Why Social Media is Important, ये जानना बहुत जरुरी हैं जैसा की आज Social Media लोगो से कनेक्ट होने का बहुत ही बढ़िया और आसान रास्ता हैं। जिसके लिए ना ही हमे कही जाना हैं ना किसी को बुलाना हैं, मतलब कही से भी आप Social Media का यूज कर सकते हैं।

आज Social Media के जरिये हम अपने बिज़नेस को जॉब को और भी बड़ा बना सकते हैं। सोशल मीडिया आपको देश – विदेश में बैठे लोगो से भी आपको मिनटों में कनेक्ट कर देगी। Social Media आज एक Powerful Weapon हैं जिसका यदि सही प्रयोग किया जाए तो आप अपनी Life की बहुत सारी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। Social Media के जरिये आप लोगो से ज्ञान ले सकते हैं और अपने ज्ञान को भी लोगो तक पंहुचा सकते हैं।

आज ज्यादातर सभी लोग देश विदेश में जाकर बस जाते हैं, पर Thanks To Social Media जिसकी वजह से सात समंदर पार बैठा व्यक्ति भी आपके सामने बैठा हैं, ऐसा feel होता हैं। सचमुच Social Media लोगो के आज वरदान हैं, वैसे तो हर चीज के अच्छे और बुरे दोनों परिणाम होते हैं , पर इसके लिए आप खुद समझदार हैं की आपको कब और कैसे किस चीज का प्रयोग करना हैं।

हर वह चीज जो पॉजिटिव तरीके सी की जाती हैं वह सही हैं, वही दूसरी और यदि आप अपने ज्ञान का दुरुपयोग करते हैं तो कही ना कही वह समाज और देश दोनों के लिए सही नहीं हैं।

Why Social Media is Important
Why Social Media is Important

आज ये Social Media ना होता तो क्या हम दूर रह रहे लाखों लोग अपने घर के लोगो से और अपने बचपन के दोस्तों से क्या कनेक्ट हो पाते, शायद कभी नहीं और फिर एक दिन आता की हम धीरे -धीरे लोगो के नाम और चेहरे भी भूलने लगते। वास्तव में Social Media आज एक ऐसी पावर हैं जो इंस्टेंट आपको रातों -रात स्टार बना देती हैं।

सोशल मीडिया पर अच्छी और बुरी दोनों तरह की इनफार्मेशन होती हैं पर हमे क्या देखना हैं , इसका निर्णय तो हमे ही लेना होगा। Social Media पर सदैव अच्छी चीजों का समर्थन करे, और जब भी कुछ सही ना लगे तो उसकी कम्प्लेन करेऔर उसे आगे शेयर ना करे, क्योंकि आज हम सब को Social Media का प्रयोग पूरी जिम्मेदारी के साथ करना हैं।

Social Media आपका मैसेज किसी तक भी आसानी से पंहुचा सकता हैं, कह सकते हैं की जंगल में आग का की तरह , क्योंकि कही ना कही ये बहुत ही easy way हैं, बिना कोई ज्यादा ऊर्जा और समय को लगाए बिना ही हम अपना सन्देश जन- जन तक पंहुचा सकते हैं।

Social Media का महत्त्व

Social Media के बहुत से फायदे हैं –

लोगो से कनेक्ट होने का बहुत बढ़िया माध्यम

Social Media का आज लोग सबसे ज्यादा अपने लोगो से कनेक्ट होने में कर रहे हैं। आप किसी को रोज ना ही call कर सकते हैं और ना ही message, तो ऐसे में Social Media सबके बारे में हाल -चाल रखने का एक अच्छा तरीका हैं। आप लोगो के अपडेट से उनका हाल देख और सुन सकते हैं जब आपको समय मिले तो आप उन्हें कॉल करके बात भी कर सकते हैं। Social Media के जरिये आप एक साथ हजारों लोगो से कनेक्ट हो सकते हैं उनसे अपने knowledge and message को शेयर कर सकते हैं।


जब Social Media नहीं था तो सालों लग जाते थे किसी से मिलने के लिए, पर आज ऐसा नहीं है आप जब चाहे, जिससे चाहे कनेक्ट हो सकते हैं और एक अच्छी फीलिंग ले सकते हैं। आज आप चाहे कितना ही एक जगह से दूसरी जगह चले जाओ पर Social Media के वजह से आप अपने पुराने और नए दोनों फ्रेंड्स को याद कर सकते हैं और अपनी मर्जी से जब चाहे उनसे अपने समय के अनुसार कनेक्ट हो सकते हैं। Social Media में समय की भी कोई लिमिट नहीं हैं, आप अपने समय के अनुसार Social Media का प्रयोग कर सकते हैं।

