उत्साह के बिना जीवन बिलकुल बेजान हो जाएगा। What is the importance of enthusiasm? इसके बारे में जानना बहुत ही जरुरी हैं। उत्साह के बिना किसी भी काम को करने में मन नहीं लगेगा, न पढ़ने का मन, ना नौकरी करने का मन, ना व्यापार करने का मन, ना घूमने का मन, न किसी से मिलने का मन, मतलब जैसे जो चल रहा हैं वह वैसे ही चलेगा।

जो लोग भी जीवन में बहुत सफलता प्राप्त करते हैं उसके पीछे उत्साह का सिद्धांत हैं जो जितने उत्साह से काम को करेगा वह काम उतना ही अच्छा होगा। हम सब ने बचपन से सुना ही की जिस काम को रो कर करो या बेमन करो वह काम कभी पूरा और सही नहीं होता हैं। लाइफ में आप जो भी कुछ कर रहे हैं या करने के लिए प्लानिंग कर रहे हैं उसको पूरे उत्साह के साथ करिये।

What is the importance of enthusiasm?
What is the importance of enthusiasm?

उत्साह एक दिन में नहीं आएगा, इसके लिए शुरुवात में अभिनय करना पड़ेगा, जैसे मुस्करा कर बात करना, सबसे हंसकर मिलना , मिलने को तो आप नार्मल भी मिल सकते हैं पर यदि कोई व्यक्ति मुस्करा कर मिलता हैं तो उसकी पर्सनालिटी हम सब को प्रभावित करती हैं और सामने वाले को लगता हैं ये दुनिया का सबसे सुखी व्यक्ति हैं इसी लिए तो मुस्करा रहा हैं और यही सोच उस व्यक्ति के आस -पास एक पॉजिटिव वातावरण बनाती हैं और उस सिचुएशन में वह व्यक्ति जो कुछ भी करता हैं वह अच्छा ही होता हैं।

आप ये ना सोचे की नौकरी में क्या उत्साह दिखाए , व्यापार में क्या उत्साह दिखाए क्योंकि ये तो जिंदगी में करना ही पड़ता हैं । नौकरी हो , व्यापार हो, या फिर कोई भी कार्य हो उसे हमेशा उत्साह से करे। आप ऐसे क्यों नहीं सोचते हैं की भगवान् एक के बाद एक टास्क आपको दे रहे हैं और उसे आपको पूरे उत्साह के साथ करना हैं।

उत्साह को कैसे अपनी पर्सनालिटी में लाये –

सबकी तारीफ करे

अब आप सोचेंगे की उत्साह से तो हमे काम करना हैं फिर सबकी तारीफ क्यों करनी हैं , सबकी तारीफ इसलिए करनी हैं की जब आप किसी की तारीफ करेंगे तो बदले में वह भी आपकी तारीफ करेगा, आज लोग अपने पर उतना विश्वास नहीं करते जितना की किसी और पर करते हैं।

इसलिए अपने आस -पास एक सुन्दर वातावरण बनाना हैं जिससे आप अच्छा सोच सके और खुश रह सके। यदि आपसे कोई कहे की आप बहुत सुन्दर लग रही हैं या सुन्दर लग रहे हैं तो इससे आपका उत्साह और बढ़ जाता हैं और आप और ज्यादा अपनी सुंदरता पर ध्यान देने लगते हैं, ऐसे ही यदि आप से कोई कहेगा की मुझे विश्वास हैं की तुम ऐसा कर सकते हैं तो कही ना कही आप उस बात के लिए और ज्यादा मेहनत करोगे। जब आपसे कोई कहेगा की आप बहुत उत्साही हैं , तो आपका उत्साह और कई गुना बढ़ जाएगा।

इसे आप करके देख सकते हैं , आज से सबकी तारीफ करे और फिर देखे की आपको भी वैसा ही मिलेगा। आज कोई किसी की तारीफ नहीं करता हैं फिर चाहे आप कितने ही अच्छे हो, ये भी मुख्य कारण हैं जिसकी वजह से लोग एक दूसरे से कनेक्ट नहीं हो पाते हैं। छोटी -छोटी बातें जीवन में खुशिया लाती हैं और खुशियों के माहौल में रहकर आप जो भी करेंगे उसमे सफल होना निश्चित हैं।

