Why you should change yourself क्योंकि बदलाव ही संसार का नियम हैं। हर दिन हम सब की जिंदगी में कुछ ना कुछ बदलाव होते रहते हैं और उन changes के साथ -साथ हम सब को भी बदलना होता हैं और यदि हम नहीं बदलते हैं तो वह सबसे बड़ा दुःख का कारण बन जाता हैं। जो लोग अपने आप को समय के साथ नहीं बदलते हैं वह हमेशा दुखी और परेशान रहते हैं और कही ना कही समाज में भी अपने आप को कही पीछे छोड़ देते हैं।

Why you should change yourself
Why you should change yourself

अक्सर आपने भी अपने आस -पास कुछ ऐसे लोगो को देखा होगा जिन्होंने सालो से अपने आप को अपडेट नहीं किया। एक जैसा स्टाइल, एक जैसे हेयर स्टाइल एक जैसा रख रखाव और एक जैसी जिंदगी , मतलब कही कोई चेंज नहीं किया पर क्या ये सही हैं , नहीं , ऐसे लोग अपने आप को नहीं बदलते हैं क्योंकि उन्हें लगता हैं की वह बहुत सही हैं। परिवर्तन तो संसार का नियम हैं यदि हम इसे फॉलो नहीं करेंगे तो हम अपने आप को कही एडजस्ट नहीं करा पाएंगे।

  • आप हर माहौल में एडजस्ट हो जाते हैं , जिसकी वजह से आपके पास जिंदगी में आगे बढ़ने के बहुत से नए रास्ते बन जाते हैं।
  • नयी चीजे और नए माहौल से आप लाइफ में अपने आप को ज्यादा एनर्जेटिक और पॉजिटिव महसूस करेंगे, एक जैसा रूटीन आज किसी को भी पसंद नहीं होता हैं।
  • आपके पास औरों की अपेक्षा सफल होने के ज्यादा अवसर होते हैं।
  • आपका मन भी खुश रहता हैं क्योंकि आपने अपने मन और दिमाग दोनों को अपने मुताबिक समझा लिया हैं। यदि आप अपने आप को नहीं बदलते हैं और आप को लगता हैं की किसी की वजह से आपको बदलना पड़ रहा हैं तो इससे आपको मानसिक दबाव भी महसूस होता हैं , इसलिए अपने आप को समय के साथ बदलते रहिये, अपडेट रहिये।
  • यदि आप अपने आप को नहीं बदलेंगे तो आप खुद की एक जैसी जिंदगी से ही बोर हो जाएंगे इसलिए हर माहौल को एन्जॉय करे। जो लोग समय और सिचुएशन के हिसाब से काम करते हैं वह हमेशा बहुत आगे जाते हैं।
  • किसी भी अच्छे काम के लिए किया गया हर एक बदलाव बहुत ही कीमती हैं। कही ना कही हम सब बदल चुके हैं बस ये बात कोई भी स्वीकार नहीं करना चाहता हैं।
  • एक बात ये भी नहीं हैं की यदि आप नयी चीजों को सीखेंगे नहीं, देखेंगे नहीं तो आप लाइफ में कैसे सफल होंगे और आप हमेशा अपनी पुरानी लाइफ को चलाते रहेंगे। ये बात अलग हैं की जब बदलाव होता हैं तो कुछ दिन अजीब लगता हैं पर धीरे -धीरे सब सही हो जाता हैं और हमारा मन भी लग जाता हैं। जो चीज या काम हमे शुरुवात में पसंद नहीं होता हैं वही हमे धीरे -धीरे अच्छा लगने लगता हैं।
  • परिवर्तन को स्वीकार करना सीखे , आज कोरोना काल में सारे स्कूल्स ऑफलाइन से ऑनलाइन हो गए हैं, ये बहुत बड़ा बदलाव हैं , शायद ये कभी किसी ने नहीं सोचा था की इतने छोटे बच्चे भी ऑनलाइन क्लास करेंगे , ऐसे में जो पेरेंट्स पिछले साल से ऑनलाइन ले रहे हैं वह आज पूरी तरह से आगे आने वाली हर सिचुएशन के लिए तैयार हैं और वही दूसरी और जो पेरेंट्स अपने आप को और अपनी सोच को नहीं बदल पाए आज भी उनके बच्चे घर में शिक्षा से वंचित हैं , इसलिए समय जैसे रखे वैसे रहिये , आप, हम या और कोई कुछ नहीं कर सकता हैं।
  • कुछ लोग पूरी तरह से बदलते हैं पर वह कहते कुछ नहीं हैं, वह दुनिया के सामने ऐसे दिखाते हैं की वह नहीं बदल रहे हैं। आज के इस दौर में मल्टी टैलेंटेड बनिए जिससे आप अपने आप को हर माहौल में एडजस्ट कर ले।
  • आज जो भी सफल हैं, उन सब लोगो ने अपने जीवन में बहुत से बदलाव किये उसके बाद ही वह आज सफलता के शिखर पर हैं। ये जिंदगी बहुत कुछ दिखाती हैं , पर कब और कैसे दिखाएगी ये किसी को नहीं पता हैं इसलिए ज्यादा सोचो ना , बस अपना कर्म करो और सब कुछ समय पर छोड़ दो।

Share This :