व्यापार को बढ़ाने के लिए बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म

आज Social Media के जरिये आप अपने व्यापार को जहा तक चाहे वहा तक फैला सकते हैं , यहाँ कोई लिमिट नहीं हैं , आप अपनी ऑनलाइन शॉप को अपने हिसाब से खोल और बंद कर सकते हैं। आपके पास कस्टमर्स की सख्या की कोई लिमिट नहीं होती हैं , एक साथ बहुत सारे कनेक्ट हो सकते हैं। आप अपनी शॉप या घर से ही अपने किसी भी प्रकार के बिज़नेस को बिल्ड कर सकते हैं, फिर चाहे गारमेंट का व्यापार हो, वुडेन का व्यापार हो, मेडिसिन का व्यापार हो, जेवेल्लरी से रिलेटेड हो, फ़ूड से रिलेटेड हो, Insurance हो रिलेटेड हो, Make up से रिलेटेड हो या फिर किसी भी तरह का छोटा या बड़ा बिज़नेस हो , आप उसे बहुत ही आसानी से अपने कनविनिएंट टाइम के हिसाब से बिल्ड कर सकते हैं।

Social Media प्रमोशन में भी बहुत काम आता हैं, आज यदि बात करे की अगर door to door जाके अपने बिज़नेस के बारे में बताना हो तो ये सचमुच कितना मुश्किल काम हैं।

जॉब सर्च के लिए बहुत से रास्ते

आप अपने लिए एक अच्छी जॉब भी ढूढ़ सकते हैं क्योंकि आज बहुत से लोग हैं जो लोग सोशल मीडिया पर जॉब्स भी डालते हैं आप अपने प्रोफाइल और जरुरत के हिसाब से सही जॉब का चुनाव कर सकते हैं। यहाँ हर प्रोफाइल के लोग होते हैं जिसका फायदा आप आसानी से उठा सकते हैं, आप अपने हिसाब के लोग से कनेक्ट होकर अपने ज्ञान को आपस में शेयर कर सकते हैं।

अपने धर्म या समुदाय के लोगो से जुड़ने का अच्छा माध्यम

आज लोगो को अपनी जीविका चलाने के लिए ना जाने कहा से कहा जाना पड़ता हैं , ऐसे में यदि कोई आपके घर से या आपके गांव से कोई परदेस में मिल जाए तो सचमुच परदेस में घर वाली फीलिंग आती हैं। यहाँ पर इसका ये मतलब कतई नहीं की आप दूसरे धर्म या समुदाय के लोगो से बात ना करे, आप सबके साथ अपनी पसंद के हिसाब से रिलेशन रख सकते हैं।

बचपन के पल सबसे ज्यादा लम्बे समय तक याद रहते हैं ऐसे में यदि आपका कोई बचपन का साथ सोशल मीडिया के जरिया सालों के बाद आपसे फिर कनेक्ट हो जाए तो आपके लिए ये किसी चमत्कार से कम नहीं होगा और उस पल आपका बचपन भी लौट आएगा, यही हैं Social Media की पावर, जो आज हर किसी को समझ में आ चुकी हैं। आज दूरियों की वजह से जनम से लेकर मरण सब के लिए Social Media का प्रयोग हो रहा हैं।

घर बैठे देश विदेश की जानकारी

Social Media के जरिये आप घर बैठे देश और विदेश सब जगह से जानकारी ले सकते हैं और यदि आप भी लोगो से कुछ शेयर करना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं। देश विदेश को अपने मोबाइल स्क्रीन पर देख सकते हैं।

दुनिया में हर जगह जाना संभव नहीं होता हैं, ऐसे में आप अपने देश और राज्य में ही रहकर दूसरे राज्यों और देशो के बारे में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं, वहां के लोगो की लाइफस्टाइल के बारे में जान सकते हैं।

समय और ऊर्जा का बचाव

बिलकुल सच , बिना कही जाए आप घर बैठ या कही से भी सोशल मीडिया का यूज कर सकते हैं। जिसकी वजह से आप अपना समय और ऊर्जा दोनों बचाते हैं।

Social Media पर बिना सोचे समझे कुछ भी शेयर ना करे। हमेशा सही जानकारी ही शेयर करे, आपकी एक गलती से लाखों लोगो की जिंदगी में बहुत भारी नुक्सान हो सकता हैं। एक जिम्मेदार व्यक्ति के नाते आप सब सोशल मीडिया का सही यूज करे।

Share This :