हम सब काया और माया के पीछे ताउम्र भागते रहते हैं पर सबसे अनमोल हमारा जीवन होता हैं । Why Health is Wealth, से मतलब हैं, स्वास्थ्य जीवन का सबसे बड़ा असेट हैं। यदि आप हेअल्थी हैं तो आप वेअल्थी हैं , एक अच्छे स्वास्थ्य के बिना दुनिया में सब कुछ बेकार हैं। ये जिंदगी बहुत अनमोल हैं, और जब कभी कोई शारीरिक या मानसिक परेशानी आती हैं तो ऐसे में सबसे ज्यादा अपनी फ़िक्र होती हैं उस समय दुनिया के सुख और ऐशो आराम नहीं दिखते हैं।

आप दुनिया के सुख से तभी सुखी होंगे जब आप हेअल्थी होंगे , यदि आप दर्द से परेशान हैं तो उस समय आपको दुनिया की कोई चीज आराम नहीं दे सकती हैं।

आज लोग अपनी हेल्थ को लेकर बहुत ज्यादा जागरूक हो चुके हैं और ये सही भी हैं , क्योंकि जिंदगी रही तो सब कुछ फिर आ जाएगा, इसलिए अपनी जिंदगी को ही वेल्थ समझे। जब समय ख़राब हो तो ना पैसा काम आता हैं, और ना दुआ, इसलिए आप अपना और अपनों का पूरा ध्यान रखो।

Why Health is Wealth
Why Health is Wealth

बीमारी एक ऐसी अवस्था हैं, जिसमे घर का कोई एक सदस्य बीमार नहीं होता हैं, बल्कि पूरा घर मानसिक रूप से उस पीड़ा को फील करता हैं। हेल्थ को इसलिए भी वेल्थ कहा जाता हैं क्योंकि आप किसी भी चीज का आनंद तब तक ही ले सकते हैं जब तक की आप हेअल्थी हैं, यदि आप स्वस्थ नहीं हैं तो फिर चाहे दुनिया का सब सुख आपको दे दिया जाए आपके लिए व्यर्थ हैं।

एक बार गयी जिंदगी कभी वापस नहीं आ सकती हैं, इसलिए हेल्थ को वेल्थ कहा गया हैं और आपकी जिंदगी भी तब तक हैं जब तक की आप हेअल्थी हैं।

आज 2021 में लोग कैसे अपने स्वास्थ्य को अच्छा करने के लिए हर वह काम कर रहे हैं जो जरुरी हैं क्योंकि आज लोग जीवन का मतलब बा खूबी समझ चुके हैं। आज लोगो ने समझ लिया हैं की सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट हमारी हेल्थ हैं और कुछ नहीं हैं। आज लोग सबसे ज्यादा अपनी हेल्थ पर ही खर्च कर रहे हैं, क्योंकि वह समझ चुके हैं की 2021 की महामारी से बच गए तो फिर कमा लेंगे और ये सोच कही ना कही सही भी हैं।

एक तरफ आज लोग हेल्थ को लेकर डरे हुए हैं, जरा सी दिक्कत होने पर ही लोग परेशान हो जा रहे हैं जो की पहले नहीं था , पहले जो चीजे आम थी आज वह चीजे बड़ी बन चुकी हैं। आज हर कोई दवाईयों की समझ में बेहतर हो चुका हैं क्योंकि आस -पास बस यही बातें हो रही हैं।

अपने जीवन को सवारों , अपने जीवन को पहले बचाओ, अपने आप को हेअल्थी रखो, अपने आप को फिट रखो, कोई भी लापरवाही ना करो, जिंदगी को बचाओ और आगे की तरफ बढ़ते जाओ ईश्वर जरूर आने वाले कल को अच्छा करेगा।
आज ना जाने कितने लोग अपनी हेल्थ को लेकर परेशान हैं, रातों में सोते नहीं हैं, पूरे दिन बस दवाईयों के बीच में अपना समय लगा रहे हैं , पर कोई नहीं, फिर वही बात हैं अपना ध्यान रखो, अपनी हेल्थ को ही अपनी वेल्थ समझो।

एक बात सदा याद रखना पैसे से इंसान नहीं हैं, इंसान हैं तो पैसा हैं, मतलब जब आप हेअल्थी रहेंगे तो वेल्थ का इंतजाम भी खुद पे खुद हो जाएगा। ईश्वर ने जब इस दुनिया में भेजा हैं तो उसने भी तो कुछ प्लान किया होगा , आपको बस अपनी हेल्थ का ध्यान रखना हैं बाकी सब अपने आप समय के साथ मिल जाएगा, उसके लिए अपने दिमाग पर कतई ध्यान ना दे।

सिचुएशन चाहे जैसी हो तुम बस धैर्य बनाये रखना और दिल में दीपक जलाये रखना, ना पड़ना तुम बेकार की इधर – उधर की बातों में बस तुम अपनी हेल्थ को बचाये रखना।

Share This :