जिंदगी आपकी हैं , इसे आप अपने हिसाब से जिए । Why should not take too much pressure in life क्योंकि यदि आप जिंदगी में ज्यादा pressure लेंगे तो आपकी लाइफ कही ना कही कठिन हो जायेगी। जब भी लाइफ में बहुत ज्यादा pressure महसूस हो तो एक लम्बी सांस ले और आगे बढ़ो।

जिंदगी परमानेंट नहीं हैं इसलिए हमेशा जिंदगी को अपने तरीके से जियो , क्योंकि जब हम अपनी लाइफ में कोई ऐसा काम करते हैं जो हमारे मन के विपरीत होता है तो कही ना कही वह काम भी अच्छा नहीं होता हैं और हम मन से भी दुखी रहते हैं। आज लाइफ में ना जाने कितने लोग हैं जो मानसिक रूप से बीमार हैं जिसका मुख्य कारण एक्स्ट्रा pressure हैं।

Pressure लेने की छमता हर व्यक्ति की अलग -अलग होती हैं, कोई ज्यादा ले सकता हैं , कोई कम ले सकता हैं तो कोई बिलकुल भी नहीं ले सकता हैं।

जब भी आपकी लाइफ में कोई ऐसी सिचुएशन आये जब आपको लगे की आपके मन के भीतर बहुत ज्यादा उथल -पुथल शुरू हो रही हैं तो ऐसे में समझ जाईये की कही ना कही आप pressure ले रहे हैं , हालांकि आज कोई भी व्यक्ति pressure को लेना नहीं चाहता हैं , pressure आ जाता हैं, ये एक नेचुरल प्रोसेस हैं। जब भी हमारा कोई काम सही से नहीं होता हैं तो हम अपने आप में ही pressure महसूस करने लगते हैं।

Why should not take too much pressure in life
Why should not take too much pressure in life

किसी भी बात को अपने ऊपर इतना ना हावी होने दे जिससे आपकी मानसिक हालत ख़राब होने का डर हो , जब भी आपको कोई ज्यादा pressure दे , तो अपने मन में बोलो, भाड़ में जाओ, और अपने आप को फिर से नार्मल कर लो। कोई जरुरत नहीं हैं उस बात को बार – बार सोचना या अपनी तबियत और मूड को ख़राब करना। चिल मारो , और आगे बढ़ो।

ज्यादा pressure आपकी सेहत को ख़राब कर देगा और आप चाह कर भी कुछ नहीं कर पाएंगे। ज्यादा pressure आपको फील करवाएगा की आपके लिए जिंदगी के हर रास्ते बंद हो चुके हैं। Pressure हमेशा भ्रम को बढ़ावा देता हैं। सबसे पहले अपने आप को सम्भालों फिर दूसरों को सम्भालों।

आज हर व्यक्ति की सोच अलग -अलग हैं किसी को पैसा चाहिए, किसी को रुतबा तो किसी को मानसिक शांति चाहिए आपके आस- पास बहुत से ऐसे लोग होंगे जो पैसे को वैल्यू ना देकर अपने मन की शांति को ज्यादा वैल्यू देंगे, इसका एक कारण ये भी हैं की जब आप ठीक होंगे तो तभी तो अपने पैसे – रूपये और शान – शौहरत को एन्जॉय कर पाएंगे।

Pressure को हैंडल करने की टिप्स

अब बात आती हैं की जिंदगी को कैसे जिया जाए जिससे कम से कम Pressure आये और लाइफ नार्मल तरीके से चल सके –

आने वाले कल के लिए प्लानिंग करे ना की टेंशन ले

ज्यादातर लोग आज से ज्यादा कल के बारे में सोचते रहते हैं और ये कहते रहेंगे की कल क्या होगा। आज जिस चीज के लिए आप प्लानिंग करेंगे वही आपका कल बनेगा। जिंदगी में ज्यादा सोचने से कुछ नहीं होगा, अपने कल के लिए सही एक्शन लीजिये।

