किताबें जिंदगी का आयना दिखाती हैं। लाइफ में जो कुछ भी सीखते हैं वह किताबों से ही सीखते हैं। Why Books reading is needed for life ये जानना बहुत जरुरी हैं। सबसे पहले तो ये ध्यान रखिये की आप चाहे जिंदगी के जिस मोड़ पर भी हो, मोटिवेशनल और ज्ञानवर्धक किताबें पढ़ना कभी ना छोड़े। ये किताबें जो की महान और अनुभवी लेखकों के जीवन में घटित हुयी हैं या उनके किसी अपने के साथ घटित हुयी हैं।

आप जितना योग्य और अनुभवी लोगो के बारे में पढ़ेंगे आप लाइफ में उतना ही सीखेंगे। आज जरुरी नहीं हैं की हम हर अनुभव को खुद पर अप्लाई करके देखे , हम दूसरों के अनुभवों से भी सीख सकते हैं और अपनी लाइफ को सही दिशा दे सकते हैं।

ज्यादातर लोग एक निश्चित समय के बाद किताबों से अपना रिश्ता तोड़ लेते हैं, फिर चाहे कारण कोई भी हैं , पर वास्तव में देखा जाये उन्हें पता नहीं हैं की किताबें हमे अपनी जिंदगी से रूबरू करवाती हैं।

Why Books reading is needed for life
Why Books reading is needed for life

आज का समय ऐसा हैं की इसमें आपके दोस्त या रिश्तेदार चाहे कितने भी होशियार ही क्यों ना हो पर वह आपको सही ज्ञान नहीं देंगे क्योंकि कही ना कही आज लोग आपस में ही एक तरह का कम्पटीशन देने लगते हैं , इसलिए किताब वह आयना हैं जिसमे यदि आप देखेंगे तो सब कुछ सच -सच सामने आ जाएगा।
पढ़ाई ख़तम होने के बाद अक्सर लोग ये सोच कर बुक्स रीडिंग बंद कर देते हैं की अब क्या जरुरत हैं, अब तो जॉब हैं या व्यापार हैं।
आप जिस भी व्यवसाय से जुड़े हो, उससे रिलेटेड बुक्स पढ़िए।
मोटिवेशनल बुक्स पढ़िए , जिसकी जरुरत आज हर एक व्यक्ति को हैं। संसार में आज जितनी पोसिटिवेनेस्स हैं उतनी ही नेगटिवेनेस्स भी हैं, इसलिए समय -समय पर अपने आप का सही मार्गदर्शन करना बहुत जरुरी हैं।

आज जो भी जिस क्षेत्र में अच्छा कर रहा हैं, उसके पीछे सफलता का कारण सिर्फ किताबें ही हैं। दुनिया में सब कुछ हैं पर जब आप उस काम को जानेंगे और समय पर करेंगे तभी तो आप उस चीज का सही लाभ उठा पाएंगे , आज दुनिया में बहुत से लोग हैं जिन्हे बहुत सी बातें पता ही नहीं लग पाती हैं और जब तक लगती हैं तब तक बहुत देर हो जाती हैं।

अपने घर में बुक्स शेल्फ में अच्छी -अच्छी बुक्स का कलेक्शन रखे और खुद भी पढ़े और अपने घरवालों और दोस्तों को भी पढ़ने के लिए प्रेरित करे।
बहुत से लोगो को कहते हुए सुना हैं की मेरा मन नहीं करता हैं बुक्स रीडिंग का , ऐसे लोगो के लिए यही कहना चाहूंगी की जब आप एक बार पढ़ना शुरू कर देंगे तो आपको रूचि और आनंद दोनों आने लगेगा।

बुक्स रीडिंग से आप दुनिया में हर चीज को मैनेज करने की कला को जान जाते हैं। आप अपनी रूचि के अनुसार बुक्स का चुनाव करे , पर कोई ना कोई बुक्स रोज रीड करे , इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा।

बुक्स रीडिंग से आपके बोलने की छमता बढ़ जायेगी और आपके दिमाग में अनगिनत वर्ड्स आ जाएंगे जिसे आप सही समय पर प्रयोग कर सकते हैं।

लाइफ में बहाना ना बनाइये की हमारे पास समय नहीं हैं , यदि आपके पास समय नहीं हैं तो उसके बारे में भी बुक्स में लिखा हैं how to manage your time के बारे में पढ़े और अपने आप को और समय दोनों को मैनेज करे। बुक्स में वह सब सवालों के जवाब हैं जो अभी भी आपके दिल और दिमाग में हैं।

रोज किताब पढ़ने के फायदे (Benefits of Books Reading Daily)

पॉजिटिव ऐटिटूड

बुक्स पढ़ने से हम एक पॉजिटिव ऐटिटूड को अपने जीवन में तो लाते हैं और अपने आस -पास भी एक बहुत अच्छा माहौल बनाकर रखते हैं।

समय और ऊर्जा का सही प्रयोग

इधर -उधर अपना समय गवाने से अच्छा हैं की अपने समय और ऊर्जा दोनों का सही प्रयोग किया जाए। जब आपका मन हेअल्थी होगा तो आपकी जिंदगी का हर एक पल बहुत ही अच्छा और खुशहाल होगा।

एक अच्छा इंसान बनने में हेल्प

हम जैसे माहौल में रहते हैं वैसे ही बन जाते हैं ऐसे ही हम जिस तरह की रीडिंग करते हैं हमारा मन भी वैसे ही सोचने लगता हैं इसलिए बुक्स का चुनाव सोच -समझ ही करे।

जिंदगी की वास्तविकता समझने में हेल्प

बुक्स हमे जिंदगी की वास्तविकता को समझने में हेल्प करती हैं या यूं कह सकते हैं की वास्तिविक जिंदगी क्या हैं इसके बारे में बताती हैं।

हर क्षेत्र में सही ज्ञान

आप अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए डिफरेंट टॉपिक्स की बुक्स को पढ़ सकते हैं। जैसे :योग से सम्बंधित, आध्यात्मिक बुक्स, एजुकेशनल बुक्स, मोटिवेशनल बुक्स और भी बहुत से options हैं।

सफल होने के ज्यादा चान्सेस

आप जितना ज्यादा और जितनी चीजों के बारे में जानेगे उतना ही आप अपनी लाइफ में आगे बढ़ पाएंगे और इससे आपके लाइफ में सफल होने के चांसेस भी हजार गुना बढ़ जाते हैं।

पर्सनालिटी डेवलपमेंट

पढ़ाई -लिखाई व्यक्ति के व्यक्तित्व को निखार देती हैं , ये बिलकुल सच हैं। आज बिना पढ़े भी रुपया पैसा तो कोई भी कमा सकता हैं पर जिंदगी में सफल होने के लिए पढ़ना लिखना बहुत जरुरी हैं। एक अच्छा व्यक्तित्व आपको जिंदगी में हर जगह एक अलग स्थान दिलवाएगा , एक नयी पहचान दिलवाएगा।

Share This :