Why fasting is important जैसे की जीवन में हर चीज का अपना एक महत्व होता हैं, आप किसी भी धर्म -जाति और समुदाय से ही क्यों ना हो fasting की भी अपनी एक अलग ही विशेषता और लाभ हैं।

Fasting हिन्दुओ और सभी धर्मो के लोगो के लिए एक पूजा का माध्यम भी हैं। पूजा भक्ति के साथ -साथ ये हमारे शरीर और मन दोनों को फ्रेश करता हैं।

Why fasting is important

Fasting करने से आपको बहुत से फायदे होंगे।

पॉजिटिव ऐटिटूड और शांत मन

जब भी fast रखते है तो हमारा मन बहुत ही शांत हो जाता हैं। लाइफ के लिए एक पॉजिटिव ऐटिटूड बिल्ड अप होने लगता हैं। हर जगह आपको आगे बढ़ने के अवसर मिलने लगते हैं। Week में एक दिन सबको fast करना चाहिए क्योंकि इससे आप काफी अच्छा फील करेंगे।

जीवन में संतुष्टि

Fasting रखने से लाइफ के लिए भी एक तरह का satisfaction आ जाता हैं। हम सब कभी भी अपने खाने -पीने पर कण्ट्रोल नहीं करते हैं, जो आ रहा हैं बस खा लो फिर चाहे उसके साइड इफ़ेक्ट ही क्यों ना हो। जब भी हम fast रखते हैं तो अंदर से एक विश्वास आता हैं की चलो कुछ तो किया।

जैसे जब आप जिम जाना शुरू करते हैं तो आपको एक -दो दिन में ही विश्वास होने लगता हैं की आपका वेट कम हो रहा हैं , इस विश्वास का कारण सिर्फ यही हैं की आपने जिम जाना शुरू कर दिया हैं। जब हम किसी भी काम को करते हैं तो हम वैसा ही सोचना शुरू कर देते हैं जैसे मंदिर जाते समय भक्ति भाव से भर जाते हैं और क्लब जाते समय उस माहौल में अपने आप को ढाल लेते हैं। Fasting आपके mind को सेट करने में आपकी हेल्प करता हैं।

हेल्थ को अच्छा रखने में मदद

आज कल का जो खान पान हैं यदि हम उसे लम्बे समय तक बिना रुके खाते -पीते रहेंगे तो इससे हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। हमारे शरीर को हर चीज एक सही मात्रा में चाहिए होती हैं यदि हम किसी भी चीज की मात्रा बढ़ा देंगे तो उसके दुष परिणाम हमारे शरीर और मन दोनों पर पड़ेगे, इसलिए fasting को बढ़ावा दे।

वजन कम करने में सहायक

आज बढ़ता हुआ वजन हर व्यक्ति की समस्या हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप fasting का सहारा ले सकते हैं। ये एक नेचुरल तरीका हैं, इसको कोई भी बड़ी ही आसानी से अपने हिसाब से कर सकता हैं।

Fasting का ये मतलब नहीं हैं की अपने आप को एक लम्बे समय तक भूखा रखे । Fasting में आप थोड़ा रुक- रुक- कर और थोड़ा -थोड़ा खाये। अनाज से परहेज करे , दूध, जूस, फल इत्यादि से fasting को पूरा करे। ये बहुत ही अच्छा और आसान तरीका हैं।

डायबिटिक पेशेंट के लिए अच्छा

आज डायबिटिक पेशेंट की संख्या दिनों पर दिनों बढ़ती जा रही हैं, जिसका मुख्य कारण सही खान -पान का ना होना। अक्सर हम सिर्फ खाना खाते हैं, पर खाने में क्या खाते हैं इस पर कतई ध्यान नहीं देते हैं।

खाने को स्वाद के हिसाब से ना खाये , वह खाना खाये जो आपकी हेल्थ को अच्छा रखे। खाना हमेशा समय से खाये , ऐसे लोगो को एक विशेष तरह की दिनचर्या अपनानी होती हैं जिसमे पूरे दिन के खाने -पीने की एक समुचित रूप रेखा होती हैं।

हार्ट एंड कैंसर पेशेंट के लिए फायदे मंद

हार्ट और कैंसर पेशेंट के लिए भी fasting फायदेमंद हैं, जो भी खाये उसे थोड़ा थोड़ा रुक रुक कर खाये। जिस तरह के खाने के बहुत से लाभ होते हैं वैसे ही कम खाने के भी अपने अलग लाभ होते हैं।

तनाव को कम करने में मदद

यदि आप तनाव मुक्त जीवन चाहते हैं तो एक अच्छी बैलेंस्ड लाइफस्टाइल जिए। अपना खाना पीना सब कुछ समय से खाये और अपनी नींद को पूरा करे। जब आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट नहीं होंगे तो आप हमेशा तनाव को फील करेंगे इसलिए जब आप सही दिशा में चलेंगे तो आप तनाव को नहीं फील करेंगे।

ब्रेन को फायदा

जब लाइफ में सब कुछ बैलेंस्ड होता हैं, तो ब्रेन भी सही से काम करता हैं, आपके सोचने, समझने और बोलने की शक्ति का सही विकास होता हैं।

जीवन काल में बढ़ोतरी

आपकी हेल्थ अच्छी रहेगी तो आपकी लाइफ भी बढ़ेगी। जितनी कम बीमारिया उतनी ही लम्बी जिंदगी होगी, इसलिए आप फ़ास्ट रखकर अपनी हेल्थ को अच्छा रख सकते हैं ।

Share This :