क्या आपको पता हैं Why relationships are important, क्योंकि रिलेशनशिप समाज में रहने की जड़ हैं, हम सब कही ना कही रिश्तों की डोर से बंधे हुए हैं। ये रिश्तों की डोर जितनी मजबूत होती हैं, उतनी ही नाजुक होती हैं, हमे अक्सर अपने रिश्तों को सँभालने के लिए हर वह काम करना पड़ता हैं जो जरुरी हैं, और ठीक भी हैं जीवन में वह व्यक्ति सबसे ऊपर हैं जो माफ़ करना जाने, जो झुकना जाने, जो सब कुछ जानते हुए भी कुछ नहीं जानता हैं, ऐसे रहे।

जीवन में रिलेशनशिप को मजबूत करने के लिए आज आपको दिल और दिमाग दोनों से समझ कर चलना होगा, क्योंकि हर व्यक्ति का स्वभाव अलग -अलग होता हैं, जरुरी नहीं हैं कि जो आपको पसंद हो वही सामने वाले को पसंद हो। एक बात सच हैं की लोगो की पसंद अलग -अलग हो सकती हैं, लोगो का स्वभाव अलग -अलग हो सकता हैं, लोगो को रहन -सहन अलग -अलग हो सकता हैं, इसके बावजूद भी मजबूत रिलेशनशिप को बनाया जा सकता हैं।

रिलेशनशिप चाहे खून की हो या व्यवहार की हो , दोनों ही अपनी -अपनी जगह पर महत्व रखती हैं, और आपको नहीं पता की मुसीबत पड़ने पर कौन आपके साथ खड़ा होगा और कौन नहीं खड़ा होगा, पर ज्यादातर देखा गया हैं की जब मुसीबत आती हैं तो अपने सगे खून के रिश्ते ही काम आते हैं, कोई दूर का रिश्ता परेशानी आने पर सिर्फ आपको दूर से सान्तवना ही दे सकता हैं, लेकिन जो आपके फॅमिली के लोग होंगे वह वास्तव में आपका साथ देंगे, पर हो सकता हैं कि ये बात सबके लिए सही ना हो पर ज्यादातर ऐसा ही होता हैं। वैसे तो जीवन में खुद को मजबूत बनाओ, जिससे मुसीबत आने पर अपने आप सब कुछ मैनेज कर सको।

Why relationships are important
Why relationships are important

कोई भी अकेला जीवन में बहुत दूर तक नहीं जा सकता

ये बात पूर्णतया सत्य हैं, की जीवन में कोई भी व्यक्ति अकेले बहुत दूर तक नहीं जा सकता हैं। जीवन में यदि आप सोचते हैं की आपको कभी किसी की जरुरत नहीं पड़ेगी, तो ये बिलकुल गलत हैं, इंसान दुनिया में आता अकेला हैं और जाता भी अकेला हैं, पर इस जीवन यात्रा में वह अकेले कुछ नहीं कर सकता हैं, उसे बचपन से बुढ़ापे तक बहुत से लोगो के अनुभवों से सीख कर गुजरना पड़ता हैं, इसलिए अपने आप को लोगो से इसलिए दूर मत रखिये की आपको किसी की जरुरत नहीं हैं या कभी किसी की जरुरत नहीं पड़ेगी।

ये जीवन मिलने – जुलने के लिए हैं, सुख और दुःख बांटने के लिए हैं और एक दूसरे को समझने के लिए हैं। जीवन में आप जितना ज्यादा मिलकर रहेंगे, फिर चाहे घर हो या बाहर, आपका जीवन उतना ही खुशहाल होगा, आपसे लोग उतना ही ज्यादा प्यार करेंगे।

जीवन की यात्रा चाहे कितनी की कठिन क्यों ना हो, पर यदि राह में चलने वाले लोग आपके जैसे हो , तो वह रास्ता और भी आसान और सुखद हो जाएगा। जब साथ अच्छा हो तो जंगल में भी मंगल होता हैं, ऐसे ही यदि आपके अन्य लोगो के साथ अच्छे रिश्ते होंगे, तभी आप जीवन को सही मायने में जी पाएंगे। एक बात ये भी है, की आज के समय में कोई भी परफेक्ट नहीं हैं, इसलिए लोगो की गलतियों को अनदेखा करके अपने रिश्तों को और मजबूत बनाये, जिससे आप बची हुए जिंदगी और बेहतर तरीके से जी पाए।

कोई भी अकेला नहीं रह सकता हैं

मनुष्य एक सामाजिक प्राणी हैं, कोई भी व्यक्ति अकेले नहीं रह सकता हैं। आपके पास चाहे जितनी ही सुख -सुविधा हैं, पर आप अकेले रहना पसंद नहीं करेंगे। कभी कल्पना कीजिये की इस संसार में सिर्फ आप अकेले हो तो क्या आपको अच्छा लगेगा, शायद नहीं, एक पल के लिए सोच कर भी डर लगता हैं, ऐसे ही यदि आप अपने रिश्तों में बंधेंगे नहीं, तो भी आप जीवन को सुख और शांति से नहीं जी पाएंगे। जीवन में चाहे सुख हो या फिर दुःख हो, रिश्तों की अहमियत हमेशा रहती हैं, सुख हो तो सुख बांटों और दुःख हो तो दुःख बांटों, क्योंकि अति की हर चीज ख़राब होती हैं।

आज दुनिया ऐसे नादान लोगो से भरी हुयी पड़ी हैं जो सोचते हैं, की मुझे किसी की जरुरत नहीं, मैं अकेला ही ठीक हूँ, ये सब बातें तब तक अच्छी और सच्ची लगती हैं, जब तक कोई मुसीबत नहीं आती हैं, और जिस पल कोई समस्या आती हैं, जिसे आप अकेले हैंडल नहीं कर पाते हैं, तब लगता हैं काश कोई होता जो इस परेशानी से मुझे बचा लेता हैं।

बड़ा कौर खाओ पर कभी बड़ा बोल ना बोलो, आपने भी ये कहावत सुनी होगी, आपको नहीं पता आगे का जीवन कैसा होगा, इसलिए हमेशा सोच समझकर बोलो, जाने – अनजाने में ऐसा कोई स्टेटमेंट ना दो जिससे कल चाह कर भी आप अपनों के करीब ना हो पाए। अक्सर जीवन में वही मिलता हैं जो आप नहीं चाहते हैं, इसलिए हर रिश्ते की रेस्पेक्ट करो, किसी भी रिश्ते को अनदेखा ना करो, आपको नहीं पता की अभी किसका – किसका उधार चुकाना हैं।

हर रिश्ते की समय रहते क़द्र करो क्योंकि एक बार गया समय और व्यक्ति कभी वापस लौट कर नहीं आता, जो करना हैं आज करो, ऐसा ना हो आप जिसे प्यार करते हैं उसे पता ही ना चले की आपके दिल में उसके लिए क्या जगह हैं। किसी को अगर कोई ख़ुशी देनी हैं तो उसके जीते जी दो, बाद में व्हाट्सप्प स्टेटस लगाके कोई फायदा नहीं हैं, क्योंकि आप दुनिया और अपने आप को बेवकूफ बना सकते हैं, पर आप अंदर ही अंदर परेशान रहेंगे। रिश्ते दिखावें के लिए नहीं नहीं बनाओ, दिल के लिए बनाओ, जिससे आप सुकून से जी पाए।

खुश रहिये, मुस्कराते रहिये।

Share This :