English Language एक ऐसी language हैं, जो ग्लोबली प्रयोग की जाती हैं। Why English is important in our life, ये जानना बहुत जरुरी हैं । English आज लगभग सभी देशो और राज्यों में बोली जाती हैं। English हमारी मातृ भाषा नहीं हैं। ऐसे में English को समझना और बोलना इतना आसान नहीं हैं।

आज English के knwolege से ही आप जीवन के हर क्षेत्र में सफल हो सकते हैं। पढाई से लेकर लिखाई तक सब कुछ English Language में हैं। English सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा हैं। आज English का इतना ज्यादा scope हैं की यदि आपको English पर अच्छा कमांड हैं तो आप हर जगह अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं और जीवन में सफल हो सकते हैं।

Why English is important in our life
Why English is important in our life

आज बहुत से लोग हैं जिन्हे हर विषय में अच्छा ज्ञान हैं परन्तु English का अच्छा ज्ञान ना होने के कारण वह पीछे रह जाते हैं और ऐसे लोग आगे बढ़ जाते है जिन्हे English पर कमांड हैं।

आज हम जिस समाज में रहते हैं, वहा पर English Language को लेकर लोगो में इतनी ज्यादा रूचि है की हर कोई English बोलना चाहता हैं और अपने आस -पास भी ऐसे लोग चाहते हैं जो English बोले।

इंग्लिश एक attractive language हैं, जो की Indians को सबसे ज्यादा प्रभावित कर चुकी हैं। नौकरी हो या व्यवसाय, हर जगह English का प्रयोग होता है। English के माध्यम से आप अपने बिज़नेस और नौकरी को एक अच्छे मुकाम पर पंहुचा सकते है।

English का scope दिन पर दिन बढ़ता ही जाएगा, इसलिए English को आज और कल की जरुरत समझ कर अपने जीवन में अपनाये , ये एक ऐसी language हैं जो आपको देश -विदेश के लोगो से connect होने में help करेगी। आज सबसे ज्यादा यदि किसी language का प्रयोग हो रहा हैं तो वह है इंग्लिश।

English भाषा इतनी कठिन नहीं हैं जितना की हम इसे समझ लेते हैं। आज नौकरी के लिए सबसे ज्यादा English की ही जरुरत हैं। English Language सामने वाले के ऊपर ऐसा प्रभाव डालती हैं की सामने वाला आपकी हर कमी को नजर अंदाज करने लगता है।

एक बात हमेशा ध्यान रखना, English हमारी mother language नहीं हैं, इसलिए जितना भी आप बोल पा रहे हैं , समझ पा रहे, अच्छा हैं। कोई भी language सिर्फ practice से आती हैं, हम अपने आस -पास जो भी सुनते हैं वही बोलते हैं , इसलिए यदि आप हिंदी या किसी अन्य भाषा के माहौल में है तो जाहिर सी बात है आप वही बोलेंगे।

ऐसा नहीं हैं की यदि आप English नहीं बोल पाते हैं तो आप अपनी Life को अच्छा नहीं कर सकते हैं , English Language से आप जल्दी अपने सपनो को पूरा कर सकते हैं। यदि आप व्यापारी हैं, तो जाहिर सी बात हैं आपके पास हर तरह के लोग आएंगे, पढ़े और कम पढ़े लिखे लोग, ऐसे में यदि किसी पढ़े लिखे व्यक्ति से confidently english conversation करते है तो आपकी business deal होने के ज्यादा chances बढ़ जाते हैं।

English Language के Knowledge से आपको लिए जॉब और बिज़नेस दोनों ही में सफलता मिलेगी। भारत कई भाषाओ वाला देश हैं, ऐसे में English एक ऐसी language हैं जो ज्यादातर लोगो को समझ में आती हैं इसलिए उदाहरण के तौर पर यदि आपको मराठी नहीं आती है तो आप इंग्लिश से अपना काम चला सकते है, मतलब आप अपनी बात को सामने वाले तक आसानी से पंहुचा सकते हैं।

यदि आपको English Language का अच्छा ज्ञान नहीं हैं तो इसमें कोई घबराने की बात नहीं हैं, आप थोड़ी से मेहनत करके भी English Speaking and Writing दोनों पर कमांड पा सकते हैं। आज market में बहुत ही अच्छी -अच्छी books और English knowledge courses available हैं आप अपनी रूचि के हिसाब से select कर सकते हैं। English सीखना कोई ज्यादा कठिन काम नहीं हैं, बस आपके दिल में सीखने की लगन होनी चाहिए।

Share This :