Face (चेहरा ) आपके जीवन की कहानी दुनिया को बयान करता हैं, Why facial expressions are important, आप चाहे जितना भी facial expressions को छुपाना चाहे , आप नहीं छुपा सकते हैं। हो सकता हैं आप बड़े एक्टर हो, लेकिन एक्टर चाहे जितना बड़ा ही क्यों ना हो face और आपके हाव – भाव आपकी पूरी कहानी दुनिया के सामने बयान ही कर देते हैं।

Facial expressions important इसलिए भी हैं क्योंकि आप किसी के मन के अंदर क्या चल रहा हैं, वह व्यक्ति कैसा feel कर रहा हैं, इसके बारे में आप अंदाजा लगा सकते हैं। दुनिया में जब तक कोई अपनी बात को मानेगा नहीं, तब तक तो आप सिर्फ अंदाजा ही लगा सकते हैं, एक चोर जब तक चोर सिद्ध नहीं होता हैं जब तक की वह अपने को चोर स्वीकार ना कर ले या फिर आप उसे रंगे हाथों पकड़ ना ले।

Facial expressions से आपके अपने आपको समझ लेते हैं की आप दुखी, परेशान या किसी चिंता में हैं जो आपको अंदर ही अंदर परेशान कर रही हैं, और ये कही ना कही सही हैं, अपने facial expressions के माध्यम से आप अपने सुख और दुःख दोनों को सबके सामने प्रकट कर सकते हैं।

Why facial expressions are important
Why facial expressions are important

आप भले ही कुछ ना कहे, पर आपका थका परेशान face (चेहरा) सब कुछ कह देता हैं, आप कुछ बोले या ना बोले आपका खूबसूरत हस्ता हुआ face आपकी ख़ुशी को दुनिया के सामने ला ही देता हैं।

आप सब ने भी अक्सर ये अहसास किया होगा की जब आप कभी बहुत खुश होते हैं तो उसकी झलक आपके face पर साफ़ नजर आने लगती हैं, फिर चाहे आप किसी से भी अपनी ख़ुशी को ना share करे, ऐसे ही यदि आप बहुत दुखी हैं या किसी चिंता से ग्रस्त हैं तो भी आप अपनी बात को किसी से कहे या ना कहे सामने वाला आपके मन की बात को समझ ही लेता हैं और कभी -कभी लोग इस लिए भी आपको पॉइंट नहीं करते हैं की कही situation और बिगड़ ना जाए या फिर आपको बुरा ना लगे।

Facial expressions एक माध्यम हैं जिसके द्वारा आप अपने दिल का हाल सब तक पंहुचा सकते हैं। आप किसी का face देखकर ही समझ सकते हैं की आपको कब क्या बात करनी हैं, यदि किसी को गुस्सा आ रहा हैं तो वह उसे छुपा या दबा नहीं सकता हैं, उसकी आवाज (voice and tone) और उसके facial expressions से ही समझ जाएंगे की कुछ ठीक नहीं हैं। ऐसे ही यदि कोई अच्छा feel कर रहा हैं तो आप उसके facial expressions और हाव भाव से समझ जाएंगे की ये व्यक्ति अभी खुश हैं।

Time and situation के अनुसार facial expressions बदलते रहते हैं, जब आप जैसा feel करेंगे वैसा ही आपका face दुनिया को बताएगा, यदि कोई व्यक्ति बहुत खुश हैं तो वह कभी अपने face को दुखी नहीं दिखा पायेगा और ऐसे ही यदि कोई व्यक्ति बहुत दुखी हैं तो वह अपने face पर एक छोटी सी हंसी भी नहीं ला सकता हैं।

Facial expressions आपके आस -पास के माहौल को निर्धारित करते हैं, यदि आप किसी पार्टी में जाते हैं तो वहा की ख़ुशी, चमक -धमक, डांस -धमाका देखकर ही मन और face दोनों पर ख़ुशी आ जाती हैं ऐसे ही यदि आप किसी के दुःख में शरीख होते हैं तो वहा का और आपके मन और face दोनों को expression बदल जाता हैं।

किसी के भी facial expressions से आप आसानी से समझ सकते हैं की आपको कब और क्या बोलना हैं, कितना बोलना हैं, या फिर वहा पर चुप रहना हैं।

Facial expressions चाहे सुख से रिलेटेड हो या फिर दुःख से रिलेटेड हो, उसी के आधार पर आगे की भूमिका बनती हैं। आप चाहे कितना ही खुश क्यों ना हो, यदि आपके आस -पास कोई दुखी हैं तो आप भी परेशान हो जाएंगे क्योंकि जीवन में ये सबके लिए ही बहुत कॉमन हैं, इसलिए लोग लोगो को देखकर हस्ते और रोते हैं, यदि आपके सामने कोई रोने लगे तो आपकी भी आँखे नम हो जाती हैं और यदि कोई ठहाके मार के हसने लगे तो आपकी आँखों में ख़ुशी की चमक आ जाती हैं।

Facial expressions सच होते हैं, इसे कोई भी व्यक्ति नजर अंदाज नहीं कर सकता हैं, आप ऊपर से कितना भी कहे की आप खुश हैं, आप बहुत खुश हैं, पर आपका face सब कुछ बता देगा, इस लिए भी facial expressions को बहुत ज्यादा महत्व दिया जाता हैं।

आप चाहे नौकरी के लिए जाए, या फिर किसी से कोई नार्मल बात ही क्यों ना करे, सामने वाले की बात चीत पूरी तरह से आपके facial expressions पर निर्भर करेंगी। यदि आप किसी से बात कर रहे हैं और वह व्यक्ति आपकी बात में कोई भी रूचि नहीं ले रहा हैं तो आप तुरंत खुद को बोलने से रोक देंगे क्योंकि तब आप सामने वाले के facial expressions से जान चुके होते हैं की वह व्यक्ति आपकी बात को ध्यान से नहीं सुन रहा हैं।

Facial expressions तो आजकल बच्चे भी बहुत समझते हैं, फिर चाहे आप बच्चो को आँख दिखाए, डांटें, धमकाए, या फिर उन्हें अपने facial expressions से वह सब समझा दे की आप उस बच्चे के लिए कैसा और क्या feel करते हैं। Facial expressions बहुत इम्पोर्टेन्ट हैं, क्योंकि आप किसी की तरह जब भी दोस्ती का या किसी भी रिश्ते का पहले कदम उठाते हैं तो उस समय हमे किसी के मन के भीतर की कहानी नहीं पता होती हैं, हम सब कही ना कही face और हाव भाव के आधार पर अपने रिश्तों की नीवं डालते हैं।

अपने face पर स्माइल रखे, अपने हर दिन को बहुत ही उत्साह से जिए।

Share This :