फ्रेंडली वातावरण बनाये

जब आप लाइफ में फ्रेंडली होंगे , तो आप खुद तो उत्साहित रहेंगे ही बल्कि आपके सभी संगी, साथी, यार – दोस्त, घर, परिवार और अन्य लोग भी अच्छा फील करेंगे। आप यदि हमेशा दुखी और परेशान रहेंगे तो ना ही आप अपनी नौकरी में और ना ही अपने व्यापार में अच्छा कर पाएंगे। जो लोग खुश मिजाज होते हैं उनकी संगत सभी को बहुत प्रिय होती हैं, ऐसे लोगो से लोग हमेशा चिपके रहते हैं क्योंकि आज सब कुछ मिल जाता हैं पर अच्छे लोग नहीं मिलते हैं।

यदि आप फ्रेंडली वातावरण बनाएंगे तो हर बात लोग आसानी से कह पाएंगे। आप अपने सुख और दुःख को मिलकर बाँट पाएंगे। आज कोई छोटा या बड़ा नहीं हैं , सब एक समान हैं , किसी को उसके पैसे से ना तौलो, तौलना हैं तो उसके अनुभव से तौलो।

बड़ी सफलता के बारे में सोचें

जीवन में बड़े सपने देखे, क्योंकि आप जो सोचेंगे वही होगा। सपना चाहे खुली आँखों से देखे या बंद आँखों से मन तो हमेशा जगा ही रहता हैं। आज हम सब के पास जो कुछ भी हैं वह भी तो एक दिन सपना ही था , लेकिन हम सब से सोचा, सपना देखा तभी तो पूरा हुआ, इसलिए कभी भी सपने देखने से ना घबराये और ये भी ना सोचे की अरे हमे कहा ये सब मिलेगा, बिलकुल मिलेगा यदि आप अपने ऊपर विश्वास करेंगे।

एक बहुत की बढ़िया किताब हैं -बड़ी सोच का बड़ा जादू , जिसको पढ़ने के बाद मैंने जाना की हम जैसा चाहे अपने जीवन को बना सकते हैं। जब आप अच्छा और बड़ा सोचेंगे उसी दिन से आपकी जिंदगी में जादू होना शुरू हो जाएगा बस इसके लिए आपको कठिन परिश्रम करना होगा। राह आपके सामने हैं बस आपको चलना हैं, ये ना सोचे की आगे क्या होगा , बस चलते जाइये, अपने ऊपर और अपने इष्ट देव पर पूरा विश्वास करे।

खुद पर विश्वास रखे

आप अपनी जिंदगी को चाहे तो दुःख से भर दे और चाहे तो उसे उत्साह से भर दे , जो लोग अपने ऊपर विश्वास नहीं करते हैं वह हमेशा गलत निर्णय लेते हैं। आपके सपने हैं तो आपको आगे चलना होगा, कोई आपके साथ चले ना चले, कोई आपके साथ आये ना आये पर आपको अपनी मंजिल को पाने के लिए निरंतर आगे बढ़ते रहना हैं, फिर चाहे राह में कितने भी तूफ़ान आये, आंधी और पानी आये।

आज भले आपको रोना पड़े, चिल्लाना पड़े, रो लो, चिल्ला रो, कल रोने से बेहतर हैं आज थोड़ी ज्यादा मेहनत कर लो और अपने सपनो को पूरा कर लो।

अलग -अलग लोग अपने -अपने अनुभव आपसे शेयर करेंगे, जिसने लाइफ में कुछ नहीं किया वह भी आपको सिखाएगा, बताएगा, नसीहत देगा, पर आपको अपने दिमाग से काम लेते हुए अपने सपनो को पूरा करना हैं।

सफलता और असफलता के बीच में ज्यादा फासला नहीं हैं, यदि आप चाह जाए तो इसे आप ख़तम कर सकते हैं। आज तक जो भी आपने चाहा उसे पाया तो आज अपने आप पर संदेह करके अपने जीवन को क्यों रोक रहे हैं। विकास तभी होगा जब आप आज बढ़ेंगे।

बदलने के लिए तैयार रहो

जो लोग बदलना चाहता हैं, वह अपने उत्साही स्वाभाव से खुद को तो बदलते हैं और दूसरों को भी बदल देता हैं। जो हैं उससे बेहतर कैसे करना हैं ये सोचो और उसके लिए प्रयास करो। जो लोग ये सोचते हैं की सब ठीक तो चल रहा हैं, वह लाइफ में ना कुछ करेंगे और ना ही आपको कुछ करने देंगे इसलिए बदलाव ही दुनिया का नियम हैं। साइकिल के बाद मोटर साइकिल , मोटर साइकिल के बाद कार और फिर प्लेन की तरफ बढे, ना की साइकिल पर ही रुके रहे।

मंजिल दूर नहीं, सोचो, सीखो और आगे बढ़ो। लोग अपने आप ही आपसे जुड़ते जाएंगे और ये एक -दो लोग का कारवां हजारों लाखो में बदल जाएगा।

Share This :