क्या आप खुद से प्यार करते हैं, हां या ना, यदि आप अपने आप से प्यार नहीं करते हैं तो आइये समझ लेते हैं की Why love yourself is important क्योंकि जब आप खुद को प्यार करेंगे तभी आप दूसरों को प्यार कर पाएंगे।

अक्सर आपने भी बहुत से लोगो को अपने आप को कोसते हुए देखा होगा, की मेरी हाइट थोड़ी लम्बी होती हैं, तो अच्छा होता, मैं थोड़ी गोरी होती तो अच्छा होता, मेरे पास और ज्यादा पैसे होते तो अच्छा होता इत्यादि। कहने का मतलब हैं की अपने आप में कोई ना कोई कमी निकालना, पर यदि आप इसका उल्टा सोचें तो कितना अच्छा होगा, आपके पास जो कुछ भी हैं उसी में आप खुश रहे तो कितना अच्छा रहेगा।

सबसे पहले तो खुद से प्यार करना स्टार्ट करे, आज आप चाहे जिस सिचुएशन में हो, जो व्यक्ति अपने आप को महत्व देते हैं, प्यार करते हैं, रेस्पेक्ट करते हैं, उन्ही से लोग प्यार करते हैं क्योंकि यदि आप किसी के सामने कहेंगे की मैं मोटा हूँ, तो कोई भी नहीं कहेगा की आप मोटे नहीं हैं क्योंकि आप मोटे हैं, लेकिन जब आप खुद से सच्चा प्यार करेंगे और अपने आप को उस रूप में स्वीकार कर लेंगे तो आप अपनी लाइफ में ज्यादा सफल होंगे।

खुद से प्यार करना इसलिए जरुरी हैं

यदि आप खुद से प्यार करेंगे, तो आप ज्यादा सेल्फ कॉंफिडेंट होंगे जो की बहुत जरुरी हैं। आज जॉब हो या करियर दोनों के लिए कॉन्फिडेंस का होना बहुत जरुरी हैं।

जब आप खुद से प्यार करेंगे तो आपके दोस्त, रिश्तेदार, और घरवाले सभी आपको प्यार करेंगे और वैल्यू भी करेंगे।

आप अपनी लाइफ में सफल हो पाएंगे, और सबको खुशिया देने में सक्षम होंगे, जो व्यक्ति दुखी और परेशान हैं, वह क्या देगा, सिर्फ दुःख और परेशानी, परन्तु जो खुश हैं वह दुनिया में खुशिया ही बिखेरेगा।

आपके ज्यादा दोस्त बनेगे क्योंकि आज लोग उन्ही लोगो को पसंद करते हैं जो खुद से प्यार करते हैं, ना की हर बात में खुद को कोसते रहते हैं ।

आप अपने काम के लिए सदैव उत्साहित रहेंगे, जो की बहुत जरुरी हैं क्योंकि जॉब हो या व्यापार दोनों के लिए उत्साह की जरुरत तो पड़ती ही हैं नहीं तो जिंदगी नीरस हो जायेगी।

आपसे लोग तभी प्यार करेंगे जब आप खुद से प्यार करेंगे, इस दुनिया में इंसान एक इंसान देखकर समझकर ही बात करता हैं और ऐसे में यदि आप खुद से ही खुश नहीं तो कोई भी व्यक्ति आपकी हेल्प नहीं कर सकता हैं।

आपके मन की ख़ुशी चेहरे पर भी दिखेंगी और आप और ज्यादा लोगो के द्वारा पसंद किये जाएंगे क्योंकि एक खिलखिला चेहरा हजारों -लाखों लोगो के चेहरे पे हंसी ला सकता हैं।

Why love yourself is important
Why love yourself is important

जब आप खुद से प्यार करेंगे तो आप दूसरों से भी ज्यादा प्यार कर पाएंगे और ज्यादा अच्छे से समझ पाएंगे। अपने आप में कमी मत निकालों, बल्कि यदि आपको लगता हैं की ये काम ऐसे होना चाहिए तो आप उस काम को वैसे कर ले क्योंकि हम सब थोड़ा -थोड़ा सीखकर अपनी लाइफ को और अच्छा कर सकते हैं।

जीवन को जीने के लिए और खूब सफल होने के लिए आपका खुश होना बहुत जरुरी हैं क्योंकि एक सुखी व्यक्ति ही दूसरे को सुख दे सकता हैं।

एक बात सदैव ध्यान रखो जो खुद को प्यार करते है उन्ही सी दुनिया प्यार करती हैं और ये भी हैं की जिसके पास जो होता हैं वह वही सबको देता हैं, इसलिए यदि आपकी लाइफ में प्यार होगा तो आप दूसरों को भी प्यार कर पाओगे। बात अगर आपकी ग्रोथ की हो तो खुद को बदल दो, क्योंकि जो जितना सीखेगा वह उतना ही ज्यादा सफल होगा।

Keep loving yourself in every situation

Share This :