क्या आपको पता हैं What stops you from Succeeding. आज तक आपने बहुत बार सफल होने के लिए कई प्रयास किये फिर भी आप सफल नहीं हो पाए इसके पीछे कुछ विशेष कारण हैं जिनका विवरण आगे किया जाएगा। लाइफ में आज सफल कौन नहीं होना चाहता हैं और हर कोई अपने हिसाब से सफलता के लिए प्रयास भी करता हैं।

सफलता एक बड़ा विस्तारित शब्द हैं, जिसका मतलब किसी बड़े उद्देश्य की प्राप्ति हैं, एक ऐसा उद्देश्य जो आसानी से पूरा ना हो।

What stops you from Succeeding
What stops you from Succeeding

आपको सफल होने से रोकने वाला एक विशेष व्यक्ति

ये व्यक्ति कोई और नहीं हैं खुद आप हैं। कोई भी व्यक्ति खुद से ही फेल या पास होता हैं। ज्यादातर लोग दूसरों को कोसते रहते हैं, अपनी किस्मत को कोसते रहते हैं, की इस वजह से मैं सफल नहीं हो पाया, जो की सरासर गलत हैं। कोई भी काम तभी पूरा होगा जब आप उसमे लगन लगाएंगे , दुनिया में किसी भी चीज की प्राप्ति के लिए बहुत खुद ही मेहनत करनी होती हैं इसके लिए किसी को जिम्मेदार बनाना अपनी हार को छुपाना हैं और अपने गलती को स्वीकार ना करना ही हैं।

आपका आलसी स्वाभाव

क्या आप आलसी हैं? अपने कामो को औरो से करवाते हैं, आज का काम कल पर छोड़ते हैं, जब तक आप अपने कम्फर्ट जोन से बाहर नहीं निकलेंगे तब तब कुछ नहीं होगा। किसी भी सपने को पूरा करने के लिए उसके लिए भरसक प्रयास भी करना होता हैं, ना की सोचने मात्र से सपना पूरा होता हैं। एक्टिव रहिये, अपने सपनो के लिए और अपने उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए और तब तक ना रुके जब तक की आप उसे पा ना ले।

अपने लक्ष्य पर अडिग ना होना

ज्यादा कंफ्यूज ना हो, आज ये कर लिया , कल कुछ और करेंगे। सबसे पहले तो एक लक्ष्य बनाइये, उसका समय निर्धारित कीजिये और उसके बाद उस लक्ष्य पर अडिग रहिये जब तक की उसकी प्राप्ति ना कर ले। किसी को देखकर अपने लक्ष्य को ना बदले, हर व्यक्ति की चॉइस अलग -अलग होती हैं बस आप अपने लक्ष्य को पाने में अपना समय और ऊर्जा दोनों लगाए।

निरंतर प्यास की कमी

लाइफ में आप जो कुछ भी पाना चाहते हैं, वह आपको बिलकुल मिलेगा बस आपको उसके लिए निरंतर प्रयास करते रहना होगा। आप अपने लक्ष्य की तरफ भले ही धीरे चलिए पर रुकिए मत , क्योंकि यदि आप एक बार रुक गए तो आप को फिर से उतनी ही मेहनत करनी होगी जितनी आप पहले से कर चुके हैं।

कोई समुचित योजना का ना होना

लक्ष्य छोटा हो या बड़ा हो, उसके लिए एक समुचित प्लानिंग करे, प्लानिंग में समय, पैसे और ऊर्जा हर चीज को शामिल करे जिससे आपकी राह सरल होगी और आप आसानी से अपने निर्धारित समय में अपने लक्ष्य को पा लेंगे। जो लोग भी लाइफ में बहुत ज्यादा सफल हैं, उन सभी लोगो ने एक समुचित योजना के तहत ही अपनी जिंदगी को निर्देशित किया हैं।

एक्शन की कमी

सिर्फ सोचने से कुछ काम नहीं होगा, आप जितना प्लान करे उसके लिए अपने आप को एक्शन mode में रखे। हर दिन जो भी प्लान करे उसके लिए एक्शन भी करे तभी आप अपने लक्ष्य को प्राप्ति कर पाएंगे। ज्यादातर लोग सोचते बहुत ज्यादा हैं, पर करते कुछ नहीं हैं ।

कुछ ऐसे लोग भी आपको देखने को मिलेंगे जो छह महीने से एक ही बात कह रहे होंगे पर आज तक उसके लिए कुछ भी नहीं किया, ऐसे लोग खुद को और समाज दोनों को बेवकूफ बनाते हैं।

दूसरों पर ज्यादा विश्वास और अपने ऊपर कम विश्वास

आज ज्यादातर लोग खुद से ज्यादा दूसरों की बातों पर विश्वास करते हैं। अगर कभी किसी ने कह दिया की आप ये काम नहीं कर सकते है, या आप इस काम में नहीं सफल होंगे तो बस उनको बातों को दिल से चिपका लेना और अपने लक्ष्य को बदल देना। आप को सबसे ज्यादा अपने ऊपर विश्वास करना हैं, यदि आपको लगता हैं की आप उस कार्य को कर सकते हैं, तो यकीन मानिये आप कर सकते हैं, इसके लिए आप किसी से राय न ले वरना आपका समय और ऊर्जा दोनों ही बर्बाद होगा।

आज कितने लोग आपके आस -पास हैं जो आपकी वास्तविक सफलता चाहते हैं, शायद एक या दो लोग या फिर कोई नहीं इसलिए किसी के बहकावे में ना आये और खुद पर भरोसा रख कर आगे बढे, आपको आपकी मंजिल जरूर मिलेगी।

सपने और सही सोच की कमी

आज अधिकांश लोग जितनी चादर हैं उतने पैर पसारों वाले सिद्धांत पर ही चल रहे हैं। ना ही बड़े सपने देखते हैं और ना बड़ी सोच रखते हैं। आज लोग डरते हैं बड़े सपने देखने से और यदि किसी ने गलती से देख भी लिए तो समाज उन्हें ताने मार -मार के घायल कर देता हैं।

जिंदगी को खुल के जियो, एक बार अपने सपनो बड़ा करके देखो, एक सपने को पूरा करो और फिर दूसरे को पूरा करने में लग जायो, कभी रुको नहीं, थको नहीं बस बढ़ते जाओ, फिर देखो ये जमीन और ये आसमान दोनों आपका होगा।

Share This :