सबकी जिंदगी एक जैसी नहीं होती हैं, जिंदगी के क्यों कई रंग क्यों हैं, Why life has many colours क्या आप ने इस बारे में कभी सोचा हैं। आप ने अपने आस -पास देखा होगा कोई तो बहुत सुखी हैं, और कोई तो बहुत दुखी हैं, या फिर कोई किसी बात से दुखी हैं तो कोई किसी बात के कारण दुखी हैं। इन सब बातों में एक बात ये सच हैं की दुःख और सुख कोई भी चीज परमानेंट नहीं हैं। इस पृथ्वी पर हर कोई अपने -अपने भाग्य से आया हैं और अपने कर्म से बना हैं।

सबसे पहले तो एक बात समझ लीजिये की जिंदगी का मतलब हैं उतार -चढाव , आप चाहे अपनी जिंदगी को कितना ही समझ लीजिये या मैनेज कर लीजिये पर कल क्या होगा इस बात का अंदाजा कोई भी नहीं लगा सकता हैं।

आज जिंदगी में कोई किसी के दूर जाने से दुखी हैं तो कोई पास होकर भी दुखी हैं, किसी के पास सब कुछ हैं फिर भी वह दुखी हैं और किसी के पास कुछ भी नहीं हैं वह इस बात से दुखी हैं, इन सब बातों से एक बात निकल कर आती हैं की जिंदगी आसान नहीं हैं। जरुरी नहीं हैं की आप अपने दुःख से दुखी हो, आप किसी अपने के दुःख से भी दुखी हो सकते हैं या परेशान हो सकते हैं।

यहाँ पर लाइफ के many colours से मतलब जीवन के उतार और चढाव से हैं। कल जैसी जिंदगी थी अब वह आज नहीं हैं, और आज जो चीजे हैं वह कल नहीं होंगी। लाइफ में बदलाव होते रहते हैं और इस बदलाव में सबसे ज्यादा जिंदगी तब कष्टकारी होती हैं जब कोई आपसे अपना दूर होता हैं और इतना दूर जहा तक आपकी आवाज ना पहुंच सके।

Why life has many colours
Why life has many colours

इस जीवन काल में बचपन से जवानी तक और जवानी से बुढ़ापे तक ना जाने क्या -क्या देखना पड़े , सुनना पड़े , ये किसी को नहीं पता हैं, पर यदि आप इन सब के लिए पहले से ही अपने आप को तैयार रखेंगे तो जीवन को ज्यादा बेहतर से जी पाएंगे।

जीवन में समय, पैसा और ऊर्जा सब सदैव एक जैसी नहीं रहेंगी, समय के साथ ये बदलती रहेंगी पर एक चीज जो कभी नहीं बदलती हैं वह हैं आपका प्यार और आदर , यदि आप अपने अपनों के लिए और दोस्तों के लिए वही पुराने यार रहेंगे तो जिंदगी का हर दुःख आप आसानी से झेल जाएंगे।

जिंदगी की एक सच्चाई ये भी हैं यहाँ कब क्या होगा, किसी को नहीं पता हैं पर एक चीज आपके हाथ में हमेशा होती हैं और वह हैं की अपने एक -एक पल को जियो और कभी जिंदगी से हार ना मानो।

दुनिया में जितने लोग हैं उनके पास उतनी ही समस्याएं हैं, पर आपको इन समस्याओं से घबराना नहीं हैं, बल्कि जिंदगी से आँखें मिलाकर जीना हैं।

जिंदगी में इतना सक्षम बनो की हर किसी के लिए कुछ कर सको, फालतू की बातों में अपना ना ही समय और ना ही ऊर्जा नष्ट करे।

जिंदगी आपको बहुत से रंग दिखाएगी और इस दुनिया के लोग भी आपको बहुत से रंग दिखाएंगे पर आपको इतना मजबूत बन के खड़े रहना हैं की कोई भी आपको हिला ना पाए।

जिंदगी के बहुत से रंग होते हैं, इसलिए भी कहा जाता हैं क्योंकि जिंदगी में हर दिन एक जैसा होगा ये जरुरी नहीं हैं, किसी दिन आप बहुत अच्छा फील करेंगे और कभी आपको बहुत बोरियत लगेगी।

जीवन में खुश रहो, सबके लिए पॉजिटिव सोचो, ये शुरुआत में थोड़ा मुश्किल लगेगा लेकिन धीरे -धीरे आपकी आदत में आ जाएगा। जिंदगी में सबको एक -एक किरदार ईश्वर के द्वारा मिला हुआ हैं और लोग उन किरदारों को निभा रहे हैं और अपनी समझ से हर कोई अच्छा हैं यदि आप किसी से उसके बारे में एक बुराई पूछेंगे तो वह नहीं बता पाएंगे लेकिन यदि आप किसी और के बारे में एक प्रॉब्लम पूछेंगे तो लोग बहुत सारी कमियां निकाल देंगे। आप सदैव खुश रहो, और अपने लक्ष्य के लिए आगे बढ़ते रहो।

खुद को इतना व्यस्त रखो, की किसी की बुराई करने का भी समय ही ना हो। ज्यादातर लोग आज एक दूसरे के बारे में बात करते रहते हैं पर जब खुद की बारे में बात होती हैं तो चुप हो जाते हैं, आज दूसरों की बुराई तो हर को सुन लेता हैं पर वही बातें जब खुद के लिए कोई बोलता हैं तो अच्छा नहीं लगता हैं।

जिंदगी का सार यही हैं दोस्तों !! ये बहुत छोटी हैं इसको जितना हंसी-ख़ुशी जी सकते हो, जी लो। ये जीवन बहुत ही अनमोल हैं, इसे व्यर्थ ना करे। जिंदगी के चाहे जितने रंग हो, पर आपको सिर्फ एक रंग दिखना चाहिए और वह हैं प्यार का रंग, जिसे खुद तो फील करना ही हैं और सब लोगो को भी फील करवाना हैं। जिंदगी बोझ नहीं हैं, आर्शीवाद हैं , इसलिए हर किसी की जिंदगी को महत्व दे, प्यार दे और आदर दे।

Share This :