Time लगातार चलने वाला एक ऐसा पहिया है जो सदैव चलता रहता हैं, फिर चाहे दुःख हो या सुख हो, ऐसे में Why time management is important, ये जान लेना बहुत जरुरी हैं क्योंकि हम सब अक्सर अपने आस -पास के सभी लोगो से सुनते हैं की मेरे पास तो बिलकुल भी Time नहीं हैं और बहुत से लोग तो ऐसे भी बोलते हैं की मेरे पास तो मरने का भी Time नहीं हैं , पर दोस्तों आप बताईए की Time का ना होना भी तो एक समस्या हैं और यदि आज आपके पास Time नहीं हैं तो आने वाले 4 से 5 सालों में आपके पास Time होगा इस बात की क्या गॅरंटी हैं।

आज हम इसलिए बात करेंगे की टाइम का सही मैनेजमेंट क्यों जरुरी हैं

बेहतर कार्य-शैली और संतुलित जीवन

दुनिया में एक सर्वे के अनुसार पाया गया हैं की जो व्यक्ति अपने Time को सही मैनेज करते हैं, वह लोग अपने जीवन में ज्यादा सफल होते हैं और वह औसत लोगो से ज्यादा काम भी कर लेते हैं और अपने जीवन को भी संतुलित रख पाते हैं। आप खुद सोचिये की यदि आपने अपने Time टेबल को सही से नहीं बनाया हैं तो शायद आप अपने डेली वर्क को भी अच्छे से नहीं कर पाएंगे इसलिए सदैव Time के हिसाब से चले ना की Time को अपने हिसाब से चलाये।

समय की स्वतंत्रता

जब आप लाइफ में ज्यादा व्यवस्थित होंगे तो आप लाइफ में ज्यादा स्वतंत्र फील करेंगे। क्या आप चौबीस घंटे काम करने के लिए इस दुनिया में आये थे ? शायद नहीं, इसलिए अपनी दिनचर्या इस तरह बनाये जिससे आप खुद के लिए भी कुछTime निकाल पाए और free महसूस करे। कभी कुछ ना करने की feeling भी आपको और ज्यादा relax कर देती हैं।

अधिक फोकस

जब आप अपने Time को निर्धारित कर देंगे तो आप अपने काम पे और ज्यादा फोकस्ड हो जाएंगे क्योंकि जब हमे पता होता हैं की हमारे पास बस इतना ही समय हैं तो हम और भी ज्यादा अच्छा और जल्दी काम करते हैं।

उत्पादकता में बढ़ोतरी

यदि आप अपने Time को अच्छे से मैनेज करेंगे तो आप जो कुछ भी कर रहे हैं, उस काम के और ज्यादा अच्छे रिजल्ट्स आएंगे। यदि आप लाइफ में सफल होना चाहते हैं, अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं तो आपको Time management सीखना होगा।

कम विलंब

यदि आप व्यवस्थित हैं तो आपको कभी भी किसी काम में या कही जाने में भी देर नहीं होगी, मतलब आप Time को पकड़ पाएंगे क्योंकि आजकल के समय में Time ही power हैं, Time ही money हैं।

लाइफ सरल और आसान होना

ये आपके हाथ में हैं की आप अपनी लाइफ को सरल और आसान बनाना चाहते हो, या फिर कठिन। सरल और आसान बनाने का एक मात्र साधन हैं Time Management, क्योंकि एक बार गया Time कभी भी वापस नहीं आता हैं, और हर चीज का एक Time भी होता हैं, ये भी बिलकुल सही हैं, suppose कीजिये आप स्टूडेंट हैं, और उस समय आप स्टडी ना करे , तो क्या Time आपके लिए wait करेगा, नहीं Time निकल जाएगा और पछताने के सिवा कुछ नहीं मिलेगा, इसलिए Time को मैनेज करे।

Stress का कम होना

जब आपके पास हर चीज के लिए Time होगा तो आपको कोई stress नहीं होगा क्योंकि अक्सर जब Time की कमी होती हैं और हम अपने लिए या फिर अपने परिवार के लिए Time नहीं निकाल पाते हैं तो हमारा तनाव बढ़ने लगता हैं और लाइफ मुश्किल होने लगती हैं।

ज्यादा ऊर्जावान फील करना

आप ज्यादा ऊर्जावान feel करेंगे, जो व्यक्ति जीवन में थका हैं, परेशान हैं वह दूसरों को क्या ख़ुशी देगा, पर जो व्यक्ति खुश हैं, उत्साहित हैं वह हजारों – लाखों लोगो को उत्साहित कर देगा और ये भी हैं की हम सब दुनिया में अच्छे से जीने के लिए आये थे ना की सदैव परेशान रहने के लिए आये थे।

