Why Self Confidence is most important for success, यह इस लिए जरुरी हैं, क्योंकि लाइफ में सफलता पाने के लिए Self Confidence सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। यदि आपका खुद पर ही विश्वास नहीं हैं तो आप अपनी लाइफ में सदैव चुनातियों और जिम्मेदारियों को लेने से बचेंगे।

हर व्यक्ति आज जो कुछ भी हैं, वह अपने Self Confidence के दम पर ही हैं। लोग आपको सफलता का रास्ता दिखा सकते हैं पर उस पर चलना आपको होगा। लाइफ में जो कुछ भी पाया और जो कुछ भी खोया हैं उसके पीछे Self Confidence का होना या ना होना ही हैं।

Self Confidence एक ऐसा पावर हैं जो आपको लोगो के बीच में सबसे अलग दिखाता हैं, जो आपको हर काम में सफलता दिलाता हैं , जो आपको आपके सपनों को पूरा करने में मदद करता हैं।

सफलता का मूल मंत्र Self Confidence ही हैं , लाइफ में वह लोग ही सफल होते हैं जो Self Confidence रखते हैं। जिंदगी आपको साधन दे सकती हैं पर अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए सच्ची लगन से मेहनत आपको करनी होगी।

Why Self Confidence is most important for success
Why Self Confidence is most important for success

किसी भी काम को करने के लिए Self Confidence का होना बहुत जरुरी हैं, जैसे नौकरी में सफलता प्राप्त करने के लिए, नयी नौकरी पाने के लिए, अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए , अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने के लिए , हर वह चीज जो आप करते हैं , उन सब चीजों के लिए Self Confidence सबसे जरुरी हैं। अपने मन में विश्वास होगा तभी हम दुनिया को जीत पाएंगे , हम जो बात कहेंगे उसे लोग सुनेंगे और समझेंगे।

जो व्यक्ति हर परिस्थित में अपने ऊपर भरोसा करते हैं वह हर उस मुश्किल चीज को पा लेते हैं जो कभी उनके लिए एक स्वप्न्न से कम नहीं हैं। जिंदगी में सुख और दुःख दोनों हैं, और दोनों को मैनेज करने के लिए Self Confidence ही काम आता हैं।

Self Confidence के फायदे

Self Confidence होने से आप जो कुछ भी बोलेंगे वह सीधे सामने वाले को प्रभावित करेगा, आपके द्वारा कही गयी हर एक बात एक लाख की होगी, लोग आप पर भरोसा करेंगे , आपकी बातों का अनुसरण करेंगे। Self Confidence आपके चेहरे की लालिमा को और बढ़ा देगा , लोग आपकी हंसी और मुस्कराहट को ही देखकर आपके पीछे -पीछे चल देंगे। दुनिया झुकती और सुनती हैं, बस उसे झुकाने और सुनाने वाला चाहिए।

जब हम किसी काम के लिए बोलते हैं की मैं ये कर लूँगा , तो ये इस बात की गवाही देता हैं की आप कितने Self Confident हैं। लाइफ में आपको सबसे ज्यादा अपने ऊपर भरोसा करना हैं, आप ही वह व्यक्ति हैं जो आपको सिर्फ सफलता तक पंहुचा सकते हैं। आप किसी से कम नहीं हैं , यदि आप दिल से कुछ भी चाह गए तो आप उसे जरूर पा लेंगे।

आप Self Confidence से बिगड़ते हुए कामो को भी सही कर सकते हैं, आप किसी दुखी को खुश कर सकते हैं, आप किसी की आँखों मेंआंसुओ की जगह ख़ुशी के मोती भर सकते हैं। आप अपने Self Confidence से इस दुनिया में हर किसी को जीत सकते हैं, अपने सपनो को बुन सकते हैं और फिर समय आने पर उन्हें पूरा भी कर सकते हो।

आंतरिक सुंदरता तो आपके मन के भीतर हैं, आप इसे जितना जल्दी निखार लेंगे आपका Self Confidence तो बढ़ेगा ही और हर कोई आपसे प्यार करेगा।

सफल वह नहीं हैं जो खुद हंस रहा हैं, सफल वह हैं जो किसी को हंसा रहा हैं। अपने लिए तो सब जीते हैं , वह सच्चा इंसान हैं, जो दूसरों के लिए जीते हैं और ऐसे लोग सबसे ज्यादा सेल्फ कॉंफिडेंट होते हैं।

