हम सब कभी ना कभी ये भूल जाते हैं की हर व्यक्ति की personal life होती हैं , इसलिए ये समझना जरुरी हैं Why Privacy is Important for our life.

हम सब २४ घंटे सभी के लिए प्रेजेंट रहते हैं और ऐसे में भूल जाते हैं की हमे भी कुछ प्राइवेसी की जरुरत हैं। Privacy से मतलब हैं अपने लिए समय, आपका अपना एक free space, जिसमे आप जो करना चाहते हैं, वो करे, जिससे बात करनी हैं मतलब जो करना हैं वह करे बिना किसी problems के , जब हम ज्यादा लोगो के साथ एक ही जगह रहते हैं तो कही ना कही हम अपने लिए समय निकाल नहीं पाते हैं, फिर चाहे वह आपका private time हो या फिर चाहे कुछ और हो।

Why Privacy is Important for our life
Why Privacy is Important for our life

आज हम सब को एक दूसरे का ख्याल रखना चाहिए ये बिलकुल सच हैं, पर क्या ऐसा होता हैं, शायद नहीं। यदि आपने किसी चीज की जिम्मेदारी ले ली हैं तो कोई भी आपको आपकी जिम्मेदारी में साझा करने में interest दिखायेगा, जब तक की आप की परेशान ना हो जाए।

आज के समय में और पहले के समय में बहुत अंतर हैं, पहले के समय में लोगो के पास इतना काम और जिम्मेदारियां नहीं थी जितनी की आज के समय में हैं। आज के समय में बच्चो से लेकर घर परिवार और नौकरी तक का सफर तय करना आसान नहीं हैं , ये सब करते करते हम सब कभी कभी अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं , और एक लम्बे समय के बाद जब समझ में आता हैं तो अपने आप पर ही सबसे गुस्सा आता हैं।

Life में सबको देखो, सबका ख्याल रखो, पर इन सब चीजों में एक बात ये भी याद रखो की आपको अपना ख्याल रखना हैं, यदि आपने अपना ध्यान नहीं रखा तो कोई भी आपका ध्यान नहीं रखेगा।

ऐसा कोई काम ना करे जिससे आने वाले समय में पछताना पड़े, समय निकलने के बाद यदि आपको ये एहसाह होता हैं की आप अपनी privacy को maintain नहीं कर पाए तो आपको काफी बुरा feel होगा। आप अपनी जिम्मेदारियां निभाने में इस कदर मसरूफ हो गए की आपको अपने लिए ही समय नहीं मिला। एक बात हमेशा याद रखना किसी की सेवा में इतना ना लग जाना की अपनी ही तबियत ख़राब कर लो।

आप अपने समय को अपने मन के मुताबिक यूज कर सकते हैं, आप जिम जा सकते हैं, आप अच्छी अच्छी books पढ़ सकते हैं, part time business के लिए टाइम दे सकते हैं आप अपने दोस्तों से बातें कर सकते हैं, आप आराम कर सकते हैं जो की आज कल की जिंदगी में सबसे ज्यादा जरुरी हैं।

Life में बहुत से ऐसे पल होते हैं जिन्हे आप किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहते हैं। Life में अपने बारे में सोचने और अपने लिए काम करने का समय मिल जाता हैं।

Privacy Time के मिलने पर आप फिर से काम करने के लिए चार्ज हो जाएंगे , यदि आप पूरा दिन एक ही तरह का schedule रखेंगे तो कही ना कही बोरियत हो जायेगी। आप थोड़ा देर आँखें बंद करके लेट सकते हैं। जब भी हमारी privacy ख़तम होती हैं, तो कही ना कही बहुत सारे काम भी ख़तम होने लगते हैं।

Share This :