Why Life Insurance is Important ये समझना जरुरी हैं क्योंकि जीवन अनमोल हैं, फिर चाहे किसी का हो, ऐसे में Life Insurance आपके अपनों की लाइफ को financial help करता हैं। जिंदगी में कुछ भी फिक्स नहीं हैं, कब क्या होगा, कैसे क्या होगा ये किसी को भी पता हैं।

आज जिंदगी हैं, कल नहीं होगी या नहीं ये किसी को भी पता नहीं होता हैं ऐसे में यदि किसी की जिंदगी में लाइफ पर कोई भी परेशानी आती हैं तो ऐसे में लाइफ को जीना बहुत ही मुश्किल हो जाता हैं।

आपके पास चाहे कितना ही पैसा क्यों ना हो, वक़्त ख़राब हो तो पैसा भी काम नहीं आता हैं।

घर में सभी लोग इम्पोर्टेन्ट होते हैं, पर घर में वह शक़्स सबसे ज्यादा महत्व रखता हैं जिसके कंधो पर परिवार का भार हैं, जो पूरे घर को संभालता हैं, जिसके पैसे से घर का खर्च और परिवार की जरूरतें पूरी होती हैं ऐसे में सोच के देखिये की भगवान् ना करे यदि उस व्यक्ति को कभी कुछ हो जाए तो कैसे उस घर का खर्च चलेगा, कैसे उस घर की बेसिक नीड्स पूरी होंगी। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए Life Insurance की आवश्यकता को समझा गया हैं।

Why Life Insurance is Important
Why Life Insurance is Important

Life Insurance सभी के लिए जरुरी हैं, क्योंकि जिंदगी का कोई भरोसा नहीं हैं, ये कब आपको धोका दे जाए, ऐसे में हम सब को समझ लेना चाहिए की हर व्यक्ति के लिए Life Insurance क्यों जरुरी हैं।

अपने आत्म विश्वास को बढ़ाने के लिए

जिंदगी में हमे परेशानी आने का इंतजार नहीं करना हैं की जब होगा देखा जाएगा, लाइफ में हम सब को पहले से थोड़ी तैयारी करनी होती हैं क्योंकि जिंदगी में कभी -कभी ऐसे मोड़ आते हैं जब कुछ भी सोचने और समझने का समय नहीं होता हैं। Life Insurance रहने से आप हमेशा आत्म विश्वास से भरे रहेंगे जैसे यदि जेब में पैसा होता हैं तो मन में विस्वास रहता हैं की जरुरत पड़ी तो मैं खर्च कर लूँगा और इसी के विपरीत आपके जेब में एक भी पैसा ना हो फिर भले आपसे कोई पैसे के लिए कहे या ना कहे पर आपके मन में ये डर हमेशा रहेगा की किसी ने कुछ कहा तो मैं क्या करूँगा।

जिंदगी में जब सब कुछ सेटल होता हैं तो डर भी कम रहता हैं। आपकी लाइफ में financial सिक्योरिटी जितनी ज्यादा होगी आप अंदर से उतना ही मजबूत फील करेंगे।

अपने बच्चो के लिए एक विरासत छोड़ जाना

आपके मन में आपके बच्चो के लिए और परिवारवालों के लिए कोई डर नहीं होगा की यदि आप अचानक एक दिन इस दुनिया से चले गए तो आपके पीछे आपके बच्चो के साथ क्या होगा। जिंदगी में कब क्या होगा ये किसी को नहीं पता हैं , ऐसे में Life Insurance होने से आप अपनी फॅमिली के लिए भी assure रहेंगे।

ऋणों का भुगतान करने के लिए

जिंदगी में ना चाहते हुए भी लाखों रूपये का कर्ज लेना पड़ जाता हैं, पर यदि लाइफ में आपको अचानक कुछ हो गया तो ऐसे सिचुएशन में मिला हुआ धन आपके द्वारा लिए गये ऋणों को चुकाने में मदद करेगा।

अचानक होने वाली दुर्घटना के डर से लड़ने में सहायक

आपको एक डर के साथ नहीं जीना होगा, की कल क्या होगा , या मेरे बाद क्या होगा, आप हमेशा बिंदास जियेंगे क्योंकि आपने अपने साथ और आपके बाद दोनों ही सिचुएशन में अपनी फॅमिली के लिए एक सही राह ढूढ़ लिया हैं, जिस पर चलकर आपका परिवार भी आप अपनी मंजिल तक पहुंच सकता हैं।

जीवन के साथ और जीवन के बाद भी अपने परिवार के लिए एक बेहतर व्यवस्था करना हम सबका धरम और प्रेम दोनों ही हैं। हर व्यक्ति को अपने से ज्यादा अपने परिवार की चिंता होती हैं।

अपनों के प्रति अपनी जिम्मेदारी को निभाना

आप अपनी लाइफ में बहुत से काम करते हैं कुछ पूरे होते हैं और कुछ पूरे होंगे या उनको पूरा करने से पहले ही ईश्वर का बुलावा आ जाएगा ये किसी को नहीं पता हैं, ऐसे कठिन वक़्त के लिए अपने परिवार के लिए और खुद के लिए Life Insurance एक वरदान से कम नहीं। जिंदगी पर यदि अचानक कोई खतरा हुआ तो आप उससे बाहर निकल सकते हैं।

Share This :