जीवन बहुत सुन्दर और सुखमय हैं पर फिर भी कभी -कभी में में एक विचार आता हैं Why is life so tough Sometimes.

वैसे तो हर कोई अपने -अपने हिसाब से अपनी जिंदगी में बेस्ट पाने के लिए पूरी मेहनत और लगन से काम करता हैं पर जीवन में कुछ ऐसे पल आते हैं तो सभी को लाइफ बहुत tough लगती हैं और उन पलों को जीना बहुत मुश्किल लगता हैं। ये इंसान की फितरत होती हैं की हम सुख तो आसानी से झेल जाते हैं पर दुःख आते ही हम टूट से जाते हैं, ऐसे लगता हैं जैसे पूरी दुनिया में सिर्फ दुःख ही दुःख हैं।

जीवन आसान नहीं हैं, आप इसे कितना भी अच्छे से जीने के लिए प्रयास करे, कभी ना कभी कोई ना कोई परेशानी तो आ ही जाती हैं और उस पल को फेस करने में सभी की हालत ख़राब हो जाती हैं।

जीवन की सच्चाई सबको पता हैं, पर जब खुद पे आती हैं तो अच्छे अच्छा की हवा ख़राब हो जाती हैं, अक्सर हम दूसरों के दुःख को देखकर अंदाजा नहीं लगा पाते हैं की वह व्यक्ति किस स्थित से गुजर रहा हैं लेकिन जब वही बात हमारे साथ होती हैं तो हम उस दर्द को समझ पाते हैं। जीवन में इसीलिए किसी के बारे में कोई अपनी राय भी नहीं दी जा सकती हैं क्योंकि सब अपनी सिचुएशन के हिसाब से चीजों को मैनेज करते हैं।

Why is life so tough Sometimes
Why is life so tough Sometimes

कभी -कभी लाइफ इसलिए भी tough लगती हैं क्योंकि लोगो में धैर्य की कमी हैं, लोगो ने जिंदगी को दूर से देखा, लोगो ने जीवन की परिभाषा को समझा ही नहीं, ये किसने कहा की जीवन में सिर्फ आपको खुशियों का ही सामना करना है, आपको इस जीवन में जितना सुख और दुःख दोनों को फेस करना हैं, कब क्या होगा, कैसे होगा ये किसी को नहीं पता हैं, पर इस बात से कोई भी व्यक्ति अनजान नहीं हैं की दुःख नहीं आएगा।

लाइफ में आपको दुःख के बारे में कभी सोचना नहीं हैं, जब आना होगा तब आएगा, यदि आप पहले से किसी भी बात को लेकर चिंतित रहेंगे तो आप आज अपने वर्तमान को भी ख़राब कर देंगे, आपको बस अपने कल की तैयारी करनी हैं, और अपने आज में इतनी जी तोड़ मेहनत करनी हैं की आपका और आपके अपनों का आने वाला कल संवर जाए।

लाइफ इसलिए भी tough लगती हैं क्योंकि आज हर कोई अंदर से अकेला हैं, हम सब अनेको रिश्तों के बीच में हैं, पर किसी से अपने दिल की बात शेयर नहीं कर सकते हैं क्योंकि कब, कौन किसका मजाक बना देगा पता नहीं हैं इसलिए सबसे पहले अपने रिश्तों पर काम कीजिये पर अपने आत्म सम्मान को भी बचाये रखिये क्योंकि आज रिश्तों को बचाने के लिए इतना ज्यादा झुकना पड़ता हैं की ये हर किसी के बस की बात नहीं हैं।

आज लोगो में आदर और प्रेम भाव की कमी हैं, बिना मतलब के कोई किसी से रिश्ता नहीं रखना चाहता हैं। जब तक आप निस्वार्थ लोगो से कनेक्ट नहीं होंगे आपको लाइफ tough लगेगी पर जैसे ही आप दूसरों के लिए खड़े होना सीख लेंगे ईश्वर आपके लिए खड़ा हो जाएगा। आप इंसान पर नहीं लेकिन ईश्वर पर तो विश्वास कर सकते हैं , जिसके ऊपर ईश्वर का हाथ हैं उसका कभी बुरा नहीं हो सकता हैं , ये बात सदैव ध्यान रखिये इसलिए अच्छे बनिए और वह मत कीजिये जो सब कर रहे हैं बल्कि वह करिये जो सबके लिए सही हो।

ज्यादा एक्सपेक्टेशन फिर चाहे जिंदगी से हो या फिर लोगो से , कही ना कही आपको रुलायेंगी ही, इसलिए खुद पर भरोसा कीजिये और जिंदगी की कमान अपने हाथ में लीजिये और निकल पड़िए जिंदगी को एक नया आयाम देने के लिए।

अकेले ना रोये और ना ही हँसे, जो कुछ भी करना हैं, उसे अपने अपनों के साथ करे और जो हैं उसको और बढ़ाने के लिए कठिन मेहनत करे, जिंदगी से हार मत मानिये बल्कि जिंदगी को हरा दीजिये।

लाइफ tough और easy आपकी सोच पर निर्भर करता हैं, मान लो तो tough हैं और मान लो तो easy हैं। यदि आपकी लाइफ tough हैं तो आप tougher बन जाइये और जिंदगी का मजा लीजिये।

खुश रहिये और यूं ही मुस्कराते रहिये।

Share This :