लाइफ के उतार और चढाव को देखते हुए एक बात तो समझ में सबको ही आ चुकी हैं की लाइफ को जीने के लिए Patience बहुत जरुरी हैं। Why should we have Patience आइए आगे और विस्तार से बात करते हैं। जीवन में जो कुछ भी हो रहा हैं, वह अपने समय के हिसाब से हो रहा हैं, और आगे भी होगा। जिंदगी समय से नहीं खुशियों से जी जाए तो ज्यादा आसान हो जाती हैं , पर एक बात ये भी बिलकुल सच हैं की जीवन में सदैव खुशियाँ रहे, सब कुछ सही रहे , ऐसा किसी के बस में नहीं हैं और ऐसे में कभी -कभी मन ऐसा विचलित हो जाता हैं और उस समय जिसने अपने मन को काबू में नहीं किया तो बहुत कुछ ऐसा हो सकता हैं जो नहीं होना चाहिए।

दीर्घकालिक लक्ष्यों को पाने में मदद करता हैं

लाइफ में यदि आप बहुत सफल होना चाहते हैं, तो अपने अंदर थोड़ा Patience भी रखे, ये ना सोचे की अभी सोचा और अभी मिल जाएगा। जब सपने बड़े हो तो उनके लिए Patience और भी जरुरी हैं, ऐसा नहीं होगा की आपने सोचा और आपको मिल जाए।

आज ज्यादातर लोग ओवर थिंकिंग करके समस्या को कम नहीं करते हैं और बल्कि और बढ़ा लेते हैं । अच्छा, आप खुद से सोचिये की आप की किसी भी काम में लगने वाले समय को आप चाह कर भी कम या ज्यादा नहीं कर सकते हैं, ऐसे में ये सोचना की सब कुछ आप के हिसाब से हो, ये बिलकुल सही नहीं हैं।

जब भी कभी आप किसी बड़े सपने के बारे में सोचे, तो उसको पूरा करने में जो समय, ऊर्जा और पैसा लगने वाला हैं , उसके बारे में भी सोचे, जिससे आप एक सही mindset के साथ काम कर सके और अपने सपने को पूरा कर सके। यहाँ बात सपने की नहीं हैं, हर जगह आप को अपने Patience लेवल को चेक करना होगा, फिर चाहे टिकट घर के सामने लगी लाइन हो, स्कूल में लगी लाइन हो, डॉक्टर के यहाँ वेटिंग हो या फिर कभी भी , हर जगह आपको Patience रखने की जरुरत पड़ेगी। आप अपनी जीवन रुपी यात्रा को एन्जॉय करिये ना की ये सोचिये की, अब क्या होगा।

Why should we have Patience
Why should we have Patience

Skills को विकसित करने में मदद करता है

किसी भी चीज को सीखने में समय लगता हैं, इसलिए जब भी कोई भी काम करे तो उसके लिए आराम से प्रयास करे। एक ही बार में सब हो जाएगा जरुरी नहीं हैं, इसलिए Patience के साथ लगातार काम करते रहिये, रिजल्ट आपको जरूर मिल जाएगा। आप कोई भी skill को develop करना चाहते हैं, किताब पढ़ने की आदत, अच्छा डांस करना, राइटिंग करना, ड्राइंग करना या फिर दुनिया का कोई भी काम, एक दिन में कोई भी परफेक्ट नहीं होता हैं, पर आप जब धीरे -धीरे काम करना शुरू कर देते हैं, तो सब कुछ ठीक होता चला जाता हैं, इसलिए जो कुछ भी करे Patience के साथ करे। Patience के साथ किया गया काम सदैव अच्छा और सुकून देने वाला होता हैं।

लोग आपकी तरह आकर्षित होने लगेंगे

जो लोग लाइफ को सही शांत तरीके से जीते हैं, बात को समझते हैं , ऐसे लोगो के साथ हर कोई व्यवहार रखना चाहता हैं। किसी को भी ऐसा कोई व्यक्ति पसंद नहीं होता हैं जो बात -बात पे लड़ाई – झगड़ा इत्यादि करे। आज हर कोई सुलझे हुए लोगो के साथ ही कनेक्ट रहना चाहते हैं और सही भी हैं क्योंकि आपकी संगत ही आपकी सफलता और असफलता को निश्चित करेगी।

मानसिक हेल्थ अच्छी होना


आप जितना शांति से अपनी लाइफ को लीड करेंगे, आपकी मानसिक हेल्थ उतनी ही बढ़िया रहेगी क्योंकि हर छोटी बात पे चिल्लाना, अपने आप को परेशान करना इत्यादि कही ना कही अपने आप को ही नुक्सान पहुँचाना हैं। शारीरिक हेल्थ भी तभी बढ़िया होगी जब आपकी मानसिक हेल्थ अच्छी होगी। शारीरिक हेल्थ अच्छी होना बहुत जरुरी हैं। कोई भी जल्दबाज़ी में किया गया काम कभी -कभी बड़ी मुसीबत में डाल देता हैं। अपने आप को शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से अच्छा रखना चाहते हैं, तो लाइफ में Patience का दामन कभी ना छोड़े। लाइफ में बहुत बार अपने Patience को दिखाना होगा क्योंकि हर वक़्त आपके पक्ष में हो ये जरुरी नहीं हैं।

जीवन रुपी जर्नी को आसानी से पार करने में मदद

सुख आएगा और दुःख जाएगा, और फिर दुःख जाएगा और सुख आएगा , ये एक ऐसा कालचक्र हैं जो सबकी जिंदगी में करवट लेता हैं, लाइफ में कुछ भी निश्चित नहीं हैं, इसलिए आप हर परिस्थित में Patience बनाये रखे, कभी सुख में बौराये नहीं और दुःख में घबराये नहीं। अक्सर लोग खुशिया आने पर भूल जाते हैं की कभी दुःख का सामना भी करना होगा और वह अपनी सीमाओं को ही भूल जाते हैं। आप अपनी जिंदगी को सुखमय करना चाहते हैं तो हर जगह Patience रखे और विषम परिस्थितः से भी बाहर निकलने का हुनर सीखे।

खुश रहे।

Share This :