समुचित प्लानिंग करने का समय होना

जिस व्यक्ति के पास अपने परिवार के लिए ही समय नहीं हैं, उस व्यक्ति की प्लानिंग कैसी होगी आप खुद समझ सकते हैं। अक्सर लोगो को कहते सुना हैं की मैं बहुत बिजी हूँ, क्या ये ठीक हैं, बिजी रहना problem हैं solution नहीं हैं, और यदि आपको लाइफ में कुछ पल अपने लिए भी चाहिए तो लाइफ को balanced तरीके से plan करे जिससे आप एक अच्छी life lead कर पाए और इस जीवन यात्रा का भी सही आनंद ले पाए।

Why time management is important
Why time management is important

टाइम का सही प्रयोग

खुद को प्रेरित करें

खुद को motivated रखे, जिससे आप अपने Time को सही जगह लगाए और अपनी life को एक सही direction में lead कर सके। ऐसे लोगो से inspire हो जो जीवन में अपनी एक अलग पहचान बना चुके हैं, जो जीवन में सफलता की उचाईयों तक पहुंच चुके हैं।

योजना बनाये

पूरे दिन की और monthly योजना बनाये जिससे आप Time to Time आप अपनी performance को check कर सके। आजकल के समय में success वही हैं जिसने life में सही योजना बनायीं और फिर उस पर काम किया।

स्वयं जागरूक रहें

जीवन में सफल वही हैं जो जागरूक हैं, जो opportunity को पहचान कर decision लेता हैं।

अपने लक्ष्य तय करें

जो व्यक्ति अपने लक्ष्य के लिए सही time पे प्रयास करता हैं, क्योंकि दुनिया में बहुत से लोग ऐसे हैं जो Time निकल जाने के बाद सोचते हैं की मुझे ये करना चाहिए था। आज दुनिया में सबको सब पता हैं, पर जो सही समय पे active होकर अपने action के लिए काम करता हैं, वही सफल होता हैं।

अपने लक्ष्य अपने तक ही रखें

आप आज जिंदगी में जो भी बनना चाहते हैं, उसे सबसे disclose ना करे, क्योंकि यदि आप success नहीं हुए तो लोग आप पर सिर्फ हँसेंगे और एक बात ये भी हैं की बहुत से लोग आपको demotivated भी कर देंगे, इसलिए आपने अपने जीवन में जो लक्ष्य बनाया हैं, उसे पूरा करे, फिर आपको किसी को बताने की जरुरत नहीं हैं, सबको खुद ही पता चल जाएगा।

निर्णय ले

जीवन में वह व्यक्ति सफल होते हैं जो निर्णय लेते हैं, क्योंकि जब तक आप नहीं decide करेंगे की आपको कब तक क्या पाना है, आप नहीं पा सकते हैं, एक बात और हैं की हमे ये नहीं सोचना हैं की जब सही समय आएगा तब निर्णय लेंगे, जीवन का हर दिन और हर पल अच्छा हैं, बस आप सोच ले तो, इसलिए अपने सपनो को पूरा करने का आज ही निर्णय ले।

अपनी पसंद के काम करे

जब आप Time को manage करना सीख लेते हैं तो आप अपनी life को अपनी पसंद के अनुसार lead कर सकते हैं।

प्राथमिकता दें और व्यवस्थित रहे

अपने काम को प्राथमिकता दे और Life में जितना ज्यादा व्यवस्थित हो सकते हैं, हो क्योंकि इससे आप अपनी लाइफ को और ज्यादा एन्जॉय कर पाएंगे। आपने खुद feel किया होगा की सबके लिए एक समान Time होता हैं, फिर कोई एक कैसे अपनी Life में औरो से ज्यादा Values दे देता हैं, इसके पीछे सारा खेल प्राथमिकता का हैं।

अपने तनाव को कम करे

Time का सही प्रयोग करके आप खुश रह सकते हैं क्योंकि अक्सर जब काम ज्यादा होता हैं तो pressure अपने आप आ जाता हैं और जैसे ही काम पूरा होता हैं, relax हो जाते हैं, इसका मतलब आप समझ चुके होंगे की Time को सही manage ना किया तो Life में कितनी उथल -पुथल मच सकती हैं।

धैर्य रखें

आज आप चाहे जैसे अपने Time को manage कर रहे हैं, एक बात सदैव ध्यान रखे, की धैर्य रखे, क्योंकि धैर्य वह चाबी हैं जिससे आप दुनिया के सारे ताले खोल सकते हैं। धैर्य आपको सिखाता हैं कि आप कैसे अपने जीवन के उतार -चढाव को manage करे इसलिए चाहे कितनी ही बुरी situation न में आप क्यों ना हो, धैर्य का दामन कभी मत छोड़ना।

समस्याओं और चुनौतियों का सामना करें

इस दुनिया के भाव सागर में समस्याओं और चुनौतियों का सामना करके ही आप इस जीवन यात्रा को पूरा कर सकते हैं, इसलिए डेट रहे और किसी भी अनचाही परिस्थित में हिम्मत ना हारे।

Do not waste time.

Share This :