आज हँसते और मुस्कराते हुए चेहरे को कोई भी नहीं छोड़ना चाहता हैं, हर कोई खुश -मिजाज लोगो के आस -पास ही रहना चाहता हैं।

  • Self Confidence से आपको नौकरी में बेहतर मुकाम मिलेगा।
  • Self Confidence सेआपका व्यापार सफलता की उचाईयों पर होगा।
  • Self Confidence के होने पर लोग आपकी बात को मानेगे।
  • Self Confidence से आपका चेहरा खिलखिला उठेगा।
  • Self Confidence से आप वह चीज पाएंगे जो आप चाहते हैं।
  • Self Confidence से ही इस जीवन रुपी नैया को पार कर सकते हैं।

सेल्फ कॉन्फिडेंस को प्राप्त करने के तरीके

लाइफ में हम सब कुछ सीख -सीख कर आगे बढ़ना होता हैं, कोई भी जनम से होशियार या बेवकूफ नहीं होता हैं। आप अपने लाइफ में जितना भी चाहे ज्ञान अर्जित कर सकते हैं। Self Confidence को बहुत ही आसानी से प्राप्त किया जा सकता हैं। Self Confidence को बढ़ाने के लिए नीचे बताये गए पॉइंट्स को अपनाये और अपना और अपने दोस्तों का भी Self Confidence बढ़ाये।

अच्छा पहनाव

किसी भी व्यक्ति का पहनावा उसकी पहचान होता हैं, आप अपने कपड़ो को जितने सलीके से और सिचुएशन के अनुसार पहनेगे , आप का कॉन्फिडेंस भी उतना ही बढ़ता जाएगा। कपडे सदैव साफ़ सुथरे और प्रेस होने चाहिए।

सही शब्दों का चुनाव

आप बोलते समय अपने शब्दों को चुनाव बहुत सोच और समझदारी से करे, ऐसी कोई बात ना कहे जिससे आपकी छवि भी ख़राब हो और आपके बनते हुए रिश्ते भी टूट जाए। आपका बोलने का तरीका ही आपको लोगो के बीच में पॉपुलर बनाता हैं , यदि आप सदैव बिना सोचे समझेंगे कुछ भी बोलेंगे तो ऐसे लोगो से अन्य लोग खुद पे खुद कटने लगते हैं।

खुश मिजाज व्यक्तित्व

अपने दुःख को एक साइड में रखो , और जिंदगी को इतना जिंदादिली से जियो जैसे दुनिया के सबसे खुश व्यक्ति आप ही हो। दुःख भी आपको देखकर कंफ्यूज हो जाए। हर व्यक्ति ऐसे लोगो की ही तलाश में रहते हैं जो इतना हसाये की हँसते -हँसते पेट में दर्द हो जाए और जो हमेशा ख़ुशी की बात करे, इसका कारण ये भी हैं की हर व्यक्ति कही ना कही पहले से कोई ना कोई प्रॉब्लम को फेस कर रहा हैं, ऐसे में कोई भी व्यक्ति नयी परेशानियों की और देखना नहीं चाहता हैं।

पूर्ण ज्ञान और सीखने के लिए तैयार होना

आप अपने आप को हर क्षेत्र में अपडेट रखिये, आप सदैव सीखते रहिये, जिससे आप का ज्ञान ( knowledge) और Self Confidence दोनों बढ़ेगा। आप लोगो से वही शेयर करेंगे जो आपके पास होगा, इसलिए अपने ज्ञान को बढ़ाते रहिये।

मदद के लिए तैयार रहना

आप किसी की मदद करने के लिए भगवान् द्वारा चुने गये व्यक्ति हैं , इसलिए जब भी किसी को आपकी हेल्प की जरुरत हो, जरूर करे, अब भगवान् खुद तो इस पृथ्वी पर आएगा नहीं इस लिए उसने तुम्हे लोगो की हेल्प के लिए चुना हैं। आज आप किसी के हेल्प करेंगे , कल आपकी हेल्प के लिए हजारों लोग आगे आएंगे।

चुनातियों और जोखिम के लिए तैयार रहना

बिना रिस्क लिए लाइफ में कुछ बड़ा नहीं होगा, इसलिए जिंदगी में कभी -कभी ऐसी चुनौतियां आती हैं जिनको स्वीकार किये बिना कोई भी लाइफ में सफल नहीं हो सकता हैं।

खुश रहिये, मुस्कराते रहिये और जीवन का आनंद उठाते रहिये।

Share This :