आज पैसे कमाने के अनेको साधन हैं जिनमे सबसे ज्यादा popular हैं job या business , ऐसे में Why trust is important in Business के बारे में समझना बहुत ही जरुरी हैं।

आज किसी भी काम को करने के लिए trust की बहुत जरुरत होती हैं, एक तो सबसे पहले खुद पर trust करे और उसके बाद अपनी टीम पर trust करे। Trust के बिना आप ना ही सुकून से काम कर पाएंगे और ना ही business को अच्छे से आगे बढ़ा पाएंगे।

यदि आपको अपने स्टाफ पर Trust नहीं करते हैं तो आप समझ लीजिये की आप अपने business को बहुत दूर तक नहीं ले जा पाएंगे। जो आपके लिए business है वह किसी के लिए job हैं।

Why trust is important in Business
Why trust is important in Business

Business का चलना पूरी तरह से Trust पर ही निर्भर करता हैं। Business में trust को Build Up करने के लिए नीचे दी गयी बातों को ध्यान से पढ़े और उनका अनुशरण करे –

स्पष्टता Clarity

Business की एक सही रूप रेखा होनी चाहिए जिससे सभी को काम करने में और अपने Business को आगे बढ़ने में आसानी हो। आपके स्टाफ को क्या काम करना हैं ,कैसे करना हैं, कब तक करना हैं, इत्यादि बातों का पहले से पता रहेगा तो आपका business भी अच्छा चलेगा और लोग भी खुश रहेंगे। Business को चलाने के लिए एक टीम की जरुरत होती हैं और टीम को चलाने के लिए clarity की जरुरत होगी। Business छोटा हो या बड़ा , बिना team के ये नहीं चलेगा।

दया Compassion

Business को चलाने के लिए एक सही तरीका होना चाहिए, ऐसा ना हो की दया के बजाय निर्दयता से काम ले। ज्यादातर लोगो में पैसा कमाने और business को अच्छा चलाने के लिए एक पागलपन आ जाता हैं जो की आपकी business को हानि पंहुचा सकता हैं। जो काम जितना ख़ुशी और अच्छे माहौल में होगा वह उतना ही बढ़ेगा, यही सत्य हैं। किसी भी काम को उतना ले जितना आप खुद कर सके। किसी को जॉब देने का ये अर्थ कतई नहीं हैं की आप उसका शोषण करे, क्योंकि यदि आपने ऐसी गलती की तो भी आपका business अच्छा नहीं चलेगा।

चरित्र Character

आपका चरित्र ही आपकी पहचान हैं, आप पर Trust लोग तभी करेंगे जब आप सही होंगे। यदि आपने कभी किसी को धोखा दिया या कोई गलत काम किया तो आप और आपका business दोनों ही डूब जाएगा। आज लोग उसी के साथ अपना business करना चाहते हैं जो लोग सही होते हैं , जो लोग सच्चे हैं, जो लोग जानते हैं की business को करते समय हमे कैसे पेश आना हैं। आज हर काम को करने का अपना एक तरीका हैं, और जब वह चीजे तरीके से होती हैं , लोग तभी आगे बढ़ते हैं।

क्षमता Competency

क्षमता कम और ज्यादा हो सकती हैं, पर इसे प्रयास के द्वारा बढ़ाया जा सकता हैं। ये एक मानसिक सोच भी हो सकती हैं की हम अपने से मान लेते हैं की मेरी क्षमता बस इतनी ही हैं। यदि आप किसी भी काम को अच्छे से बार -बार करेंगे तो वह काम एक दिन आपके द्वारा निर्धारित समय से पहले होने लगेगा। क्षमता का तात्पर्य सिर्फ काम से नहीं हैं, आपकी सोच की क्षमता और आपके निर्णय लेने की क्षमता इत्यादि से भी हैं।

Business में निर्णय लेने की क्षमता का बहुत महत्व होता हैं यदि आप जल्दी निर्णय नहीं ले सकते हैं तो आप अपने business को बहुत आगे तक नहीं ले जाते हैं। निर्णय के बाद ही एक्शन होता हैं इसलिए जितना जल्दी निर्णय लेंगे एक्शन भी उतना जल्दी स्टार्ट होगा।

प्रतिबद्धता Commitment

बिज़नेस में जितना ज्यादा commitment होगा वह उतना ही आगे बढ़ेगा। Life में जो भी करे उसे पूरे मन से करे। कमिटमेंट बहुत जरुरी है , commitment जितना पक्का होगा business उतना ही आगे बढ़ेगा। Business को set up करने के लिए एक निश्चित समय चाहिए होता हो उस दौरान आप हार मान कर अपने Business को ना छोड़े ये सबसे इम्पोर्टेन्ट होता हैं। commitment के बिना Trust नहीं किया जा सकता हैं।

सम्बन्ध Connection

लोगो से अच्छे connection होने चाहिए, भले ही वह आपकी कुछ मदद ना कर पाए लेकिन कोई ना कोई रास्ता जरूर निकलेगा ये बिलकुल सच हैं।

योगदान Contribution

Business किसी एक व्यक्ति के द्वारा नहीं चलता हैं इसमें सभी उस business से जुड़े लोगो का contribution होता हैं , कोई भी एक व्यक्ति हर काम को नहीं संभाल सकता हैं इसलिए हर व्यक्ति को उसकी qualifications के अनुसार अलग -अलग काम दिए जाते हैं।

Consistency स्थिरता

Business में स्थिरता सबसे ज्यादा जरुरी हैं जो टिका रहेगा वह एक दिन अपनी मंजिल को जरूर पायेगा। इसलिए पूरे trust के साथ बिज़नेस करे।

बिना trust के कोई भी business नहीं खड़ा हो सकता हैं।

Share This :