शिक्षा सही जीवन की नींव हैं और हम सब को What is the importance of quality education के बारे में समझना चाहिए। आज शिक्षित तो सभी हैं, एक से बढ़कर एक डिग्रियां हैं लोंगो के पास , किसी -किसी के पास तो एक से ज्यादा डिग्रियां हैं, मतलब की आज ज्यादातर लोग शिक्षा के महत्व को समझ चुके हैं, पर ऐसे में ये बात भी बिलकुल सच हैं की क्या आपके पास quality edcuation हैं। आपने जिस subject में भी महारथ हासिल की हैं , क्या आपको उस subject के बारे में सही और पूरा ज्ञान हैं, क्योंकि quality edcuation तो वह हैं जिसमे आप दूसरे को भी शिक्षित कर सके।

What is the importance of quality education
What is the importance of quality education

आज ज्यादातर लोगो के पास जितनी डिग्रियां हैं उनके average में ज्ञान की कमी हैं, जिसका सीधा असर उनकी जिंदगी पर पड़ता हैं। जब आपके पास quality edcuation ही नहीं होगी तो ना ही आप अपनी नौकरी कर सकते हैं और ना ही दूसरों की नौकरी कर सकते हैं।

Life में चाहे जो भी पढ़ाई करे, अच्छी करे, जिससे आप उस पढ़ाई को समय आने पर सही प्रयोग कर सके। आज ज्यादातर लोग एक समय के बाद पढ़ना ही छोड़ देते हैं और इससे उनकी जिंदगी प्रभावित होती हैं। हमेशा पढ़ते रहना इसलिए भी आवश्यक हैं की आज आपकी रोजी रोटी आराम से चल रही हैं, पर यदि कभी आपको जीवन में कुछ करना पड़ा तो क्या करेंगे।

Quality edcuation वह हैं जिसे आप लम्बे समय तक भूलते नहीं हैं, और सही समय आने पर उसे प्रयोग भी करते हैं। Quality edcuation की जरुरत आपको हमेशा पड़ेगी और जब आप किसी दूसरे को भी शिक्षित करने में सक्षम होंगे तभी आपको ख़ुशी और गर्व दोनों महसूस होंगे।

शिक्षा एक ऐसा शस्त्र हैं, जिसके बिना जीवन की नैया को पार नहीं किया जा सकता हैं, इसलिए पढ़ते रहिये और आगे बढ़ते रहिये। जिनके पास शिक्षा नहीं हैं उनका जीवन बिना पंखो के समान हैं, वह उड़ना तो चाहते हैं पर उड़ नहीं सकते हैं। शिक्षित व्यक्ति दुनिया का सबसे बड़ा धनी हैं।

Quality edcuation की बात ही कुछ और ही हैं। Quality edcuation के लिए अच्छे गुरु का होना बहुत जरुरी हैं, कोई भी व्यक्ति स्कूल से महान और योग्य नहीं बनता हैं, बल्कि शिक्षक के द्वारा बनता हैं। एक ही स्कूल के विधार्थी अलग -अलग ज्ञान को अर्जित करते हैं क्योंकि उनको पढ़ाने वाले अध्यापक भी अलग -अलग होते हैं , इसलिए quality edcuation का सीधा सम्बन्ध अच्छे शिक्षक से हैं। आज के समय में यदि आप अच्छे शिक्षक की छाया में हैं तो ये आपका स्वभाग्य हैं।

आज शिक्षा प्राप्ति के लिए जितनी मेहनत विधार्थी को करनी पड़ती हैं, उससे ज्यादा मेहनत शिक्षक को पड़ती हैं क्योंकि किसी को पढ़ाना खुद के पढ़ने से ज्यादा कठिन हैं।

आज जो लोग ये समझते हैं की शिक्षा को खरीदा जा सकता हैं वह पूर्णतया गलत हैं, आप वास्तव में शिक्षा को नहीं डिग्रियों को खरीदते हैं जो आज बाजार में रद्दी के भाव मिल रही हैं , जिनकी कोई Value नहीं हैं। जब आपको ज्ञान ही नहीं हैं तो आप चाहे कितनी ही बड़े डिग्रियों के मालिक क्यों ना हो, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता हैं।

आज जो वास्तव में शिक्षित हैं, योग्य हैं, वह चाहे कितने अँधेरे में ही क्यों ना खड़ा हो जाए, लोगो तक उसकी चमक और आवाज दोनों ही पहुंच जायेगी। सही ज्ञान को आप कभी ना रोक सकते हैं और ना ही छुपा सकते हैं, इसलिए जो भी पढ़े, जितना भी पढ़े , हमेशा quality edcuation ले और दे।

आपका ज्ञान की आपको life में आगे बढ़ाएगा, लोग तो माध्यम हो सकते हैं, पर जिंदगी के स्टेज पर परफॉर्म तो आपको ही करना होगा, इसलिए ज्ञान को बढ़ाये, पैसा, रुपया, धन, दौलत, शोहरत सब खुद पे खुद आपके पास आ जायेगी और आपको peace of mind और society में respect भी मिलेगा, जिसे आप पैसे से भी खरीद नहीं सकते हैं।

Share This :