क्या आप भी जानना चाहते हैं ? Why we should follow Rules. हर कोई जनम से लेकर मरण तक की कहानी को खुद बनाता और बिगाड़ता हैं। सफलता के लिए कुछ set of rules का होना बहुत जरुरी हैं। यदि आप अपने साथ के अन्य दोस्तों को देखेंगे तो पाएंगे की सब कुछ एक जैसी मेहनत करने के बाद भी रिवार्ड्स अलग -अलग क्यों होते हैं क्योंकि जो जितना रूल्स को फॉलो करेगा वह उतना ही सफल होगा।

वैसे तो आज ज्यादातर लोग बिंदास लाइफ को ही जीना पसंद करते हैं, मतलब कोई रूल्स नहीं, जब मन हुआ वह कर लियाऔर मन नहीं हुआ तो कुछ भी नहीं किया, पर आपको जानकार ये हैरानी होगी की ये तरीका आपको कभी भी बहुत बड़ी सफलता का स्वाद नहीं चखा सकती हैं। जो लोग लाइफ में रूल्स को फॉलो करते हैं, उनकी सफलता निश्चित हैं।

Why we should follow Rules
Why we should follow RulesWhy we should follow Rules

जिंदगी को जब आप एक सही rules से जियेंगे तो आप लाइफ को और बेहतर पाएंगे। एक बात ये भी सच हैं की rules को फॉलो करना सबके बस की बात नहीं, पर जो लोग rules को फॉलो करना सीख लेते हैं वह जिंदगी को ज्यादा अच्छे से जीते हैं।

जिंदगी को बेहतर करने के लिए

अच्छा ये बताइए जिंदगी को अच्छे से जीना ही जिंदगी हैं, या फिर कीड़े मकोड़े की तरह आये और चले गए, वह अच्छा हैं, जाहिर सी बात हैं अच्छे से जीना, जिसमे बहुत ख़ुशी हो, रुपया – पैसा , शांति, सुख समृद्धि और मन की शांति हो, ऐसी जिंदगी की चाहत हर किसी को होती हैं, इसलिए मैं आपको बताना चाहती हूँ की आप लाइफ को बेहतर करना चाहते हैं तो आपके लिए जो अच्छा हैं वह करे, ना की वह करे जो आपको थोड़ी देर के लिए ख़ुशी दे।

Rules को फॉलो करना यदि आप सीख गए तो आप जीवन में वह चीज पा सकते हैं जो आप पाना चाहते हैं। इस दुनिया में कोई भी काम तब तक मुश्किल हैं जब तक की आप उस चीज को पाने के लिए अपना मन नहीं बना लेते हैं, पर जब आप एक बार अपना मन बना लेते हैं तो फिर आप उसे पा लेते हैं।

आप इस जीवन में किसी विशेष उद्देश्य की प्राप्ति के लिए आये हैं इसलिए उन rules को फॉलो करो जिनसे आपकी लाइफ और बेहतर हो।

  • समय का सद्प्रयोग
  • धन का सदुप्रयोग
  • वाणी का सद्प्रयोग

ऊपर बताई गयी तीन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखे, यदि आप अपने समय को बिना किसी उद्देश्य के नष्ट कर रहे तो कही ना कही आप अपनी जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं जिसके लिए आप एक दिन पछतायेंगे। एक बार गया समय कभी वापस नहीं आता हैं, और आप भी इस दुनिया में अमर होकर नहीं आये हैं, एक ना एक दिन जाना पड़ेगा, आप इस दुनिया में एक निश्चित समय के लिए आये हैं, इसलिए अपने समय को सही जगह और सही लोगो के साथ लगाए।

धन ज्यादा हो या कम, सही समय पर सही उपयोग करे।

पहले सोचो और फिर अपना मुँह खोलो, किसी को बिना सोचे समझे ऐसा कुछ भी ना कहे जिससे किसी का मन दुखी हो, इसलिए जब भी बोलो इतना मधुर बोलो की सुनने वाले के मुँह से अपने आप आपके लिए दवाएं निकलने लगे।

सफलता की प्राप्ति के लिए

जीवन में सफलता उसी को मिलेगी जो अपना goal बनाएगा और फिर उसके लिए प्रयास करेगा। सबसे पहले सोचे की आप लाइफ में क्या करना चाहते, क्या बनना चाहते हैं और फिर उस goal के लिए एक्शन करे। बड़ी सोच रखिये, आप वह चीज पा सकते, बशर्ते की आप सोच पाए। आज दुनिया में वह हर चीज जो हैं, वह कल किसी ना किसी की सोच थी, इसलिए सोचिये आप क्या चाहते हैं और फिर उसके लिए अपने पूरे मन से काम करे। कभी ये ना सोचे की मिल गया तो ठीक और नहीं मिला तो भी ठीक, हमेशा जब भी कुछ सोचे तो वह आपको मिल चुकी हैं, सबसे पहले तो ऐसा फील करे और फिर वह चीज एक दिन अपने आप आपके सामने प्रकट हो जायेगी।

अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए

  • एक उदहारण से समझे, की यदि आप रोज रात में देरी से सोते हैं तो क्या होगा, एक दिन आपकी तबियत ख़राब हो जायेगी। ऐसे ही यदि आप अपनी लाइफ को अस्त व्यस्त रखेंगे कोई भी rules फॉलो नहीं करेंगे तो आप शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से अच्छे नहीं रह पाएंगे और जब आप अच्छा फील नहीं करेंगे तो जीवन को एन्जॉय करने का तो सवाल ही नहीं उठता हैं, इसलिए लाइफ में कुछ rules बताये गए हैं उनको जरूर फॉलो करे जैसे :
  • समय से सोये
  • समय से जागे
  • अच्छा और सादा खाना खाये
  • अच्छा सोचे
  • किसी का बुरा ना चाहे
  • सबसे प्यार करे
  • सब आपको प्यार और रेस्पेक्ट करते हैं, ऐसा सोचे
  • व्यायाम करे

लेख को पूरा पढ़े क्योंकि अधूरा ज्ञान आपको सफलता से सदैव दूर रखेगा।
खुश रहे और जीवन में हर पल आगे बढ़ते रहिये।

Share This :