बदलते मौसम को देखते हुए, जी हाँ मैं बात कर रही हूँ विंटर सीजन की जो आपकी स्किन के लिए जितना आराम दायक हैं उतना ही हार्मफुल भी हैं , इसलिए मैं आपके लिए कुछ बेस्ट Winter tips for skin लायी हूँ।

भारत , जो की अलग -अलग मौसमो का देश हैं । नवंबर, दिसंबर एंड जेनुअरी, ये महीने बहुत खास हैं क्योंकि इस मौसम में इतनी ज्यादा ठण्ड होती हैं, की ऐसे में हम सब को अपनी skin की care सबसे ज्यादा करनी पड़ती हैं । भारत में सर्दी गर्मी और बरसात , हर तरह के मौसम का आनंद लिया जा सकता हैं ।

Winter Tips for Skin
Winter Tips for Skin

Winter season में खाना पीना और सोना सब कुछ बढ़ जाता हैं क्योंकि इस मौसम में हर खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता हैं, और नींद भी सुकून की आती हैं । इस मौसम में सबसे ज्यादा हमारी skin पर इफ़ेक्ट पड़ता हैं क्योंकि स्किन dry हो जाती हैं। स्किन जो की हमारी पर्सनालिटी को दुनिया के आगे प्रेजेंट करती हैं, अगर आपकी skin रूखी – सूखी हो जाए तो ना तो आप अंदर से ही अच्छा फील करेंगे और ना ही आप ऊपर से। इसलिए अपनी स्किन का ज्यादा से ज्यादा ख्याल रखने की जिम्मेदारी बनती हैं, क्योंकि अगर आपने शुरवाती दौर में ही स्किन का ख्याल रखना शुरू नहीं किया तो ये एक बड़ी समस्या बन सकती हैं, इससे ना ही आप इस मौसम का मजा ले पाएंगे और ना ही सुकून पा पाएंगे । स्किन जो की बहुत ही सॉफ्ट होती हैं , और एक स्पेशल care की जरुरत होती हैं ।

