क्या आप भी जानना चाहते हैं की Why time is so important, जीवन में time का अपना एक अलग ही महत्व हैं। Time की एक सबसे बड़ी खासियत ये हैं की ये अच्छा हो या फिर बुरा हो, ये कभी किसी के लिए नहीं रुकता हैं।

Time सबसे ज्यादा बलवान होता हैं, कभी खुशियों से भरा होता हैं तो कभी दुखों का समंदर होता हैं। Time को इम्पोर्टेन्ट इसलिए भी कहा गया हैं क्योंकि समय के साथ -साथ आपकी उम्र भी बढ़ती हैं और यदि आपने समय रहते सही निर्णय नहीं लिया तो भी आप जीवन में सफल नहीं हो पाएंगे।

अपने आस -पास जिसको देखेंगे तो पाएंगे की Time को बचाओ, अपने Time को बर्बाद ना करो इत्यादि, इसका मतलब हैं की एक बार गया समय फिर कभी वापस नहीं आएगा।

Why time is so important

हम सब का जीवन काल भी समय के पहिया के द्वारा ही चलता हैं, बालक जनम लेता हैं, बड़ा होता और फिर बूढ़ा हो जाता हैं और फिर एक दिन इस संसार से विदा होने का समय आ जाता हैं इसलिए यदि आप Time की गति को नहीं पकड़ेंगे तो सब कुछ पीछे छूट जाएगा और पछताने के सिवा आपको कुछ नहीं मिलेगा।

यदि आप अपने Time को देखेंगे तो पाएंगे की आपने भूतकाल में इतना ज्यादा समय ख़राब कर दिया होगा और जब आज आप सोचते होंगे तो आपको खुद पर ही गुस्सा आ रहा होगा इसलिए कोई नहीं जो हुआ उसको भूल जाओ और अपने आज और आने वाले कल को सुधारों।

अक्सर आपने लोगो को कहते सुना होगा की मेरे पास तो time ही नहीं हैं, और कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिनके पास time ही time होगा। Time की अवधि निश्चित हैं, सभी की पास सिर्फ 24 घंटे ही हैं, ना किसी के पास ज्यादा और ना ही किसी के पास कम हैं और इस निश्चित time में कोई तो सफलता की बुलंदियों तक पहुंच जाता हैं और कोई जहा पर था वही पर रह जाता हैं।

Time is important को हम इस तरह से भी समझ सकते हैं की क्या आप अपने बचपन को फिर से वापस ला सकते हैं, नहीं ना, वैसे ही निकले हुए time को कभी वापस नहीं ला सकते हैं।

Time को रोका नहीं जा सकता हैं , आप चाहे जिस अवस्था में हो, Time तो चलता ही रहेगा, ये किसी का इंतजार नहीं करता हैं। आज सब कुछ time पर ही निर्भर होता हैं।

Time को रिवर्स नहीं किया जा सकता हैं और ना ही time को कभी वापस नहीं लाया जा सकता हैं। एक बार गया time कभी वापस नहीं आ सकता हैं।

Time को आगे बढ़ाया भी नहीं जा सकता हैं, Time चाहे जैसा हो, आप उसे आगे नहीं बढ़ा सकते हैं।

आज के समय में यदि आप Time के साथ खुद को बदलेंगे नहीं तो time आपको बदल देगा। परिवर्तनों से ना डरे, बल्कि उनका स्वागत करे, जब भी किसी नयी चीज की शुरुवात होती हैं तो शुरू में सब कठिन लगता हैं पर धीरे -धीरे सब चीजे आदत में आ जाती हैं।

Time को इसलिए भी important कहा जाता हैं क्योंकि हमको time के साथ चलना होता हैं ना की time हमारे साथ चलता हैं।Time बहुत ही मूल्यवान होता हैं, और Time का हमारे जीवन में बहुत बड़ा स्थान होता हैं।

जीवन को जीने का सबसे बड़ा मूल्य मंत्र TIME ही हैं, जो लोग Time को अच्छे से मैनेज करना जानते हैं ऐसे लोग जीवन में बहुत ज्यादा सफल होते हैं।

Time का importance इससे भी पता चलता हैं, क्या आप अपने wasted time को फिर से यूज कर सकते हैं, नहीं ना, इसीलिए अपने Time को बर्बाद ना करे।

Don’t waste your time.

Share This :