जीवन में हर सोच का व्यक्ति हैं किसी को कुछ पसंद हैं और किसी को कुछ, ऐसे में (Why should not care to everyone what think others ) हर किसी की परवाह क्यों नहीं करनी चाहिए कि दूसरे क्या सोचते हैं क्योंकि यदि आप दूसरों के हिसाब से चलेंगे तो लाइफ में बहुत पीछे रह जाएंगे।

जीवन में जरुरी नहीं हैं की आप जो कर रहे हो उससे हर कोई खुश हो, हर कोई आपकी बात को पसंद करे क्योंकि उसके पीछे कारण वही हैं की दुनिया में हजारों लोग हैं आप सब को खुश नहीं कर सकते हैं। एक तो खुश करेंगे तो दूसरा नाराज हो जाएगा और दूसरे को खुश रखने के लिए प्रयास करेंगे तो कोई और दुखी होगा। मतलब जितने लोग हैं उतनी बातें हैं, ऐसे में आप यदि किसी एक व्यक्ति की बात का समर्थन करेंगे तो बाकी के लिए आप दुश्मन से कम नहीं होंगे। इस दुनिया में बहुत से कम ऐसे लोग हैं जो आपकी बात को समझे।

जो लोग बहुत ज्यादा लोगो की सुनते हैं वह लोग कभी भी लाइफ में कोई सही फैसला नहीं कर पाते हैं ,आप देखेंगे जब भी आप किसी से कोई राय लेते हैं तो उन सबकी राय अलग -अलग होती हैं और ऐसे में आप और बहुत ज्यादा कंफ्यूज हो जाते हैं की क्या करे की ना करे और कभी -कभी तो ऐसे भी होता हैं की जिसकी बात आप नहीं सुनते हैं वह मन ही मन आप से नाराज हो जाता हैं।

Why should not care to everyone what think others
Why should not care to everyone what think others
  • आप सदैव कंफ्यूज रहेंगे की क्या करे की ना करे। आप अपने मन के हिसाब से और सिचुएशन के हिसाब से काम करे क्योंकि सामने वाले को आपके अंदर की सिचुएशन नहीं पता हैं।
  • जीवन में ज्यादातर लोग इसलिए ही कुछ नहीं कर पाते हैं क्योंकि वही यही सोचते रहते हैं की लोग क्या कहेंगे, और ये इतनी बड़ी समस्या हैं जिससे हर कोई प्रभावित हो चुका हैं। आज आप जिससे भी बात करेंगे उसे सबसे ज्यादा लोगो की चिंता हैं की कोई क्या कहेगा, कोई देख तो नहीं रहा हैं इत्यादि।
  • जरुरी नहीं हैं की जो आपको राय दे रहा हैं वह आपको सच्ची राय दे रहा हो, आज दुनिया में बहुत से लोग हैं जो काम बिगड़ने की राह देखते हैं की फिर वह आप पर हँसे।
  • दूसरों के चक्कर में आप अपने बारे में भी नहीं सोच पाते हैं, क्योंकि ये बात बिलकुल सच हैं की यदि आप सबसे पहले दूसरों की फिक्र करेंगे तो कभी अपने बारे में नहीं सोच पाएंगे। लाइफ में इतने चैलेंजेज हैं की उनको पूरा करते -करते वैसे भी कही ना कही हर को अंदर से परेशान हैं।
  • लोग क्या कहेंगे आज सबसे बड़ी समस्या हैं, पर लोग तो वैसे भी कहेंगे चाहे आप कुछ करों या ना करो इसलिए लाइफ में सदैव अपना दिमाग चलाओ जहा दूसरों का दिमाग लगा वह अपने हिसाब से लगाएंगे और जाहिर सी बात हैं जो अपना दिमाग लगाएगा वह सबसे पहले अपनीआराम के बारे में सोचेगा।
  • कभी आपने सोचा हैं की लोग तो बातें बनाएंगे ही, क्या वह आपकी कोई हेल्प कर रहे हैं, और जिंदगी की ये सच्चाई सबसे बड़ी हैं की जब प्रोब्लेम्स आती हैं तो ऐसे लोग सबसे पहले गायब हो जाते हैं जिनके लिए आज आप परेशान हैं इसलिए अपने हिसाब से अपनी लाइफ को आगे बढ़ाओ ना की लोगो के हिसाब से जीवन को जियो।
  • आज एक दुखी इंसान दूसरे दुखी इंसान को ढूढ़ता हैं, ये बात सदैव याद रखना और ऐसे लोगो के सामने आप ना ही खुलकर हंस सकते हैं और रो सकते हैं।
  • लाइफ में लोगो से थोड़ा डिस्टेंस जरूर बनाये क्योंकि ऐसे लोग सदैव आपको परेशान करते रहेंगे। एक सच्ची दोस्ती सौ दोस्तों से ज्यादा मायने रखती हैं इसलिए अपने आस -पास उन्ही लोगो को रखे जो सच्चे हो, जो आपके मन से हितैषी हो, जो आपको दिल से चाहे और समझे।

Be happy in every situation.

Share This :