आज कल की इस busy life में communication बहुत जरुरी हैं। Why communication is important ये समझना बहुत जरुरी हैं। आप जितना खुलकर एक दूसरे से बात करेंगे उतना ही अच्छा रहेगा। आज किसी भी रिश्ते को चलाने के लिए कम्युनिकेशन बहुत जरुरी हैं। Communication gap आज एक बहुत बड़ा issue हैं जो की हर व्यक्ति के साथ हैं और इसका सीधा प्रभाव हमारे रिश्तों पर पड़ता हैं।

Why communication is important
Why communication is important

किसी भी व्यक्ति को समझने के लिए उससे बात करना बहुत जरुरी हैं, जैसे -जैसे आप उससे बात करेंगे आप धीरे -धीरे उस व्यक्ति को समझते जाएंगे। किसी भी समस्या का समाधान सिर्फ बात चीत ही हैं, जो लोग सोचते हैं की कुछ नहीं बोलेंगे वह हमेशा अंदर ही अंदर परेशान रहते हैं और अपनी पूरी लाइफ को शिकवा और शिकायतों में ही गुजार देते हैं।

कम्युनिकेशन के फायदे

  • जब आप अपनी बात को कह लेते हैं तो आपका मन खुश रहता हैं।
  • ओपन कम्युनिकेशन से एक पॉजिटिव फीलिंग आती हैं।
  • रिलेशन और भी स्ट्रांग होते हैं।
  • रिश्तों में प्यार बढ़ता हैं।
  • लाइफ में अकेलापन नहीं फील होता हैं।
  • लाइफ में ख़ुशी मिलती हैं।
  • ओपन कम्युनिकेशन से लाइफ में ग़लतफ़हमी नहीं होती हैं।
  • कम्युनिकेशन के माध्यम से हम अपने सुख और दुःख दोनों को शेयर करके उन्हें कम कर सकते हैं।
  • हम लाइफ में बिंदास जी सकते हैं, अपनी बात एक सुलझे तरीके से रख सकते हैं।

कम्युनिकेशन कम होने के कारण

समय का अभाव

कम्युनिकेशन कम होने का एक रीज़न लोगो के पास समय की कमी भी हैं। आज जब आपके पास वक़्त हैं तो सामने वाले के पास नहीं हैं और जब सामनेवाले के पास है तो आपके पास नहीं हैं। कही ना कही समय एक बहुत बड़ा चैलेंज हैं , पर ये भी बात सही हैं की हम समय को बढ़ा नहीं सकते हैं हम बस सिर्फ उसे मैनेज कर सकते हैं।

विश्वास की कमी

आज ज्यादातर लोग एक दूसरे पर विश्वास ही नहीं करते हैं और जिस कारण लोग एक दूसरे से बात करने से बचते है। विश्वास के बिना आप ना ही किसी से बात करना चाहेंगे और ना ही ऐसे लोगो के साथ अपने रिश्तों को बढ़ाना चाहेंगे।

आदर की कमी

आज बड़े और छोटे में कोई फर्क नहीं हैं , आज लोगो को उनके अनुभव और उम्र से बड़ा नहीं माना जाता हैं बल्कि उनकी सफलता से उन्हें बड़ा समझा जाता हैं । आज ये समझना बहुत जरुरी हैं की जो बड़ा हैं वह हमेशा ही बड़ा रहेगा और जो छोटा हैं वह हमेशा ही छोटा रहेगा।

आज समाज में ज्यादातर लोग एक दूसरे को इज्जत नहीं देते हैं, सब अपने आपको ही शहंशाह समझते हैं जो की गलत हैं। हर व्यक्ति स्पेशल हैं इसलिए किसी को भी इग्नोर ना करे।

प्यार की कमी

जब रिश्तो में जान ही नहीं होगी तो ना ही कोई किसी से बात करेगा और ना ही कोई किसी से खुश रहेगा। लाइफ में ऐसा कुछ भी नहीं हैं जिसे आप सही नहीं कर सकते हैं इसलिए कभी भी रिश्तों को टूटने ना दे। अपनी बात को कहे और एक दूसरे की बात को समझे। सिर्फ मन में ही दुखी रहना किसी भी समस्या का समाधान नहीं हैं।

अपने आप को ना बदलना

आज ज्यादातर लोग दूसरों को बदलने में लगे रहते हैं बल्कि सबसे पहले हमे अपने आप को बदलना होता हैं। आप पूरी दुनिया को सही नहीं कर सकते हैं आप सिर्फ अपने आप को बदल कर अपनी लाइफ को अच्छा कर सकते हैं। समय के साथ बदलना बहुत जरुरी हैं, जो समय के साथ नहीं बदलेंगे समय उन्हें बदल देगा।

Share This :