Why Positive Mindset is important for success क्योंकि सबसे पहले हमारी सोच पैदा होती हैं और उसके बाद उसको करने के लिए एक्शन स्टार्ट होता हैं। आप जैसा सोचेंगे वैसा ही लाइफ में पाएंगे। यदि आप लाइफ में नेगेटिव mindset के साथ हैं तो आप चाहे success के लिए कितनी भी जान लगा दे आपको success नहीं मिलेगी क्योंकि कही ना कही आपका mind आपको नेगेटिव डायरेक्शन दे रहा हैं। लाइफ में हम सब जो कुछ बनते हैं या बिगड़ते हैं वह सब हमारे mindset के द्वारा होता हैं।

पॉजिटिव mindset से आप लाइफ में उन उचाईयो तक पहुंच सकते हैं जिसकी कल्पना करने से भी डर लगता हो। लाइफ में सब कुछ दिमाग का खेल हैं, आपका दिमाग जिस काम को कठिन और नामुमकिन मान लेता हैं वह काम वास्तव में नामुमकिन ही हो जाता हैं पर यदि किसी मुश्किल काम के लिए आपका दिमाग हां कर देता हैं तो आपका काम सफल हो जाता हैं। मतलब सही सोच का जादू हैं, और ये सच में बहुत काम करता हैं , यदि आप अपनी लाइफ में ही झाँक कर देखेंगे तो पाएंगे आप बहुत सी ऐसी चीजों के स्वामी हैं जिसके बारे में कभी आप को पूरी तरह से नामुमकिन लगता था।

लाइफ में success पाना हैं तो अपनी सोच और अपने mindset को बदलो, दुनिया में कोई भी काम इतना मुश्किल नहीं हैं जिसे आप नहीं कर सकते हैं।

Why Positive Mindset is important for success
Why Positive Mindset is important for success

अपने आप से कहे की आप किसी भी काम को बहुत अच्छे से कर सकते हैं, मैं इस काम को और भी बेहतर तरीके से कर सकता हूँ, मैं इस काम को बहुत ही सही ढंग से कर सकता हैं, जब हम अपने आप के लिए इस तरह पॉजिटिव बोलते हैं तो उस समय हमारा दिमाग उस काम को करने के लिए अलग -अलग रास्ते ढूढ़ने लगता हैं, कह सकते हैं की एक तरह की मेन्टल excercise शुरू हो जाती हैं की कैसे इस काम को करना हैं और इसी की विपरीत यदि हम सोचते हैं की हम इस काम को नहीं कर सकते हैं तो वही पर हमारा मस्तिष्क सोचना बंद कर देता हैं और खुद पे खुद दिमाग के रास्ते बंद हो जाते हैं इसलिए किसी भी काम के लिए पहले से ये कतई ना सोचे की आप नहीं कर पाएंगे, एक बार भरसक प्रयास जरूर करे।

हमारा दिमाग किसी भी सोच को सही करने की पावर रखता हैं और ये पहले से ही किसी काम के लाभों के बारे में भली -भाँती समझ लेता हैं जैसे यदि आपको ऑफिस में बहुत ज्यादा काम और जिम्मेदारियां मिलती हैं तो आपका दिमाग आपसे कहता हैं की इसके बदले आपको एक अच्छी सैलरी मिलनी चाहिए और यदि आपकी सैलरी अच्छी हो जाती हैं तो आपका दिमाग और भी ज्यादा काम करने के लिए आपको प्रेरित करता हैं परन्तु यदि सिर्फ काम और जिम्मेदारियां बढ़ रही हैं , सैलरी नहीं, तो आप उस जॉब को बहुत दिनों तक आगे नहीं ले जा पाएंगे।

जो लोग आज कम सैलरी पर काम कर रहे हैं, तो कही ना कही उनको अपने ऊपर भरोसा नहीं हैं, उन्हें इस बात का डर हैं की उन्हें दोबारा जॉब मिलेगी की नहीं। अपनी सही कीमत लगाए , यदि आपने एक बार गलत और कम कीमत लगा दी तो कोई भी आपको अच्छी सैलरी और अच्छे ऑफर्स नहीं देगा फिर चाहे आपका काम सबसे अलग और अनूठा क्यों ना हो इसलिए अपने mindset को जरुरत पड़े तो बदल देना चाहिए।

आप कुछ भी कर सकते हैं, ये मुझे पता हैं बस आपको एक बार हिम्मत करनी हैं, अपने मन और दिमाग को सुनना हैं, ज्यादातर लोग अपने दिमाग को सुनते ही नहीं हैं बस चले जाते हैं, चले जाते हैं और उन्हें ये भी नहीं पता होता हैं की कहा तक और कैसे जाना हैं।

