आईये जानते हैं, Why We Should not tell a lie. झूठ बोलना एक ऐसी बुरी आदत हैं की जिसे एक बार लग जाए वह व्यक्ति हर बात पर झूठ बोलता हैं। झूठ बोलना एक मानसिक बीमारी हैं और एक छोटे से झूठ से अच्छे खासे रिश्ते ख़राब हो जाते हैं। एक बात तो ये भी सच हैं की झूठ आपको थोड़ी देर के लिए तो बचा लेता है पर वह जब सामने आता हैं तो सब कुछ तबाह कर देता हैं। झूठ बोलने वाले व्यक्ति पर कभी विश्वास नहीं किया जा सकता हैं और ना ही उसे कभी कोई जिम्मेदारी दी जा सकती हैं। झूठ बोलना बहुत ही गलत बात हैं।

झूठ पर कोई रिश्ता नहीं बन सकता क्योंकि झूठ को कोई भी दबा और छुपा नहीं सकता, एक ना एक दिन झूठ जब सबके सामने आएगा तो सब कुछ बिखर जाएगा।

Why We Should not tell a lie
Why We Should not tell a lie

एक बात समझ लीजिये की झूठ बोलने से कभी किसी का फायदा नहीं होता हैं। आज दुनिया में ना जाने कितने लोग हैं जो झूठ बोलकर ही अपना काम चलाते हैं पर वह पैसे से सफल हो सकते हैं पर वास्तविक जीवन में उनको कोई पसंद नहीं करता हैं। एक बच्चा झूठ बोलना अपने घर से सीखता हैं, अपने दोस्तों से और अपने रिश्तेदारों से सीखता हैं। झूठ बोलना पाप हैं, हम सब ने सुना हैं पर आज इसको कोई फॉलो नहीं कर रहा हैं, सभी अपनी -अपनी सुविधा के हिसाब से झूठ बोल लेते हैं।

बातों को छुपाना भी झूठ बोलना ही हैं, आपको शायद नहीं पता हैं एक बात को यदि आप छुपाते हैं तो इसका मतलब ये हैं की आप ही उस बात को गलत समझते हैं इसलिए लाइफ में ऐसा कोई काम ना करे जिससे आपको झूठ पे झूठ बोलने पड़े।
आज बहुत से इंसान किसी की जिंदगी को बचाने के लिए झूठ बोलते हैं, पर वह भी कभी ना कभी जब सामने आएगा तो क्या होगा, या फिर नहीं भी आया तब भी आप जिंदगी भर एक मानसिक डर के साथ जियेंगे। जीवन में कभी ऐसी सिचुएशन ना क्रिएट करो जिससे आपको झूठ बोलना पड़े।

आज सबको पता हैं की हमे झूठ क्यों नहीं बोलना चाहिए, एक झूठ आपको जिंदगी भर के लिए दबा के रखेगा, आपका मनोबल कम हो जायेगा, आप पर कोई भी भरोसा नहीं करेगा, और लाइफ में ऐसी सिचुएशन बन जायेगी की आप चाहोगे तब भी सच नहीं बोल पाओगे। जिंदगी में चाहे कैसी भी सिचुएशन आये आप बस साहस बनाये रखे, क्योंकि साहस आपको सारी बुराइयों से बचाएगा और जीवन में आपको गलत काम करने से रोकेगा।

आप अपने आस पास के लोगो से भी सीख ले सकते हैं की उनके एक झूठ ने कैसे उनकी जिंदगी में उथल पुथल मचा रखी हैं तो क्यों ना दूसरों के अनुभवों से सीख ले और हम वह काम ना करे जिससे जिंदगी ख़राब हो जाए।

जब आपका झूठ पकड़ा जाएगा तो उस समय आपको बहुत ही शर्मिंदगी महसूस होगी इसलिए लाइफ में सच बोलो जिससे आप जीवन में सुकून रहे। अक्सर हम सब को पता होता हैं की सामने वाला सफ़ेद झूठ बोल रहा हैं पर फिर भी हम उसकी हां में हां मिला देते हैं पर अंदर से हम सब कही ना कही अलर्ट हो जाते हैं की ये व्यक्ति विश्वास के काबिल नहीं हैं। आज लोग अपने घरों में ही छुपे बैठे होते है और डोर बेल बजने पर अपने बेटे से कहते हैं की कह दो की पापा घर पे नहीं हैं, ये छोटी सी बात हैं, पर शुरुआत ऐसे ही होती हैं, और बच्चे को भी पता लग गया की कैसे आप किसी को इग्नोर कर सकते हैं।

ये मैसेज उनके लिए हैं जो झूठ बोलते हैं, ऐसे लोग ये ना सोचे की आपको कोई समझ नहीं पाया हैं, आज हर कोई आपको जान चुका हैं बस कोई आपसे कुछ कह नहीं रहा हैं, पर आप यदि किसी की जिंदगी में ज्यादा हस्तक्षेप करेंगे तो फिर आपके लिए भी ये अच्छा नहीं होगा इसलिए झूठ ना बोले और ना किसी को बोलने के लिए उकसाये।
Be happy in every situation.

Share This :