आईये नीचे लिखे हुए लेख से जानते हैं की Why we should help others. इस अनमोल जीवन को आपको जितना अपने लिए जीना हैं उतना ही अन्य लोगो के लिए भी जीना हैं। इस दुनिया में ऐसा कोई नहीं हैं जिसे help की जरुरत ना पड़े, तो ऐसे में यदि आप किसी की help नहीं करेंगे तो कौन करेगा।

जब भी आपसे कोई help हेल्प मांगे तो help जरूर करे और सोचे की आप बहुत भाग्यशाली हैं जो किसी के काम आ सके। आप जब किसी की help करते हैं, तो आपकी help करने के लिए भी कई लोग होते हैं।

Why we should help others
Why we should help others

यहाँ हर कोई अकेला हैं, और हर किसी को किसी ना किसी की जरुरत होती हैं, कोई भी अकेले सारे काम नहीं कर सकता हैं, इसलिए तो हम सब मानव रूप में आये हैं की हम सबके दुःख और दर्द को समझे और हमसे जो हो सके वह हम करे।

Help क्यों करनी चाहिए ?

सेवा भाव की भावना को बढ़ाएगा

जब आप किसी की help हेल्प की लिए तैयार हो होते हैं , तो आपके अंदर एक सेवा भाव की भावना पैदा हो जाती हैं और आप अंदर से इतना अच्छा feel करते हैं की उस समय आपको आपकी खुद की भी फिक्र नहीं रहती हैं। देखा जाए तो ये बहुत बड़ा उपकार हैं, जो आप किसी के लिए करते हैं, इससे पता चलता हैं की आप लोगो के बारे में कितना सोचते हैं और जो सबके लिए सोचता हैं उसके लिए कोई सोचे ना सोचे, ईश्वर जरूर सोचता हैं।

हर इंसान का अपना एक अलग ही व्यक्तित्व होता हैं, पर लोगो की help करने का स्वाभाव हम सभी का होना चाहिए, अरे किस बात का घमंड हैं, की हमे किसी की कभी जरुरत नहीं पड़ेगी, अरे नहीं भी पड़ेगी तो भी आप निस्वार्थ सबकी help करे। जब आप दिल से किसी से help करते हैं, तो उसके बदले में आपको ये ब्रह्माण्ड क्या -क्या देगा, आपको इस बात का कोई अंदाजा नहीं हैं। वास्तव में वह व्यक्ति दयालु हैं जो किसी के दुःख को देखकर रो दे, परेशान हो जाए और उसकी problems को सुलझाने में उसकी मदद करे। जब भी आप किसी की help करे तो खुश होकर करे।

अपनेपन की भावना पैदा करता है

आपको क्या लगता हैं, की जब आप किसी की help करेंगे तो बदले में वह व्यक्ति आपके लिए कुछ नहीं करेगा, ऐसा नहीं हैं, वह व्यक्ति भी जिस तरह से भी सक्षम होगा, वह आपकी help करेगा, और life में जब भी कभी आप रात -बिरात भी उस व्यक्ति को आवाज देंगे, वह व्यक्ति आपके लिए सबसे पहले खड़ा होगा।

आज लोग सबको भूल सकते हैं, पर उन लोगो को कभी नहीं भूलते हैं जो परेशानी में आपके साथ खड़ा रहे। आप जिनके लिए भी कुछ करेंगे, वह आपको इतना अपनापन देंगे, जो आपके लिए सबसे अनमोल होगा। आज दुनिया में हर कोई कहता हैं की मैं अकेले खुश हूँ, पर सच्चाई तो ये हैं की आज हर किसी को सबका प्यार और सम्मान चाहिए। आज ऐसा कोई व्यक्ति नहीं हैं जिसकी तारीफ करने पर वह गुस्सा करे, सभी को अपने बारे में सिर्फ अच्छी बातें सुनना अच्छा लगता हैं।

Helping others आपको उद्देश्य की भावना देता है

जीवन में यदि कोई उद्देश्य ना हो, तो जीवन भी बेकार लगता हैं। आप यदि किसी की help करेंगे तो इससे आपको भी life में दूसरों के लिए कुछ करने का उद्देश्य मिलेगा। अपने लिए तो सभी जीते हैं, जो दूसरों के लिए जिए वास्तव में वही व्यक्ति मानव हैं। अपने बारे में सोचना कोई बुराई नहीं हैं, लेकिन सिर्फ अपने बारे में ही सोचना गलत हैं।

दूसरों की मदद करने से आप को मन की शांति मिलेगी, अक्सर आपने भी अहसास किया होगा, की जब हम किसी के लिए कुछ करते हैं, फिर चाहे एक छोटा सा गिफ्ट भी दे, तो कितना अच्छा feel होता हैं , ऐसे ही जब आप किसी की help करते हैं और उसके बदले में आप उससे कुछ नहीं चाहते हैं तो आप कितना सुकून महसूस करेंगे, ये तो आपको किसी के लिए कुछ करने के बाद ही पता चलेगा।

लाइफ में जिस काम से आपको ख़ुशी मिले, शांति मिले वही करे, फिर चाहे जो भी हो, लेकिन आप एक सामाजिक प्राणी हैं इस बात को कभी ना भूले, मतलब जब आपको किसी के help करने का मौका मिले, तो बिलकुल भी पीछे ना हटे और आप से जो बन पड़े वह करे। किसी को बैंक में बैलेंस करने से ख़ुशी मिलती हैं और किसी को उस पैसे से गरीबों को खाना खिलाने में मिलती हैं, अब चॉइस आपकी हैं, आपको क्या करना हैं।

आप दुनिया में सम्मान पाएंगे

जब आप किसी की help करते हैं, तो वह व्यक्ति आपको दिल से दुआ देता हैं, और लोगो से आपके बारे में अच्छी बातें बोलता हैं की कैसे आपने उस व्यक्ति को एक बड़ी मुसीबत से बाहर निकाला। जब आप किसी की help करते हैं तो लोग आपको दिल से सम्मान देते हैं, आपका दिल से आदर करते हैं, जो बहुत अनमोल होता हैं, और वास्तव में जिस व्यक्ति ने इस feeling को feel कर लिया हैं, उसका जीवन सार्थक हो गया।

आपके रिश्ते और दोस्ती दोनों ही मजबूत होंगे

जब आप किसी के लिए कुछ करते है, तो बेगाने भी अपने हो जाते हैं, और उसके बदले आपको बहुत सारा प्यार और स्नेह मिलेगा, जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। आपका हर किसी से रिश्ता और दोस्ती दोनों ही बहुत मजबूत होंगी। आपकी बात को लोग समझेंगे और अनुसरण भी करेंगे, जो सबके लिए करता हैं, उसकी किसी भी बात को कोई भी टालना नहीं चाहता हैं। जब आप सबके लिए सदैव आगे रहेंगे और वक़्त पड़ने पर आपके साथ और आपके पीछे चलने वाले भी बहुत लोग होंगे। लोग आपकी बातों का अनुसरण करेंगे।

Be happy

Share This :