Why strong will power is needed for success क्योंकि आज Life में हर कोई success होना चाहता हैं, पर ये सफर इतना आसान नहीं हैं। हम सब को कही ना कही जब भी कोई success इंसान दिखता हैं तो बहुत ख़ुशी होती हैं और लगता है की ये lucky हैं इसने जीवन में कितना अच्छा मुकाम बना लिया हैं पर हम इस ख़ुशी को देखते हैं, पर इसे पाने के लिए कठिन और निरंतर प्रयास को अनदेखा कर देते हैं। आज जो कोई भी success हैं, उसके पीछे उसकी सिर्फ मेहनत और लगन हैं।

आप Life में कही भी किसी भी क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने इरादों को और मजबूत करना होगा ये नहीं की जरा सी समस्या आयी सब कुछ छोड़ कर बैठ गए। ऐसे सोचिये की सफलता के मार्ग पर चलने के बाद ना ही पीछे मुड़कर देखना हैं और ना ही रुकना -थकना हैं , और तब तक चलते रहना हैं जब तक की success आपको ना मिल जाए।

Why strong will power is needed for success
Why strong will power is needed for success

Success को पाने के लिए सबसे जरुरी हैं इंसान की Strong Will Power मतलब प्रबल इच्छा शक्ति। यदि आप किसी चीज की चाहत रखते हैं तो वह आपको एक दिन जरूर मिलेगी। Storng Will power कही ना कही आपकी सोच पर भी निर्भर करती हैं , यदि आप Life के प्रति negative सोच रखते हैं तो कही ना कही आप अपने उद्देश्य को पाने में भी देरी कर सकते हैं, लेकिन यदि आपकी सोच positive हैं , और आप खुद से सोचते है की आपको सब कुछ मिलेगा तो यकीन मानिये ऐसा ही होगा।

जैसा सोचोगे वैसा ही होगा, इसलिए अपने लिए और अपने समाज के लिए अच्छा सोचो। आज हम सब ने जितना सोचा शायद उतना ही हमे मिला हैं , कभी अपने सपनो को बड़ा किया ही नहीं क्योंकि बचपन से ही सुनते आये हैं की जितनी चादर हो उतने ही पैर पसारों।

इंसान वही कुछ करता और बनता हैं, जो वह सोचता हैं । यदि आप सोचते हैं की आपकी life कठिन हैं, तो कठिन हैं, यदि आप सोचते हैं की आप नहीं जीतेंगे तो आप नहीं जीतेंगे, यदि आप सोचते हैं की आप ज्यादा पैसा नहीं कमा सकते हैं तो आप नहीं कमा सकते हैं , मतलब सबसे पहले हमे अपनी सोच पर ही काम करना होगा।

सुबह शाम हर वक्त जो भी सोचे और बोले हमेशा अच्छा बोले। आप positive या negative जो भी बोलेंगे वही आपके साथ होगा , इसलिए हमेशा सोचा समझ कर ही अपना मुँह खोले। कम बोले पर अच्छा बोले।

यदि आप dreamer हैं तो ये बहुत ही अच्छी बात हैं क्योंकि सपने तो उनके ही पूरे होते हैं जो देखते हैं। जब आपने कभी अच्छी Life Style को ना ही पाने की कल्पना की और ना ही उसके लिए कोई प्रयास किया तो आपको अच्छी Life Style कैसे मिलेगी। आज जो लोग भी सफल हैं उन्होंने पहले से planning की थी, पहले से ही अपने जीवन की रूप रेखा तैयार की थी, अचानक कही से किसी को कुछ नहीं मिला हैं।

हम सब को जो कुछ मिलता हैं वह हमारे आज और बीते हुए कल में की गयी मेहनत हैं। जब भी Life में कुछ पाने की चाहत करे, तो उसके लिए अपनी इच्छा शक्ति को प्रबल रखना , अपने आप को कोई दूसरा option मत देना , की कोई बात नहीं , ये नहीं मिलेगा तो ये सही क्योंकि जिस इंसान के पास बहुत से रास्ते होते हैं वह कभी भी किसी एक रास्ते पर बहुत दूर तक नहीं जाता हैं , बल्कि थोड़ा चलकर यदि मंजिल ना मिले तो दूसरा रास्ता चुन लेता हैं।

Strong Will Power का मतलब ही यही हैं की आप जिस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए चले हैं , आप उसको पाकर ही रुके।

Strong Will Power के लिए आपको हमेशा ईमानदारी और जिम्मेदारी को समझना होगा , आज जो व्यक्ति जिस काम के लिए जितना ईमानदार और जिम्मेदार हैं, उसकी इच्छा शक्ति उतनी ही प्रबल होगी। जो खुद पर भरोसा करते हैं, दुनिया में वही आगे बढ़ते हैं। ये बात हमेशा याद रखना की लाइफ में कुछ भी नामुमकिन हैं, आज जो कुछ भी हमारे पास हैं वह सब भी एक दिन नामुमकिन ही लगता था।

आप अपनी life में Strong Will Power से वह सब कुछ पा सकते हैं, जो आप चाहते हैं। अपनी Will Power को हमेशा बल्ब की तरह जलाकर रखना जिससे आप अपनी life में तो प्रकाश भरेंगे ही बल्कि इसके साथ -साथ आप अपने घर -परिवार , देश और पूरे समाज को भी प्रकशित करने में सक्षम होंगे।

Share This :