Winter season में कुछ आदतें बनाये जिससे आपकी skin soft रहेगी

  1. सुबह नहाने के बाद विंटर क्रीम या moisturisure लगाना ना भूले, हम सब ज्यादातर काम में इतना बिजी हो जाते हैं की विंटर क्रीम लगाते ही नहीं हैं ।
  2. कपडे वाले साबुन का प्रयोग करने से बचे, जब बहुत जरुरी हो तभी यूज करें ।
  3. किसी भी सोप को कम से कम यूज करे, अगर यूज करना पड़े तो यूज करने के तुरंत बंद बोरो प्लस या कोई भी विंटर वाली क्रीम का प्रयोग करे, इससे आपकी स्किन हमेशा सॉफ्ट रहेगी।
  4. पैरों का सबसे ज्यादा ध्यान रखे, हो सके तो सॉक्स पहन कर रहे, पर अगर आप सॉक्स नहीं पहनना चाहते हैं, तो स्लीपर का यूज करें। पैरों को समय समय पर साफ करके winter cream से धीरे -धीरे मसाज करे, इससे आपके पैर सॉफ्ट रहेंगे और चलने में भी कोई दिक्कत नहीं होगी ।
  5. रात को सोने से पहले हाथ- मुँह धुलकर विंटर क्रीम लगाकर ही सोये, कुछ लोग आलस में ना ही हाथ- पैर धुलते हैं और ना ही विंटर क्रीम लगाते हैं, ऐसे लोगो के गाल, हाथ, और पैर फट जाते हैं , जो की ना तो देखने वाले को ही अच्छे लगते हैं और ना ही खुद को । फटे गाल, होंठ या पैर से भी आपको इर्रिटेशन हो सकता हैं , आपका आत्म विश्वास भी कम हो सकता हैं , इसलिए इसे अनदेखा ना करें और ये भी ना सोचे की विंटर सीजन में ये तो होगा ही हैं, ऐसा नहीं हैं अगर आप अपनी स्किन का ख्याल रखेंगे तो आपकी स्किन बिलकुल भी ख़राब नहीं होगी ।
  6. सुबह गरम पानी में शहद पीये, शहद का यूज आप अपने चेहरे और हाथ पैरों में कर सकते हैं । शहद बहुत ही गुणकारी हैं, इसके सेवन से आपकी त्वचा खिली खिली, चमकदार और मुलायम रहेगी ।
  7. वीक में हल्दी आटें और कडुवा तेल से बना हुआ उबटन लगाए , इससे आपकी स्किन फिर से जवा और सॉफ्ट हो जायेगी और शरीर में जमी गन्दगी भी निकल जायेगी , इस उबटन को आप अपने शरीर और फेस दोनों पर लगा सकते हैं और इसे हर कोई लगा सकता हैं । इसमें कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं ।
  8. घर की मलाई से भी आप अपने चेहरे और हाथों पर मसाज कर सकते हैं, इससे आपकी त्वचा सॉफ्ट हो जायेगी। दही का प्रयोग भी स्किन के लिए बहुत अच्छा हैं ।
  9. सुबह नहाने के बाद विंटर क्रीम या moisturisure लगाना ना भूले, हम सब ज्यादातर काम में इतना बिजी हो जाते हैं की विंटर क्रीम लगाते ही नहीं हैं ।
  10. कपडे वाले साबुन का प्रयोग करने से बचे, जब बहुत जरुरी हो तभी यूज करें ।
  11. किसी भी सोप को कम से कम यूज करे, अगर यूज करना पड़े तो यूज करने के तुरंत बंद बोरो प्लस या कोई भी विंटर वाली क्रीम का प्रयोग करे, इससे आपकी स्किन हमेशा सॉफ्ट रहेगी।
  12. पैरों का सबसे ज्यादा ध्यान रखे, हो सके तो सॉक्स पहन कर रहे, पर अगर आप सॉक्स नहीं पहनना चाहते हैं, तो स्लीपर का यूज करें। पैरों को समय समय पर साफ करके विंटर क्रीम से धीरे -धीरे मसाज करे, इससे आपके पैर सॉफ्ट रहेंगे और चलने में भी कोई दिक्कत नहीं होगी ।
  13. रात को सोने से पहले हाथ मुँह धुलकर विंटर क्रीम लगाकर ही सोये, कुछ लोग आलस में ना ही हाथ पैर धुलते हैं और ना ही विंटर क्रीम लगाते हैं, ऐसे लोगो के गाल, हाथ, और पैर फट जाते हैं , जो की ना तो देखने वाले को ही अच्छे लगते हैं और ना ही खुद को । फटे गाल, होंठ या पैर से भी आपको इर्रिटेशन हो सकता हैं , आपका आत्म विश्वास भी कम हो सकता हैं , इसलिए इसे अनदेखा ना करें और ये भी ना सोचे की विंटर सीजन में ये तो होगा ही हैं, ऐसा नहीं हैं अगर आप अपनी स्किन का ख्याल रखेंगे तो आपकी स्किन बिलकुल भी ख़राब नहीं होगी ।