यदि आपकी लाइफ में थोड़ी बहुत टेंशन हैं जिसे आप आसानी से मैनेज कर पा रहे तो ठीक हैं परन्तु यदि वही टेंशन आपको जीने नहीं दे रही हैं और उसकी वजह से आपका हर एक पल बहुत ही कठिन हो गया हैं तो आपको विचार करना होगा क्योंकि आप से ज्यादा दुनिया में कोई भी चीज इम्पोर्टेन्ट नहीं हैं। जब आप रहेंगे तभी आप सबका भी ख्याल रख पाएंगे।

जिंदगी आपका कई बार इम्तेहान लेंगी तो क्या आप डर जाएंगे

अपनी जिंदगी को साहस से जियो , यहाँ जो डर गया वह मर गया। ज्यादातर वह लोग परेशान रहते हैं जो जिंदगी से डरते बहुत हैं, की कल क्या होगा, कैसे होगा, पैसा नहीं है तो क्या होगा, बच्चा पढ़ नहीं रहा हैं तो क्या होगा, ऐसी बहुत सी बातें , एक बात बताइये की क्या आपके सोचने से सब कुछ ठीक होगा, नहीं ना , बल्कि आपकी तबियत और भी ख़राब हो जायेगी इसलिए अपने दिल और दिमाग से डर को निकाल दीजिये।

आज लोगो को सबसे ज्यादा डर होता हैं की यदि जॉब चली जायेगी तो क्या होगा , अरे क्या होगा, कुछ और ऑप्शन होगा, ईश्वर ने आपके लिए कुछ और सोचा होगा, हो सकता आज से बेहतर आपका कल हो, इसलिए कभी भी अपने ऊपर और भगवान् के ऊपर शक मत करना, ईश्वर ने जो कुछ भी प्लान किया होगा , वह सचमुच शानदार होगा , ऐसा विश्वास रखिये और खुश रहिये।

अपनी सोच पर काम करते रहिये

जैसी चाह वैसी राह, बिलकुल सच हैं , जिंदगी में जो कुछ भी आप चाहेंगे आपको मिलेगा, बस सिर्फ आपको इस पर विश्वास करना होगा। आज जो कुछ भी आपके पास हैं कल ये भी तो एक सपना था, क्या आपने कभी सोचा था की ये सब आपके पास होगा, नहीं ना, इसलिए हमेशा पॉजिटिव सोचो और बोलो , क्योंकि जो आप बोलोगे वही आपके साथ होगा।

आपने Power of spoken words के बारे में तो सुना होगा , की दिन भर में या अपनी लाइफ में हम सब जो कुछ भी बोलते हैं या सोचते हैं वही हमारे साथ होता हैं। इसलिए जब भी कभी जिंदगी से हतास होना या कोई आपको नीचे दिखाए तो कहना I am the best and I am the champion। अपने आप पर कभी घमंड नहीं करना हैं पर अपने आप को कभी कम भी नहीं समझना हैं।

नयी चीजों को हमेशा सीखते रहिये

अपने लिए हमेशा बहुत से options रखे , कभी भी किसी एक चीज में लगकर अपने ज्ञान को सीमित ना करे, कोशिश करे की ज्यादा से ज्यादा हर फील्ड में ज्ञान ले जिससे आप ज्यादा से ज्यादा लोगो से बात कर पाएंगे और अपने लिए जॉब और व्यापार के लिए ऑप्शन रख पाएंगे।

आप जितना सीखेंगे उतना ही आगे बढ़ेंगे , आज जो लोग भी सफलता के शिखर पर पहुंचे हैं उसके पीछे उनकी सीखने की चाहत हैं। कुछ लोग सोचते हैं की कितना सीखेंगे, कितना पढ़ेंगे , क्योंकि कही ना कही वह लाइफ में बोर हो चुके हैं लेकिन यदि आप सीखने से बोर नहीं हो रहे हैं और हमेशा नयी चीजे सीखने के लिए तैयार रहते हैं, तो यकीन मानिये आपको जिंदगी में आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता हैं।

खुश रहिये, मुस्कराते रहिये।।।

Share This :