Why helping others is important क्योंकि कोई भी अपने लिए सब कुछ खुद नहीं कर सकता हैं, बहुत से ऐसे पल होते हैं जब आपको किसी की हेल्प की जरुरत होती हैं। जीवन में सब अकेले आते हैं और अकेले ही जाते हैं , पर जीवन के शुरू से लेकर अंत तक अकेले हर चीज को मैनेज करना बहुत मुश्किल होता हैं और कभी ऐसा वक़्त आ जाता हैं की हमें किसी ना किसी की हेल्प लेनी पड़ती हैं।

हेल्प आपको लोगो से कनेक्ट करती हैं, इस संसार में राजा हो या रंक हो, हर किसी को कभी ना कभी कोई ना कोई हेल्प की जरुरत जरूर पड़ती हैं इसलिए जीवन में जब कभी भी हेल्प करने का मौका मिले तो पीछे ना हटे, ना जाने कब कोई आपकी हेल्प के लिए खड़ा हो जाए।

Why helping others is important
Why helping others is important

हेल्प करने के बहुत से माध्यम होते हैं, हेल्प सिर्फ पैसे से ही नहीं होती हैं, किसी की हेल्प करने के लिए आप अपना समय, ऊर्जा या फिर आइडियाज के द्वारा भी कर सकते हैं। हेल्प शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की होती हैं।

हेल्प करना भी एक सामाजिकता हैं, आप किसी के काम आये इससे ज्यादा बढ़कर क्या हैं। हम सब को सबकी हेल्प करनी चाहिए पर किसी का नाजायज फायदा नहीं उठाना चाहिए और यदि आप के लिए कोई हर समय खड़ा रहे तो उसे बेवकूफ मत समझना क्योंकि आज लोगो के साथ ये एक बहुत बड़ी प्रॉब्लम हैं की यदि आप आसानी से अवेलेबल हैं तो वह आपको कुछ समझेंगे नहीं जो की बहुत गलत हैं।

जीवन ऐसा ही हैं, यहाँ कोई भी अकेले बहुत दूर तक नहीं जा सकता हैं पर यदि लोग एक दूसरे का हाथ थाम लेंगे तो वह बहुत दूर तक जा पाएंगे और जीवन की परेशानियों को भी मिलजुल कर बाँट पाएंगे।

जीवन में समस्या चाहे कितनी ही बड़ी क्यों ना हो और राह चाहे कितनी ही लम्बी क्यों ना हो , पर यदि राह में लोग आपकी हेल्प के लिए मिलते रहे तो लाइफ आसान हो जायेगी। हेल्प लेना और देना दोनों सीखना चाहिए, आप से जो हो सके वह करे, कोई नहीं कर रहा हैं इस पर चर्चा ना करे, आप अपना अच्छा कर्म करे, और अन्य लोग क्या कर रहे हैं इस पर ध्यान ना दे। जैसे एक हाथ की पांचो उंगलिया बराबर नहीं होती हैं वैसे ही दुनिया में सारे लोग एक जैसे नहीं होते हैं इसलिए सभी से एक जैसी एक्सपेक्टेशन रखना अपने आप को धोखा देना हैं।

यदि सभी लोग हेल्प करना सीखेंगे तो इससे हमारे आस -पास के लोग भी इसे डुप्लीकेट करेंगे क्योंकि ज्यादातर लोग एक दूसरे को फॉलो करते हैं हो सकता हैं की वह आपकी इस अच्छी हैबिट को भी फॉलो करे और ऐसा करने से सभी लोग एक दूसरे की हेल्प करने के बारे में सोचेंगे। कोई भी व्यक्ति हर चीज में माहिर नहीं हो सकता हैं इसलिए भगवान् में हर किसी में कोई ना कोई एक ऐसी क्वालिटी जरूर दी हैं जिससे आप समाज और अपने आस -पास के लोगो के लिए कुछ कर सके।

यदि सभी लोग हेल्प करना सीखेंगे तो इससे हमारे आस -पास के लोग भी इसे डुप्लीकेट करेंगे क्योंकि ज्यादातर लोग एक दूसरे को फॉलो करते हैं हो सकता हैं की वह आपकी इस अच्छी हैबिट को भी फॉलो करे और ऐसा करने से सभी लोग एक दूसरे की हेल्प करने के बारे में सोचेंगे।

कोई भी व्यक्ति हर चीज में माहिर नहीं हो सकता हैं इसलिए भगवान् ने हर किसी में कोई ना कोई एक ऐसी क्वालिटी जरूर दी हैं जिससे आप समाज और अपने आस -पास के लोगो के लिए कुछ कर सके।

लोगो के काम आये और अपना जीवन सफल बनाये।

Share This :