सचमुच जिंदगी आसान नहीं हैं, इसको जीने के लिए भी courage चाहिए । Why Courage is important, आज इसके बारे में अपने विचारों से आप सब के साथ कुछ शेयर करना चाहूंगी , यदि अच्छा लगे तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से शेयर करना ना भूले।

आज तो सब कुछ अच्छा चल रहा हैं, पर कल क्या सब अच्छा रहेगा , इसके बारे में अंदाजा लगाना भी मुश्किल हैं। Life में कई बार ऐसे निर्णय लेने पड़ते हैं, जो आपकी पहुंच से भी आगे होते हैं।

Why Courage is important
Why Courage is important

जैसा की सबको पता है की अपनी जीविका चलाने के लिए हम सबको बहुत ही hard work करना पड़ता हैं , और कभी -कभी अपनी limit से भी ज्यादा effort करने होते हैं। दुनिया में दो प्रकार के लोग होते हैं जो जितना हैं, उसमे खुश हैं , और दूसरे जो कुछ अलग करना चाहता हैं , जिससे वह अपने परिवार के साथ -साथ समाज के लिए भी कुछ कर सके।

ऐसे में जाहिर सी बात हैं की यदि आप दूसरी category में आते हैं तो आपको life में बहुत से ऐसे फैसले लेने होंगे, जिनसे आपकी life एक अच्छे मुकाम पर पंहुच सके।

मेरे हिसाब से प्रयास करने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। जिंदगी में यदि हम risk नहीं लेंगे तो भी आगे बढ़ने के सारे रास्ते बंद हो जाएंगे, इसलिए कभी -कभी life को और बेहतर बनाने के लिए कुछ courage दिखाना ही पड़ता हैं। इन सब बातों में एक बात हमेशा ध्यान रखना की आप जो कुछ भी कर रहे है , या करना चाहते हैं, उसके अच्छे या बुरे परिणामो के जिम्मेदार आप खुद होंगे , क्योंकि यदि आपने life में सफलता पा ली तो हर कोई आपसे रिश्ता रखना चाहेगा और यदि आप life में असफल हो गए तो आपके अपने भी आपसे दूर हो जायेगे और समय आने पर आपको ताना भी देंगे की हमने तो मना किया था। ऐसे में आपके मन की हालत सिर्फ आप समझ सकते है , की क्या करना हैं और क्या नहीं करना हैं।

एक सच ये भी है की आपका साथ तो कोई नहीं देगा चाहे अच्छा हो या बुरा , तो क्यों ना life को और बेहतर करने के लिए थोड़ा courage दिखाया जाए।

दुनिया में ज्यादातर लोग आप confuse करेंगे, वह आपको सही राय नहीं देंगे , आप जो कुछ भी करे सोच समझ कर करे, ऐसा बोल देंगे , सोचने वाली बात हैं की यदि हमे ही सोचना है तो आपको क्या बताया। जब भी आप अपनी बात को किसी से share करेंगे तो वह सबसे पहले ही उस काम के दस बुरे रिजल्ट आपके सामने रखे देंगे और आप उस काम को करने से पहले बंद कर देंगे।

सच मानिये यदि आपके जीवन में कुछ ऐसे लोग है जो आपको motivate करते हैं, तो आप सबसे lucky हैं। आज किसकी जिंदगी में problems नहीं हैं, सभी कही ना कही किसी ना किसी problem से परेशान हैं, ऐसे में यदि हम एक दूसरे को सिर्फ motivate करना start कर दे तो बहुत से लोगो की दुनिया संवर जायेगी।

जो लोग खुद से निर्णय लेते हैं, वह जिंदगी में ज्यादा सफल होते हैं, क्योंकि दुनिया में यदि आप किसी को अपने future plan बताते हैं, तो ज्यादातर लोग तो उसे बिगाड़ने में लग जायेगे, इसलिए जो करना है , मुझे करना हैं, इस सोच के साथ जीवन में धीरे -धीरे विकास की और बढे।

कुछ ना कुछ life में हमेशा करते रहिये, अपने समय को ख़राब ना करे, जैसे एक- एक रुपये से भी हजारों, लाखों हो जाते हैं, वैसे ही आप एक -एक छोटे कदम से भी एक दिन अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं। किसी से अपनी तुलना ना करे बल्कि आपको life में क्या करना हैं , इस पर focus करे।

हम सब कही ना कही अंदर से तो डरे होते हैं पर फिर भी बाहर से जिंदगी को जीने का courage दिखाते हैं। Life is not permanent, जिस दिन आप जिंदगी को समझ जाएंगे आपकी life उतनी ही आसान हो जायेगी। जिंदगी को जितनी सच्चाई से जियेंगे , आपके छोटे -छोटे फैसले भी इतिहास बन जायेगे।

आपने सुना तो होगा, मन के हारे हार हैं, और मन के जीते जीत, मतलब सब कुछ आपकी सोच पर निर्भर है। जिंदगी आपको बहुत से उतार-चढाव दिखाएगी , आपको बहुत बार test करेगी , पर आपको ख़राब से ख़राब situation में भी अपने अंदर के courage को ख़तम नहीं होने देना हैं।

एक बात ये भी सच है की जब परिस्थितया ख़राब होती हैं तो courage अपने आप ही आ जाता हैं, यदि आप अचानक पानी में डूब रहे हो तो आप पानी से बाहर आने का courage दिखाएंगे , मतलब टेशन ना ले , ये जिंदगी आपको सब कुछ सीखा देगी।

जिंदगी को अच्छे से जीने का एक मात्र साधन courage हैं। आप अपने courage से सब कुछ पा सकते हैं। ध्यान रहे , अपने courage को कभी भी किसी गलत काम में मत लगाना । यदि आप ने भी जिंदगी को जीने के कुछ courage दिखाया हैं, तो अपनी story लोगो के साथ share करे।

Share This :