Why social behavior is important क्योंकि जीवन में हम सभी एक दूसरे से साथ हंसने, बोलने और जीने के लिए आये हैं ना की अकेले रहने के लिए , पर कभी आपने सोचा हैं की आज हर कोई रिज़र्व रहने में ज्यादा विश्वास रखता हैं। आज लोगो के पास बहुत छोटी सी दुनिया हैं और इस दुनिया में कुछ लिमिटेड लोग हैं जिनसे वह बात करते हैं।

क्या आप ये नहीं सोचते हैं की जिंदगी में क्या सबसे बात नहीं करना चाहिए, क्या सभी को नहीं समझना चाहिए, क्या अपने ज्ञान को सभी को नहीं बाटना चाहिए, इसका मतलब ये कतई नहीं हैं की आप जबरदस्ती किसी के साथ रिश्ता रखे, इसका मतलब ये हैं की आप अपने behavior को इतना अच्छा रखे, की आपसे हर कोई बात करना चाहे, हर कोई आपसे दोस्ती करना चाहे, हर कोई आपके साथ सुरक्षित महसूस करे, हर कोई आपके साथ मोटिवेटेड फील करे, हर कोई आपको पसंद करे, हर कोई आप पर विश्वास करे और आपको हर कोई फॉलो करना चाहे।

Why social behavior is important

सोशल behavior बहुत इम्पोर्टेन्ट हैं, ये तो समझ में आ गया पर ये भी सच हैं की कैसे सोशल behavior को अच्छा किया जाए क्योंकि कही ना कही हम सब किताबी ज्ञान में तो बहुत अच्छे हैं पर दुनिया की नजरों में कही ना कही अपने आप को अभी भी फिट नहीं कर पाए। सोशल behavior में कैसे लोगो से बात करे, कैसे किसी को गलत बात ना कहे, कैसे किसी का दिल ना दुखाये, कैसे किसी की पीठ पीछे निंदा ना करे, कैसे सबसे प्यार करे, कैसे अपनी बुराइयों को अच्छाइयों में बदले इत्यादि।

सोशल behavior को अच्छा करने के लिए आप नीचे बताई गयी बातों को ध्यान से पढ़े और फिर उनका अनुशरण करे –

सबसे मुस्करा कर मिले

आज किसके पास दुःख नहीं हैं, पर वास्तव में वह व्यक्ति जीवन को जी रहा हैं जो ख़राब सिचुएशन में भी जिंदगी को हंस कर जिए। जिंदगी की प्रोब्लेम्स को साइड में रखकर ठहाके लगाओ, जिंदगी तुम्हे चिढ़ा रही हैं, तुम जिंदगी को चिढ़ा दो। हिम्मत रखो, हर दुःख का मुक़ाबला करना सीखो, अपने आप को हर दिन हर मुसीबत से लड़ने के लिए तैयार करो, पर कभी अपने चेहरे की हंसी को गुम मत होने दो। लोग कहेंगे की यार इतने दुःख में भी कैसे मुस्करा लेते हो, पर आपको सिर्फ मुस्कराना हैं और आगे बढ़ जाना हैं।

सबसे ख़ुशी से मिलो, सबको हसाओ, एक अच्छा क्वालिटी टाइम स्पेंड करो। आज लोग उन्ही लोगो के पास में उठना बैठना चाहते हैं जो हंसमुख हैं, जिनके साथ बैठने पर कब समय निकल जाए पता ही ना चले।

इस बात का कतई इंतजार ना करे, की सामनेवाला मुस्कराएगा तब हम मुस्कराएंगे बल्कि आप पहले ही मुस्करा दे जिससे ख़ुशी का माहौल बन जाए और ख़ुशी के माहौल में जिंदगी की शाम हो जाए इससे बेहतर और कुछ भी नहीं होगा।

लोगो की सच्ची तारीफ करे

हर इंसान में कुछ ना कुछ खूबी जरूर होती हैं, इस बात से तो आप भी इंकार नहीं करेंगे तो उस खूबी के बारे में बात करे। लोगो की सच्ची तारीफ करे, उन्हें बताये उनमे क्या अच्छा हैं, उनकी अच्छाइयों को इतना ज्यादा हाईलाइट करिये की वह अपनी बुराईयो को भी अच्छाइयों में बदलने के लिए मजबूर हो जाए।

यदि आप किसी को गलत कहेंगे तो वह और गलत होगा, पर यदि आप किसी को अच्छा कहेंगे तो वह और अच्छा होने की कोशिश करेगा, इसलिए सबकी खूबियों को ढूढ़िये और अपने शब्दों में बताईये, हो सकता उन्हें उनकी खूबी पहले से पता हो, पर तारीफ जितनी बार होती हैं उतनी बार अच्छा लगता हैं।

लोगो की सच्ची भावना से मदद करे

किसी की मदद ये सोच कर कभी ना करे, की इसके बदले में वह व्यक्ति भी मेरे लिए कुछ करेगा। मदद सदैव सच्ची भावना से करे, ना की किसी से कोई काम निकालने के लिए मदद करे। मदद एक भावना हैं, इसका सौदा ना करे और ना ही इसका कोई मूल्य निर्धारित करे ये आपकी स्वयं की इच्छा हैं, आपको ठीक लगे तो करे।

सबका आदर करे

कभी भी कोई ऐसा काम ना करे जिससे किसी का अनजाने में भी अनादर हो जाए क्योंकि व्यक्ति सबकुछ भूल जाता हैं पर अपनी इंसल्ट को कभी नहीं भूलता हैं और ना ही इंसल्ट करने वाले को, इसलिए सबका आदर करो।

हमे कोई हक़ नहीं हैं की हम एक छोटे से बच्चे की इंसल्ट करे सबको अपनी जिंदगी को जीने का हक़ हैं। अक्सर लोग ये भूल जाते हैं की वह क्या कह रहे है, और क्या कर रहे हैं इसलिए किसी को भी कुछ कहने से पहले थोड़ा सोच समझ ले।

किसी को गलत बात ना बोले

किसी भी व्यक्ति की अच्छी इमेज बनती हैं उसके बोलने से , की वह कैसे बात करता हैं, कैसे वह सबके सामने अपनी बात को रखता हैं। भाषा को सदैव ख़याल रखो क्योंकि एक बार कुछ गलत बात निकल गयी तो कही ना कही आपकी बनी बनायीं इमेज ख़राब हो जायेगी और लोग आपको ना पसंद करने लगेंगे।

लोग आपकी क्वालिटीज़ से प्यार करते हैं और ऐसे में यदि आप किसी का दिल दुखायेंगे तो कैसे वह आपके साथ रहना चाहेंगे, कैसे वह आपसे बात करना चाहेंगे, सही बात हैं ना इसलिए सदैव जब भी मुँह खोलो अच्छा बोलो।

Keep Smiling in every situation.

Share This :