ना कही आप अपनी सोच से इस दुनिया में अपनी एक अलग छवि बना सकते हैं।

Share This :