Why life is so challenging ये समझना आसान नहीं होगा। लाइफ यदि आसान होती तो इस दुनिया में हर कोई रोते हुए ना आता और लाइफ यदि इतनी कठिन और बेकार होती तो हर कोई इस दुनिया से रोकर ना जाता। आज हर किसी की लाइफ में चैलेंज हैं, और लाइफ भी एक चैलेंज हैं , आज ऐसा कोई भी व्यक्ति आपको नहीं दिखेगा जो कहे की वह पूरी तरह से खुश हैं या उसकी लाइफ में कोई भी चैलेंज नहीं हैं, किसी को हेल्थ का चैलेंज, किसी को करियर का चैलेंज, किसी को व्यापार का चैलेंज, किसी को जॉब का चैलेंज, किसी को पैसे का चैलेंज , और ना जाने कितने अनगिनत चैलेंज हैं जिनसे हर दूसरा व्यक्ति परेशान हैं।

Why life is so challenging
Why life is so challenging

एक बात ये तो सच हैं की लाइफ में चैलेंज होने के पीछे के कारणों को हम सब समझते हैं। आज सबको पता है की उसकी जिंदगी में सबसे ज्यादा किसी चीज की कमी हैं। सुख दुःख तो आम बात हैं, आज हर कोई सुख और दुःख दोनों को फेस करता हैं। लाइफ में ज्यादा चैलेंज होने के बहुत से कारण हैं –

सही समय पर निर्णय लेने की कमी

लाइफ में चैलेंज होने के कारण ये भी हैं की लोग कही ना कही सही समय पर सही निर्णय नहीं ले पाते हैं जिसकी वजह से लाइफ में कई ऐसी समस्याएं आ जाती हैं जिनको फेस करना सबके बस की बात नहीं हैं।

पैसे की कमी

पैसा आज जीवन की सबसे बड़ी समस्या हैं , जिसके पास पैसा नहीं हैं वो व्यक्ति चाहकर भी अपनी लाइफ को सही से लीड नहीं कर सकता हैं। पैसा आज बेसिक need हैं जिससे आम आदमी के लिए रोटी कपडा और मकान की व्यवस्था होती हैं , पर आज बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके पास इतना पैसे भी नहीं हैं की वह अपनी आम जरूरतों को पूरा कर सके।

अवसर की कमी

लाइफ में कभी कभी हमे सही अवसर नहीं मिलता हैं , जब आप किसी काम को करना चाहते हैं तो उसमे कही कोई ना कोई कमी जरूर हो जाती हैं।

आज लाइफ में चैलेंज तो सभी के लिए हैं पर कुछ लोग इतना सोच ज्यादा लेते हैं की जैसे वह इस दुनिया में सबसे ज्यादा दुखी हैं पर ऐसा नहीं हैं, यदि आप अपने आस पास देखेंगे तो आप पाएंगे की आपका दुःख तो कुछ भी नहीं हैं , आपसे कई ज्यादा लोग दुखी और परेशान हैं।

सही ज्ञान की कमी

आज लोगो को बहुत से चीजे पता हैं, पर उन्हें काम की चीजे कम पता हैं क्योंकि आज ज्यादातर लोग गॉसिप में अपना कीमती समय गवां देते हैं और बाद में पछताते हैं। इस दुनिया में सब कुछ हैं, हर तरह के लोग हैं , सफल भी और असफल भी, पर वह लोग दुनिया में आगे जाते हैं जो अपने हर सिचुएशन में हर प्रॉब्लम को फेस करने के लिए ready रहते हैं।

आलस की चादर ओढ़ रखना

आज ऐसे लोग भी हैं जो कुछ करना ही नहीं चाहते हैं, और फिर जब लाइफ में उन्हें कुछ नहीं मिलता हैं तो वह भगवान् और इंसान दोनों से ही शिकायत करते हैं। जब आपने किसी भी चीज को पाने के लिए कोई मेहनत ही नहीं की तो वह चीज आपको कैसे मिलेगी। लाइफ में सिर्फ ड्रीम्स देखने से ही यदि ड्रीम्स पूरे हो जाते तो आज दुनिया का हर एक व्यक्ति बहुत सुखी होता।

लाइफ challenging नहीं हैं, आपने बना रखी हैं, अपनी जिंदगी के लिए आप खूब काम करे । अपने सपनो को पूरा करे, अपने आप को खुश रखे, अपनी सोच को पॉजिटिव रखे और जीवन के उतार -चढाव से कभी भी घबराये नहीं बल्कि उनका डट कर सामना करे।

Share This :