दुनिया में किसी के पास भी दुनिया का हर knowledge नहीं हो सकता हैं इसलिए हम सब के लिए Why it is important to share your knowledge के बारे में जानना बहुत जरुरी हो जाता हैं।

आज तक आपने जो चीजे सीखी हैं वह किसी ना किसी को देखकर ही सीखी हैं या फिर किसी ने आपसे उसके बारे शेयर किया हैं, मतलब साफ हैं की आप हर क्षेत्र में हर विषय पर महारथ हासिल नहीं कर सकते हैं, इसलिए एक – दूसरे से सीखना पड़ता हैं।

आज हर कोई अपनी रूचि और व्यवसाय के अनुसार सीखता हैं, जैसे यदि आपने डॉक्टरी की पढ़ाई करी हैं तो जाहिर सी बात हैं की आप मेडिसिन और बीमारी का अच्छा ज्ञान रखते हैं लेकिन आप अपने डॉक्टरी ज्ञान को किसी से नहीं शेयर कर सकते हैं पर आप लोगो को हेल्थ के लिए जागरूक कर सकते हैं, आप उन्हें बता सकते हैं की वह कैसे अपनी हेल्थ को मजबूत और अच्छा कर सकते हैं।

Why it is important to share your knowledge

आप लोगो को वह आम जानकारी दे सकते हैं और लोगो को बहुत सी प्रोब्लेम्स से बचा सकती हैं, तो इससे ये निष्कर्ष निकलता हैं यदि आप अपनी बातों को अपने ज्ञान को लोगो से शेयर नहीं करते तो क्या लोग अपनी हेल्थ को लेकर पहले से जागरूक हो पाते और जब आप किसी भी बात को लेकर जागरूक हैं तो आपको उतनी प्रॉब्लम का सामना नहीं करना पड़ता हैं जितना की जब आप किसी चीज के बारे में सही जानकारी ना रखने पर आपको प्रॉब्लम का सामना कर पड़ सकता हैं।

आज कितने महान लोगो ने अपने अनुभवों से और अपने नॉलेज से कितनी अच्छी -अच्छी बुक्स लिखी हैं जिनको पढ़कर हम स्कूल, कॉलेज और लाइफ में हर जगह अपने आप की एक अलग पहचान बनाने में सक्षम हो पा रहे हैं।

एक बात पे ध्यान दिया हैं यदि कोई व्यक्ति अपने नॉलेज को किसी से शेयर ही नहीं करेगा तो उस नॉलेज का क्या मतलब , वह नॉलेज ही व्यर्थ हैं जो किसी के काम ना आये। आप चाहे जितने विद्वान् हो, पर यदि आपने अपनी विद्या को दूसरों तक नहीं पहुंचाया तो कही ना कही आप अपने ज्ञान को एक ही जगह तक रोक रहे हैं और उसी जगह पे अपने ज्ञान को जितना लोगों से शेयर करेंगे और उनको भी वही काम करने को बोलेंगे तो आपके ज्ञान से दुनिया में प्रकाश होगा।

Sharing में बहुत पावर हैं , कुछ लोग गलत बातों को प्रमोट करके लोगो को गलत डायरेक्शन में ले जाते हैं वैसे ही यदि आप अपने सही नॉलेज से लोगो की अँधेरी जिंदगी में एक जलते हुए दिए के सामान काम करेंगे।

बहुत से लोग तो जलन के कारण किसी को अच्छी बात नहीं बताते क्योंकि उनको ऐसा लगता हैं की सामनेवाले का क्यों भला हैं, आज सबसे ज्यादा अपनी सोच पे आपको काम करने की जरुरत हैं, आज यदि आप नहीं वह बात लोगो को बताएँगे तो कोई और बता देगा और जो क्रेडिट आप ले सकते थे वह कोई और लेगा, यहाँ पर क्रेडिट लेने से मेरा मतलब ये हैं की आप नहीं बताओगे तो कोई और बताएगा।

हमेशा याद रखना जीवन में जब समस्याएं आती हैं तो उनके साथ -साथ उनके सलूशन भी आते हैं और उस सलूशन को आप दुनिया से नहीं शेयर करेंगे तो आपका ही नुक्सान हैं।

ज्ञान को ना ही छुपा सकते हैं और ना ही अपने तक सीमित कर सकते हैं, इसे आप जितना लोगो से शेयर करेंगे उतना ही बढ़ेगा और लोगो की जिंदगी में भी एक बहुत बड़ा बदलाव करेगा।

सोच इस तरह से रखिये की कोई नहीं, इस ज्ञान से मैं तो उतना लाभ नहीं उठा पाया, कोई बात नहीं, पर मैं और लोगो को इसके बारे में जरूर समय से बताऊंगा जिससे वह इसका लाभ उठा सके।

उदहारण से समझे -यदि आप किसी परीक्षा में फॉर्म इस लिए नहीं डाल पाते हैं क्योंकि आपकी उम्र ज्यादा हो गयी हैं तो क्या आपका फर्ज नहीं बनता हैं की आप उन लोगो को बताये जो इस परीक्षा का लाभ उठा सकते हैं। दूसरों की भलाई से आप पीछे नहीं सदैव आगे जाएंगे, और आप इस संसार में किसी को इम्प्रेस करने के लिए नहीं आये हैं आप सिर्फ अपने अच्छे कर्मो के लिए हैं और जिसे करके ही आप मोक्ष की प्राप्ति कर पाएंगे।

Knowledge Share करने से लाभ

Knowledge Share करने से बहुत से लाभ होते हैं जो समाज और देश हित में भी होते हैं –

लोगो को समस्या से बचाना

आप लोगो की अपने नॉलेज के माध्यम से हेल्प कर सकते हैं, उनको बहुत समस्याओं से आगाह कर सकते हैं या फिर समस्या आने पर उससे कैसे बाहर निकले इसके लिए सही राह दिखा सकते हैं।

एक तरह से लोगो की मदद करना

देखा जाए कही ना कही, ये भी एक तरह की मदद हैं जो आप लोगो के लिए कर रहे हैं। मदद सिर्फ पैसे की ही नहीं होती हैं, आप किसी को अच्छी बात बताकर भी उसकी मदद ही करते हैं।

समाज में एक अच्छी मिसाल कायम करना

हमारे पास जिस तरह के लोग होते हैं हम भी वही फॉलो करते हैं तो इससे अच्छी बात क्या हो सकते हैं की यदि आप लोगो से अपना नॉलेज शेयर करेंगे तो उनका भला होगा और जब वही लोगो अपने आगे वाले लोगो से अपना नॉलेज एंड एक्सपीरियंस शेयर करेंगे तो उनका भी भला होगा और ये भलाई का कारवां चलता ही जाएगा।

अपने देश और समाज को विकसित करना

यदि एडिशन ने अपने चमत्कार को किसी से ना शेयर किया होता तो क्या आज पूरी दुनिया जगमगा रही होती , नहीं ना, इसलिए अपने ज्ञान को बांटें जिससे और लोग भी लाभान्वित हो सके।

Share This :