  14. सुबह गरम पानी में शहद पीये, शहद का यूज आप अपने चेहरे और हाथ पैरों में कर सकते हैं । शहद बहुत ही गुणकारी हैं, इसके सेवन से आपकी त्वचा खिली खिली, चमकदार और मुलायम रहेगी ।
  15. वीक में हल्दी आटें और कडुवा तेल से बना हुआ उबटन लगाए , इससे आपकी स्किन फिर से जवा और सॉफ्ट हो जायेगी और शरीर में जमी गन्दगी भी निकल जायेगी , इस उबटन को आप अपने शरीर और फेस दोनों पर लगा सकते हैं और इसे हर कोई लगा सकता हैं । इसमें कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं ।
  16. घर की मलाई से भी आप अपने चेहरे और हाथों पर मसाज कर सकते हैं, इससे आपकी त्वचा सॉफ्ट हो जायेगी। दही का प्रयोग भी स्किन के लिए बहुत अच्छा हैं ।
  17. घर में हो या बाहर हो, विंटर क्रीम को हमेशा अपने आस पास रखे, जिससे बिना किसी आलस के आप विंटर क्रीम का प्रयोग करते रहे।
  18. Winter season में ज्यादा तर अपने शरीर को कवर रखे, जिससे बाहर की प्रदूषित हवा आपकी स्किन को हार्म ना पंहुचा सके। लेकिन जब धूप निकले तो थोड़ी देर धूप में जरूर बैठे क्योंकि विटामिन डी शरीर के लिए बहुत जरुरी हैं । अगर आपको धूप से एलेर्जी हैं तो आप थोड़ा साइड में बैठ कर हलकी गर्माहट ले और sun क्रीम का भी यूज करें , if required।
  19. पानी कम पीने की गलती हम सब ठंडी में करते हैं, जिसका सीधा असर हमारी skin पर भी पड़ता हैं, ज्यादा से ज्यादा गुनगुना पानी पीये , एक गरम बोतल में हमेशा अपने आस -पास पानी रखे और समय -समय पर थोड़ा -थोड़ा पीते रहे । हमारे शरीर में होने वाली कोई भी परेशानी हमारे शरीर के अंदर से भी हो सकती हैं, इसलिए ठण्ड अपनी जगह और पानी पीना अपनी जगह पर हैं ।
  20. Winter season में स्किन बहुत ही ड्राई हो जाती हैं, इसलिए ऐसे में skin की care करने के लिए हमेशा सॉफ्ट टॉवल का यूज करें। हो सके तो घर का हर सदस्य अपनी -अपनी टॉवल का ही प्रयोग करें, परन्तु यदि ये संभव नहीं हैं तो कोई भी सूती मुलायम कपडे से आप अपनी स्किन को पोंछ सकते हैं ।
  21. Winter season में घर की सफाई करते समय अपने फेस को सूती कपडे से कवर करें और हाथों में ग्लव्स पहनकर ही काम करें। क्योंकि धूल, सबसे ज्यादा हमारी स्किन के लिए खतरनाक हैं ।
  22. इस मौसम में अपने खाने और पीने खा खास ख्याल रखे, जैसे खाने में हरी सब्जिया, दूध, छांछ, बादाम, काजू , पनीर और गरम पेय पदार्थो का सेवन करें।
  23. गुनगुने पानी से नहाये, और आराम से धीरे -धीरे नहाये। ठंडी के मौसम में कोई भी कार्य जल्द बाजी में ना करें क्योंकि जल्द बाजी कभी- कभी बड़ी मुसीबत में डाल देती हैं । क्योंकि ठण्ड में अगर चोट लग गयी तो उसे ठीक होने में बहुत समय लगेगा और दर्द भी बहुत ज्यादा होगा। इसलिए अपनी स्किन की तो केयर करनी ही हैं, अपने शरीर की भी केयर करनी हैं ।
  24. ठंडी बहुत हैं, ऐसे में योगा करना थोड़ा मुश्किल हैं पर नामुमकिन नहीं हैं, इसलिए योगा या डांस करके अपने शरीर के ब्लड सर्कुलशन को सही रखना हैं , ठण्ड के मौसम में हमारे शरीर का खून जम जाता हैं, जिससे हार्ट अटैक होने के चान्सेस बढ़ जाते हैं, इसलिए आप चाहे किसी भी उम्र में धीरे -धीरे कुछ नहीं तो मैडिटेशन ही करें , बिस्तर पर रहकर ही अपने हाथ और पैरों को मूवमेंट कराते रहे , इससे आप एक्टिव भी रहेंगे और मानसिक और शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रहेंगे।
  25. सबसे जरुरी बात हैं, ठण्ड बहुत है, इसलिए घर में मिलजुल कर काम करें, जिससे सभी को अपनी स्किन की केयर करने और अपने लिए भी पर्याप्त समय मिल जाए।
  26. गीले कपडे पहनने से बचे, क्योंकि ये आपको बीमार भी कर सकते हैं और आपकी स्किन को भी भारी नुक्सान पंहुचा सकते हैं ।

Winter Wear Collection on Amazon Check Price and Product

Share This :