हम सबकी की life में dreams होना बहुत जरुरी हैं। Why dreams are important क्योंकि बिना सपने के जीवन भी बिलकुल बेजान हो जाती हैं इसलिए सपने देखना बहुत जरूर हैं। आज life में हम सब कही ना कही इतना ज्यादा डर चुके हैं की dreams देखना ही छोड़ दिया हैं क्योंकि हमे लगता हैं, पता नहीं ये dreams complete होगा या नहीं होगा। Dreams life के लिए हैं, जब तक आप dreams देखेंगे नहीं तब तक उसे कैसे पूरा कर सकते हैं।

Why dreams are important
Why dreams are important

Dreams is a positive thinking, जब तक की वह पूरी ना हो, और जब वह पूरी हो जाती हैं तो dreams में कन्वर्ट हो जाती हैं। आज जो कुछ भी आपके पास हैं वह आपकी ही सोच का नतीजा हैं, इसलिए हमेशा अच्छा सोचो, और बोलो , क्योंकि कभी -कभी हमारे द्वारा मजाक में भी कही गयी बात सही हो जाती हैं।

ये बात बिलकुल सच हैं की बचपन से हम सब बहुत से सपने देखते हैं, की बड़े होकर बढ़िया कार होगी, ब्यूटीफुल हाउस होगा, डेब्ट फ्री लाइफ होगी, अच्छी लाइफस्टाइल होगी, बहुत सारी फॉरेन ट्रिप्स होगी, पर जैसे जैसे बड़े होते हैं हमारे सपने छोटे होने लगते हैं और फिर हमे लगता ही हमारी बेसिक नीड्स ही पूरी हो जाए यही बहुत है और कुछ लोगो के लिए तो बेसिक नीड्स को पूरा करना भी किसी सपने से कम नहीं, पर कोई नहीं सपने फिर भी देखो और उनको पूरा करने के लिए अपना पूरा प्रयास भी करो।

अपनी life से हमेशा संतुष्ट रहे पर आगे बढ़ने की सोच और लाइफ में में बेहतर आज से ज्यादा बेहतर करने की सोच को कभी भी अपने दिल से मत हटाना।

जब तक life में उमंग और तरंग नहीं होगी, तब तक ना ही अपनी life में ख़ुशी होगी और ना ही हम दूसरे की life में खुशिया भर पाएंगे। Dreams एक को कभी भी मत छोड़ो, आज नहीं तो कल वह सपना जरूर पूरा होगा। आज ज्यादातर लोगो ने जिंदगी से कोम्प्रोमाईज़ कर लेते हैं की जो हैं, ठीक हैं, मिल गया तो ठीक नहीं मिला तो भी ठीक हैं।

ये जिंदगी ऐसी ही हैं आप यहाँ जितना कोम्प्रोमाईज़ करेंगे, ये जिंदगी आपसे उतना ही कोम्प्रोमाईज़ करवाएगी। आज यहाँ दुनिया में जो अमीर हैं, वह ही और अमीर हो रहा हैं, मतलब जिसके पास जो हैं,उसके पास वही बढ़ रहा हैं, इसलिए यदि आप अपनी life से दुखी और परेशान रहेंगे तो जाहिर सी बात हैं आपके हिस्से में वही आएगा।

अगर आप किसी सफल व्यक्ति से बात करेंगे तो वह आपसे dreams को देखने के लिए जरूर बोलेगा, क्योंकि उसे पता हैं जो जैसा चाहता हैं, उसे वैसा ही मिलता हैं। जिस व्यक्ति ने life में कुछ भी प्लान नहीं किया, उसे वह चीजे कैसे मिल सकती हैं, जिसके बारे में उसने कभी सोचा नहीं हैं। आप ने ना सोचो की आपके dreams पूरे कैसे होंगे, आज दुनिया में हर कोई एक दूसरे से connected हैं क्या पता किसी के सपने तभी पूरे हो जब आपके सपने पूरे हो। आज आपकी किस्मत अच्छी हो ना हो पर हो सकता हैं की आप जिसके साथ हो उसकी जिंदगी में कुछ अलग ही लिखा हो, इसलिए पहले से कुछ भी नहीं कहा जा सकता हैं।

Dreams आज needs बन चुकी हैं, आज हर कोई अपनी needs को ही पूरा कर ले वह भी किसी सपने से कम नहीं हैं। सपने देखो पर कभी किसी से खुद को और अपनी लाइफ की तुलना ना करे, हो सकता हैं जो आपके पास हैं वह सामने वाले के पास ना हो और जो सामनेवाले के पास ना हो वह आपके पास हो। आप अपने सपने देखे और उनको सही राह पर ही चलकर पूरा करे, किसी को दुःख देकर या धोखा देकर आप बहुत दूर तक नहीं जा पाएंगे।

अपना सपनो का घर बनाते बनाते कभी किसी के सपनो का घर मत तोड़ देना, ये इसलिए कह रही हूँ क्योंकि कभी -कभी लोगो को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की वह किस रास्ते से होकर अपने सपने को पूरा कर रहे हैं, वह तो अपने सपने को पूरा करने के लिए इतना पागल हो चुका होता हैं की बस उसे सिर्फ अपना dreams ही दिखता हैं, आस -पास क्या हो रहा हैं इस बात से उसको कोई फर्क नहीं पड़ता हैं।

हर दिन dreams देखे, क्योंकि सपना हमेशा खुशहाल होता हैं और इसी बहाने आप पॉजिटिव सोचेंगे और एक दिन सपने देखते -देखते कब आपके सपने पूरे हो जाएंगे आप को ही नहीं पता चलेगा।

Share This :