जब आपको कोई गिफ्ट मिलता हैं तो आपको कितनी ख़ुशी होती हैं उससे कही ज्यादा ख़ुशी उस गिफ्ट को देने वाले को होती हैं। आज बात करेंगे Why are gifts important. क्या आपने कभी सोचा हैं की हमेशा अपने बारे में ही सोचते रहना और अपनों के लिए कुछ ना करना, क्या ये सही हैं। गिफ्ट छोटा हो या बड़ा हो, गिफ्ट तो गिफ्ट हैं। लाइफ में आपने भी फील किया होगा जब आपने किसी के लिए कुछ किया होगा तो आपको कितनी ख़ुशी मिली होगी। ये एक बहुत आत्मिक फीलिंग हैं , जब आप किसी के लिए कुछ करते हैं तो आपको मानसिक ख़ुशी होती हैं।

जिंदगी में सदैव लेने की ना सोचे, देने की भी सोचे, जब आप किसी के लिए सच्चे मन से कुछ भी करेंगे तो ईश्वर आपको उसका दुगना – चौगुना दे देगा। अपनी चीजों को लोगो से छुपाइये मत , बल्कि सबके साथ बांटें , क्योंकि जो देना जानता हैं, उसे वह सारी चीजे मिल जाती हैं, जिसकी वह कामना करता हैं।

एक बात ये भी हैं की गिफ्ट लेने वाला तो सदैव आपको मना करेगा तो क्या आप उसके लिए कुछ नहीं करना चाहेंगे। आज कोई भी आपसे अपने मन की बात को नहीं कहेगा, आपको समझना हैं और अपना निर्णय लेना हैं।

जब भी वह व्यक्ति आपके द्वारा दिए गए गिफ्ट को देखेगा तो वह आपको जरूर याद करेगा, तो कह सकते हैं सबके दिलों में अपने लिए जगह बनाना, और इसमें कोई बुराई नहीं हैं।

गिफ्ट का प्रचलन होना चाहिए जिससे हर एक को स्पेशल फील करवाया जा सके।

जब आप किसी के लिए कुछ करेंगे तभी आपकी वैल्यू सामनेवाले को भी समझ में आएँगी , सिर्फ बातों से काम नहीं चलेगा आपको करना भी होगा।

जब भी मौका हो तो गिफ्ट जरूर दे, और बहुत ही ख़ुशी और पूरे मन से दे, जिससे ईश्वर आपको और बरकत देगा।

अपने पेरेंट्स और दोस्तों को गिफ्ट दे, छोटे बच्चो को गिफ्ट दे, क्योंकि रंग -बिरंगे गिफ्ट छोटे बच्चो को बहुत आकर्षित करते हैं।
गिफ्ट आप किसी भी चीज का कर सकते हैं, वह एक टॉफ़ी से लेकर एक बहुत बड़ा गिफ्ट भी हो सकता हैं, ये बिलकुल आपके स्टेटस और नियत दोनों पर ही निर्भर करता हैं।

आप अपने बारे में यदि गौर करेंगे तो एक बात पाएंगे की जब आप को कोई गिफ्ट देता हैं तो आपको कितनी ख़ुशी और अपनापन महसूस होता हैं, पर हमें ये भी नहीं सोचना हैं की जो लोग गिफ्ट नहीं दे रहे हैं तो वह बुरे हैं या वह आपसे प्यार नहीं करते हैं , एक्चुअली कुछ लोग ये भी सोचते हैं की आपके पास ईश्वर का दिया हुआ सब कुछ हैं तो आपको किसी चीज की क्या जरुरत , पर यदि गिफ्ट लेने और देने का प्रचलन एक बार सही तरीके से स्टार्ट हो गया तो फिर वह चलता जाएगा।

एक बात सदैव याद रखना, गिफ्ट देते समय आपका खुश होना बहुत जरुरी हैं , यदि आप गिफ्ट किसी के प्रेशर में या सोसाइटी के प्रेशर में दे रहे हैं तो उससे आपको आंतरिक ख़ुशी और शांति दोनों ही नहीं मिलेगी।

Why are gifts important

आप जो देना चाहते हैं वह दे, इसके लिए आपको किसी से पूछने की जरुरत नहीं हैं, और हर कोई आज कल अपने बजट में गिफ्ट देगा, इसके लिए सभी के पास उचित दिमाग हैं।

यदि आप सक्षम हैं तो आप समय -समय पर गिफ्ट दे सकते हैं और यदि आप सक्षम नहीं हैं तो आप गिफ्ट तभी दे जब बहुत जरुरी हो।
ये पोस्ट लिखने का मतलब ये कतई नहीं हैं की बिना गिफ्ट देने से रिश्ते नहीं चलेंगे, जी हाँ आपके रिश्ते तो चलेंगे पर बेजान होंगे, जब आप किसी के लिए कुछ करते हैं तो आप उस व्यक्ति की वैल्यू निर्धारित करते हैं इसलिए गिफ्ट में चाहे 10 रुपये का भी चीज हो वह भी बहुत मायने रखता हैं।
जब आप किसी को कोई भी गिफ्ट देते हैं तो सच मानिये आप उसे आदर देते हैं, और वह व्यक्ति बहुत ही अच्छा फील करता हैं।

प्रशंसा के लिए गिफ्ट

जब कोई अच्छा काम करे तो आप उसे गिफ्ट दे जिससे वह और अच्छा काम करे। इसको आप अपने बच्चो पर अप्लाई कर सकते हैं जिससे वह आगे और अच्छा करे। प्रशंसा सुनना आज हर किसी को पसंद होता हैं, और प्रशंसा के रूप में एक अच्छा सा उपहार मिल जाए तो क्या बात हो।

प्यार के इजहार के लिए गिफ्ट

यदि आप किसी से अपने प्यार का इजहार करना चाहते हैं तो गिफ्ट एक बहुत की कारगर माध्यम हैं।

समारोह के लिए गिफ्ट

जब किसी फंक्शन में जाए तो कभी भी खाली हाथ ना जाए, सदैव गिफ्ट के साथ ही एंट्री मारे, ये माहौल को और पॉजिटिव कर देता हैं।

माफी मांगने के लिए गिफ्ट

कोई गलती हो जाए तो गिफ्ट देकर मना लो अपनों को, पर हर गलती गिफ्ट से सही हो जायेगी ऐसा भी ना सोचे।

बधाई के लिए गिफ्ट

बधाई देने के लिए उपहार /गिफ्ट एक बहुत ही अच्छा उपाय हैं, ये आपकी फीलिंग को शो करता हैं , की आप भी सामनेवाले की ख़ुशी में कितना ज्यादा खुश हैं।

मुस्कान के लिए गिफ्ट

किसी के चेहरे की मुस्कान देखनी हो तो गिफ्ट दे दो, और फिर देखो उस जगह का पूरा माहौल ही चेंज हो जाएगा। छोटी -छोटी चीजे करके आप कितना अच्छा वातावरण क्रिएट कर सकते हैं।

गिफ्ट देते रहिये!!!

Share This :