Share This :

आज इतनी busy life में हर किसी के दिल में एक सवाल तो आता ही हैं What is the best time to workout (कसरत करने का सबसे अच्छा समय क्या है). आज workout physical and mental दोनों health के लिए बहुत important हैं, पर एक तरफ आज हर कोई इतना ज्यादा busy हैं की workout करने के लिए time ही नहीं है।

Time को manage किया जा सकता है, क्योंकि time सभी के पास एक जैसा ही हैं, ना किसी के पास ज्यादा और ना ही कम, ऐसे में time को excuse बनाना ठीक नहीं हैं।

Workout आप जिम में भी कर सकते हैं, और अपने घर पे भी कर सकते हैं, पार्क में कर सकते हैं, बाहर खुले में कर सकते हैं, ये आपकी पसंद हैं की आप कहा करना चाहते हैं।

कसरत करने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है (Morning time is the best time to workout )

जी हां आपने बिलकुल सही पढ़ा, की workout करने का सबसे best time morning का होता है। आप अपने time के अनुसार ४ बजे सुबह, ५ बजे, ६ बजे या ७ बजे तक वर्कआउट करके ८ -९ बजे तक अपने काम के लिए निकल सकते हैं।

सुबह के time mood happy होता हैं, अच्छे विचार होते हैं, शरीर को workout के जरिये पूरे दिन के लिए charge किया जा सकता हैं।

सुबह उठने से और भी बहुत से फायदे हो जाते हैं, आप अपने पूरे दिन की planning कर पाएंगे और अपने दिन भर के कामो को सही समय तक पूरा करने में भी सक्षम होंगे।

आपने भी notice किया होगा जिस दिन भी daily routine से थोड़ा सा भी देर से उठो, उस दिन के सारे काम भी देर से पूरे होते हैं, और मन भी चिड़चिड़ा होने लगता हैं क्योंकि आपके द्वारा किये जाने वाले daily कामो को भी आप अनदेखा नहीं कर सकते हैं।

Morning workout से सबसे ज्यादा फायदा ये भी हैं की आप सुबह के समय को सही जगह utilize कर सकते हैं, अक्सर कई लोग सुबह तो उठ जाते हैं पर अपने समय को मोबाइल में लोगो के स्टेटस देखने में ही घंटों बिता देते हैं, इससे better हैं की आप अपने time को अपनी health को अच्छा करने में लगाए।

यदि आप भी सुबह workout करना चाहते हैं, तो देखिये की आप अपने morning time को कैसे मैनेज कर सकते है, और एक बार जब आप time decide कर लोगो तो धीरे -धीरे यही आपका routine बन जाएगा।

किसी भी नए काम को करने में शुरुआती दौर में थोड़ी दिक्कत जरूर होती हैं, पर धीरे -धीरे जैसे -जैसे आप उस काम को करना शुरू करते हैं, आपको अच्छा लगने लगता हैं और फिर जिस दिन आप वह काम नहीं करेंगे आपको कुछ missing जरूर लगेगा।

Morning workout करने से आप अपनी दैनिक दिनचर्या को भी अच्छे से कर पाएंगे।

What is the best time to workout
What is the best time to workout

दोपहर का टाइम (Afternoon time)

देखिये, health को तो अच्छा रखना ही होगा, क्योंकि आज आप जो कुछ भी कर पा रहे हैं, उसके पीछे आपकी अच्छी health हैं, और ऐसे में यदि आप किसी कारणवश बीमार पड़ गए तो आपके सारे चलते हुए काम रुक जाएंगे, जिसका सीधा असर आप और आपके परिवार पे दिखाई देगा।

सुबह का time ज्यादातर लोगो को suit कर सकता हैं, यदि आप working हैं और आपको जल्दी निकलना हैं घर से तो आप अपने दोपहर या शाम को workout का समय निश्चित कर सकते हैं।

कोई बात नहीं यदि आप morning workout नहीं कर सकते हैं, क्योंकि बहुत से लोगो की नाईट ड्यूटी होती हैं, या देर रात तक बिज़नेस और जिसकी वजह से वह सुबह देर तक सोते हैं, ऐसे लोगो को बिलकुल भी परेशान होने की जरुरत नहीं हैं, आप दोपहर के लंच से पहले अपना workout ख़तम कर ले।

शरीर एक मशीन की तरह हैं, इसमें हर दिन आपको धीरे -धीरे तेल डालना होगा, सफाई करनी होगी, और यदि आपने ऐसा नहीं किया तो आप समझ सकते हैं की आपकी मशीन ख़राब हो जायेगी।

शाम का समय (Evening time)

यदि आप दोहपर में busy हैं, उस समय आप घर पे ही नहीं हैं, तो ऐसे में आप शाम का समय ५-६ या ७ बजे तक अपने workout को ख़तम कर सकते हैं।

मैं आज workout करने पे इतना जोर इसलिए दे रही हूँ क्योंकि मुझे पता हैं, आज ज्यादातर लोग समय की वजह से अपनी health का ध्यान नहीं रख पाते है।

आपके पास जो time available हैं, आप उसमे workout करिये, जब आपको ठीक लगे तब करिये, पर करिये जरूर, Health को अनदेखा ना करे, क्योंकि कोई भी बीमारी एक दिन में अपना रूप नहीं दिखाती हैं, और जब बीमारी छोटी होगी तब आप उसे ज्यादा अच्छे से हैंडल कर सकते हैं और जब बीमारी आपके हाथों से निकलने लगेगी तो आप और डॉक्टर दोनों चाहकर भी कुछ नहीं कर पाएंगे।

अपनी health का पूरा ख़याल रखे, workout करते रहे, और chill करे।

Share This :