किताबे हमारी जिंदगी की नीव हैं जिनको पढ़कर हम अपने जीवन की सही रचना करते हैं What Type of Books Should I Read हर व्यक्ति के दिमाग में होता हैं। दुनिया में पढ़ने के लिए बहुत सी किताबे हैं , पर हमे किस तरह की बुक्स पढ़नी चाहिए या हमे किस तरह की बुक्स पढ़ने की जरुरत हैं, ये सिर्फ हमे ही पता हैं।

आप किस उम्र में हैं, आपका interest क्या हैं, आप life में क्या बनना चाहते हैं, ऐसे बहुत से सवाल आपको अपने आप से ही करने होंगे, उसके बाद आप को अपनी आवश्यक्ता के अनुसार बुक्स पढ़नी चाहिए।

किताबों में वह सारा ज्ञान हैं जो हम अपने आस -पास ढूढ़ते हैं। जब हम किसी को बहुत ज्यादा knowledgeful देखते हैं तो हम सोचते हैं की इस व्यक्ति को कितना knowledge हैं, पर वास्तव में किसी भी ज्ञान के पीछे का कारण सिर्फ अच्छी किताबें पढ़ना ही हैं।

What Type of Books Should I Read
What Type of Books Should I Read

दुनिया में हर तरह के लोग हैं, किसी को किसी विषय में अच्छा ज्ञान हैं तो किसी को किसी विषय में, कहने का मतलब ये हैं की पूरी तरह कोई भी perfect नहीं हैं। हर कोई हर दिन कुछ ना कुछ सीख रहा हैं, धीरे -धीरे ही सही पर अपने व्यक्तित्व को निखार रहा हैं।

आप चाहे किसी भी field से हो आपको motivational books और money making बुक्स पढ़नी चाहिए क्योंकि जिंदगी को चलाने के लिए आज पैसे की जरुरत सबसे बड़ी हैं। यदि आप लाइफ में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो सोचिये और अमीर बनिए बुक को पढ़िए। यदि आपकी राह सही होगी तो आपकी मंजिल आपको मिलेगी लेकिन यदि आप अज्ञान वश गलत रास्ते पर चले तो आप अपनी जिंदगी को ना ही संवार पाओगे और ना ही उसे बेहतर बना पाओगे।

आज ज्यादातर लोग बुक्स पढ़ने की habit से कोसो दूर हैं क्योंकि उन्हें books reading का महत्व ही नहीं पता हैं लेकिन जब एक बार बुक्स पढ़ना स्टार्ट करेंगे तभी आप उस ज्ञान और लाभ को समझ पाएंगे। आज ज्यादातर लोगो की समस्या ये भी हैं की उनके पास बुक्स रीडिंग के लिए समय नहीं हैं पर ऐसे में अपने समय को मैनेज करने की जिम्मेदारी तो आपकी ही हैं ना की किसी और की हैं।

जिंदगी में कभी बहाने मत बनाइये, की मेरे पास समय नहीं हैं , क्या आपने कभी सोचा हैं समय तो सबके पास एक ही हैं, पर उस समय में कोई तो जिंदगी से सब कुछ पा लेता हैं और कोई कुछ भी नहीं पाता हैं। अपनी सोच पर काम करिये , अपने ऊपर काम करिये, जो कुछ करना हैं आपको ही करना हैं इसलिए अभी भी समय नहीं निकला हैं अच्छी -अच्छी बुक्स पढ़िए और life में आगे बढिये।

किताबें जो की आपके ज्ञान को बढ़ाएंगी और आपकी personality को इतना निखार देंगी की जब आप बोलेंगे तो लोग आपको सुनना पसंद करेंगे। अपने आप को कभी perfect समझकर किताबों से खुद को दूर मत करना। पढ़ाई पूरी हो गयी पर अभी भी जिंदगी की पढ़ाई करनी हैं और जिंदगी आपको कभी -कभी negativity की तरह ले जायेगी पर यदि आप अच्छी और ज्ञानवर्धक किताबें पढ़ते रहेंगे तो आप ना ही जिंदगी में कभी मायूस होंगे और ना ही कभी उदास होंगे, ये बात 100% सच हैं।

आज दुखी वही हैं जिसके पास ज्ञान नहीं हैं। यदि आप वास्तव में जिंदगी के सच्चे जानकार है तो आप अपने आप को हमेशा आगे ही बढ़ता पाएंगे। आपका हर दिन बेहतर होगा , ऐसा मेरा विश्वास हैं।

नीचे दी गयी हुयी किसी भी प्रकार की बुक्स का अध्ययन आप अपनी रूचि के अनुसार कर सकते हैं। बुक्स पढ़ना आपके मस्तिष्क के लिए और आपकी नींद के लिए भी बहुत अच्छा हैं। आप अपने आप में ही खुश रहेंगे और अपने आप को एक अलग दुनिया से भी connect कर पाएंगे। बुक्स रीडिंग से आप stress को भी अपनी जिंदगी से ख़तम कर पाएंगे इसलिए यदि आप एक बेहतर और सुकून भरी लाइफ चाहते तो आज से बुक रीडिंग स्टार्ट कर दीजिये।

  • Action and Adventure.
  • Classics.
  • Comic Book or Graphic Novel.
  • Detective and Mystery.
  • Fantasy.
  • Historical Fiction.
  • Motivational
  • Horror.
  • Literary Fiction.
  • Religious

आप अपनी पर्सनालिटी और जरुरत की हिसाब से बुक्स की category को चुने और प्रतिदिन थोड़ा समय बुक रीडिंग के लिए फिक्स करे।

Share This :