जिंदगी में जो लोग decision लेने की छमता नहीं रखते हैं वह कही ना कही बहुत से अवसरों को छोड़ते जाते हैं। इसलिए Why decision making is important in life इसके बारे में पता होना बहुत जरुरी हैं।

आज बहुत से लोग जब समय निकल जाता हैं तो पछताते हैं की काश मैंने ये काम उस समय कर लिया होता। एक तो ये ध्यान रखो की जिंदगी का कोई भरोसा नहीं हैं, कल क्या होगा किसी को नहीं पता हैं , ऐसे में जिंदगी का हर पल एन्जॉय करो और उसे और बेहतर बनाने के लिए आगे बढ़ते रहो, जिससे आने वाले कल में आपको पछताना ना पड़े।

Why decision making is important in life
Why decision making is important in life

समय सबसे बलवान हैं, एक बार चला गया तो फिर कभी लौट कर नहीं आता हैं , इसलिए लाइफ में सही समय पर सही निर्णय लेना अति आवश्यक हैं वर्ना पछताने के सिवा और कुछ नहीं मिलेगा। कभी कभी कुछ लोग इतना ज्यादा सोचते विचारते हैं की अपना सारा समय सोच -विचार में ही लगा देते हैं इसलिए जरुरत से ज्यादा सोचना या छान बीन करना भी आपको हमेशा आगे बढ़ने से रोकेगा।

आज हर चीज के दो पहलू हैं, जीत और हार, सुख और दुःख , सत्य और असत्य , ऐसे में आपको क्या मिलेगा ये आपको नहीं पता हैं पर आप अपने आने वाले कल के लिए सही कार्य करके उसे सुन्दर और सुखद बना सकते हैं।

बिता हुआ समय कभी वापस नहीं आएगा। क्या आप अपने बचपन के उन पलों को कभी वापस ला सकते हैं जिनको याद करके आज भी आपकी आँखों में एक अजब से चमक आ जाती हैं , नहीं ना , इसलिए सही समय में किया गया एक सही निर्णय आपको सफलता के शिखर पर पंहुचा सकता हैं। दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं , एक तो सिर्फ सोचते रहते हैं , और एक कुछ करके दिखाते हैं।

आपकी शरीर की ऊर्जा कभी भी एक जैसी नहीं रहेगी। आज आपके शरीर में जितनी ताकत हैं, कल ये धीरे -धीरे कम हो जायेगी , ऐसे में जो आज आप कर सकते हैं वह कल नहीं कर पाएंगे, इसलिए सही समय पर सही निर्णय लेना जरुरी हैं। बुढ़ापे में जब आपके पास समय तो बहुत होगा लेकिन आपके शरीर में कुछ भी करने के लिए ऊर्जा ही नहीं बचेगी तो तब आप क्या करेंगे , सिर्फ सोचेंगे की काश अपनी जवानी के टाइम मैंने ये कार्य कर लिए होता, काश मैंने ये निर्णय सही समय पर ले लिया होता, तो आज मेरी जिंदगी कुछ और ही होती। जिंदगी में कुछ भी ऐसा ना करे जिससे पछताना पड़े, जो करना हैं आज करो, अभी करो।

आपकी माली हालत एक जैसी नहीं रहेगी। आज आपके पास पैसा हैं, कल भी होगा ऐसा कही नहीं लिखा हैं। समय और परिस्थितिया बहुत तेजी से बदलती हैं , कल कैसा होगा इस बात का किसी को पता नहीं हैं। आज आपके पास जितना भी पैसा हैं, उसमे आप एन्जॉय करे , पर यदि आप सोचते रहे की जब बहुत पैसा होगा तो हम ये काम करेंगे, हम वहा घूमने जाएंगे, हम बढ़िया कपडे लेंगे, बढ़िया घर, कार इत्यादि , तो मैं आपको बता दूँ, ऐसा दिन आपकी जिंदगी में कब आएगा इस बात का इंतजार ना करे बल्कि आज में जिए और उसे जी भर के जिए।

आपकी वर्तमान परिस्थितया एक जैसी नहीं रहेंगी। जिंदगी में मौका बार -बार नहीं मिलता हैं , ये जिंदगी आपको हर चीज के लिए एक बार तो जरूर मौका देती हैं पर यदि आप सोचते हैं की वह अवसर आपको बार -बार मिलेगा तो आप पूरी तरह से गलत हैं। जो लोग सही समय पर चौका मार देते हैं वह जिंदगी की जंग को जीत लेते हैं।

आपकी जिंदगी का कोई भरोसा नहीं हैं। जिस चीज के लिए आप बरसों इंतजार करने के लिए तैयार हैं क्या पता उस चीज के मिलने से पहले आप ही इस दुनिया से चले जाए। इस दुनिया में कोई भी व्यक्ति परमानेंट नहीं हैं, इसलिए अपने आज के लिए जियो और कल के लिए थोड़ी तैयारी रखो। आपकी उम्र बढ़ती जायेगी और एक दिन आपका इस संसार से विदाई का समय आ जाएगा।

जो आप आज चाहते हैं, वह कल तक अवेलेबल रहेगा इस बात की कोई गॅरेंटी नहीं हैं। जिस चीज के लिए आप बरसों इंतजार करने के लिए तैयार हैं क्या पता उस चीज के मिलने से पहले आप ही इस दुनिया से चले जाए। इस दुनिया में कोई भी व्यक्ति परमानेंट नहीं हैं, इसलिए अपने आज के लिए जियो । कोई भी व्यक्ति , कोई भी चीज आपके लिए कल भी अवेलेबल होगा, ये जरुरी नहीं हैं , इसलिए जो आज हैं उसके साथ खुश रहो और उसे अपना भविष्य मान कर खुश हो लो।

जो करना हैं आज करो, कल पर कुछ मत छोड़ो , वास्तव में कल कभी नहीं आता हैं। कुछ लोग हर काम को कल पर छोड़ देते हैं, क्योंकि वह आलसी होते हैं और अपने आज के काम को कल पर छोड़ देते हैं, इससे ना ही वह अपना काम सही समय पर ख़तम कर पाते हैं और ना ही लाइफ में आगे बढ़ पाते हैं। आज समय किसी के लिए कम या ज्यादा नहीं हैं, बस हर व्यक्ति के मैनेज करने का तरीका अलग हैं।

इस संसार में तुम खुद को बदल सकते हो ना की सारे संसार को बदल सकते हो। आपकी लाइफ हैं, आप निर्णय लीजिये, ज्यादा दूसरों से पूछ कर अपने आप को कंफ्यूज न करे। जिसने जिंदगी में कुछ बेहतर नहीं किया वह आपकी जिंदगी में क्या बेहतर कर देगा। अपने आप पर भरोसा रखे और आगे बढे।

Share This :