Success होने के लिए आपका दिमाग आपको बहुत से रास्ते दिखाता हैं पर ज्यादातर लोग उन रास्तों को देख नहीं पाते हैं और जो देख भी पाते हैं वह अपने करंट सिचुएशन में इतना फंसे होते हैं की चाह कर भी उस सिचुएशन को मैनेज नहीं कर पाते हैं। अभी भी समय हैं इससे पहले की समय बदले आप बदल जायो, दूर की सोचो, हो सकता हैं किसी काम को करके आपका आज सही चल रहा हो , पर क्या उस काम को करके आपका कल भी सुरक्षित होगा , इस पर दिल और दिमाग से विचार करे।

करंट इनकम पर ध्यान ना दे बल्कि ये सोचे भविष्य में कितनी इनकम आने वाली हैं, और यदि भविष्य में कुछ अलग होने वाला हैं तो उसके लिए यदि हमे अपने आज में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने की जरुरत पड़े तो हमे नहीं लगता हैं की हमे पीछे हटना चाहिए।

महान एडिशन ना जाने कितनी बार असफल हुए, पर उन्होंने कभी भी अपने को असफल नहीं माना क्योंकि उन्हें पता था की जिंदगी में लगातार मेहनत करने से एक दिन सफलता जरूर मिलेगी और ये सफलता उनके mindset के कारण ही मिली, अगर वह सोच लेते की चलो कोशिश कर लेते हैं हो गया तो ठीक और नहीं हुआ तो ठीक तो वह कभी सफल नहीं हो पाते , उन्होंने सोचा की मैं अपनी अंतिम सांस तक अपने लक्ष्य को नहीं छोड़ूगा। जब भी हम लाइफ में success होने के लिए, अपने सपनो को पूरा करने के लिए अपने आप को तैयार करते हैं तो हमारा मन और शरीर दोनों हमारा सपोर्ट करने लगते हैं।

मैं नहीं कर सकता हूँ, मेरे से नहीं होगा, ये नामुमकिन हैं, ये बहुत कठिन है, इस तरह के वाक्य बोलकर अपने दिमाग को गलत डायरेक्शन ना दे , सदैव पॉजिटिव बोले, की चलो करके देखते हैं, चलो एक बार हम भी कोशिश करते हैं, ये काम इतना भी कठिन नहीं हैं, मुझे लगता हैं की मैं इस काम को बहुत ही बेहतर ढंग से कर सकता हूँ, और फिर देखिये आपके लिए success होने के लिए रास्ते खुल जाएंगे, आज जो हर तरह आपको रास्ते बंद दिख रहे है।

मेरा पर्सनल एक्सपीरियंस हैं, मैंने लाइफ में बहुत सी ऐसे काम किये जो शुरवात में मुझे और सबको ही नामुमकिन लग रहे थे पर जैसे ही मैंने अपने दिमाग को कहा की ये चीज मुझे पानी हैं, ये काम मुझे करना हैं , सच मानिये वह सारे काम हो चुके हैं, अब मैं इस दिमागी पावर को समझ चुकी हूँ और इसका सही प्रयोग भी कर रही हूँ, फिर से कुछ ऐसे ड्रीम्स क्रिएट किये हैं जिसे आने वाले कुछ सालों में पूरा करके फिर आप सबके साथ अपने अनुभव शेयर करुँगी।

कोई भी बड़ी सोच एक छोटी सोच का नतीजा हैं, इसलिए सदैव पॉजिटिव सोचिये और फिर देखिये की जिंदगी की रुकी हुयी रफ़्तार कैसे बढ़ जायेगी।

अपना mindset ऐसे सेट करे

  • जिंदगी किसी जंग से कम नहीं हैं, इसलिए बिना लड़े हार ना माने।
  • जैसे सोचोगे, वैसा ही पाओगे, इसलिए सदैव अच्छा सोचे।
  • आप ये काम कर सकते हैं, सदैव ये सोचना हैं, और अपने आप को एक बार एक मौका जरूर देना हैं।
  • अपने आप को दूसरों से compare ना करे, जो कोई नहीं कर सकता हैं वह आप कर सकते हैं, ऐसा मन में विश्वास रखे।
  • मैं तक तक अपने सपनों को पूरा करने में लगा रहूँगा जब तक की हकीकत ना बन जाए।
  • आगे का भविष्य बहुत ही शानदार हैं और मैंने आज तक जो चाहा वह सब पाया और आगे भी मैं जो चाहूंगा वह पायूँगा।

Share This :