इस निराशा से भरे हुए संसार में how to be optimistic अँधेरे में एक दिए के जैसा हैं  ।  जीवन अनेको चिंताओं और परेशानियों से घिरा हैं ऐसे  में Optimistic होना बहुत जरुरी हैं , क्योंकि एक छोटी सी आशा भी जीवन की सारी निराशाओ को दूर कर सकती हैं , इसलिए कितनी भी मुश्किलें आये हमेशा आशावादी बने रहे । 

How to be Optimistic
How to be Optimistic

Optimistic बनने के लिए आपको कुछ ऐसी बातों को अपनाना  होगा जिससे आप पूरे जीवन भर Optimistic बने रहेंगे । अगर आप भी Optimistic बनना चाहते हैं तो नीचे बताई गयी बातों को अपने जीवन में  अपनाये।

दूसरों के role मॉडल खुद बने

हर इंसान का कोई ना कोई role मॉडल जरूर होता हैं, जिससे वह समय – समय पर इंस्पिरेशन लेता रहता हैं, पर आपको अपनी लाइफ में कुछ ऐसे लक्ष्यों को निर्धारित करना हैं जिससे की आप लोगो के role मॉडल बने ।  लाइफ में जो लोग कुछ अलग करना चाहते हैं, वही लोग ज्यादा Optimistic हो पाते हैं, क्योंकि जो चाहेगा वही प्रयास भी करेंगा, इसलिए मन में किसी चाहत का होना भी जरुरी हैं ।

बार -बार प्रयास करने की आदत

जब तक आप अपने उद्देश्य की प्राप्ति ना कर ले तब तक बिना रुके और बिना थके प्रयास करते रहे ।  बार – बार प्रयास करने से आप लाइफ में ज्यादा Optimistic होंगे और पहली बार में जो गलतिया या कमिया रह गयी हैं वह दुबारा नहीं होंगी ।  इसलिए किसी भी चीज की प्राप्ति के लिए बार – बार कोशिश करें ।

अपने आप को पॉजिटिव रखे

सबसे पहले हमे अपनी सोच को पॉजिटिव रखना हैं, हर बात के दो पहलू हो सकते हैं , इसलिए पहले पॉजिटिव पहलू को ही देखे।  जो लोग हर बात में नेगेटिविटी ढूढ़ते हैं , ऐसे लोग खुद तो दुखी रहते है उनके आस – पास के लोग भी दुखी रहते हैं ।  हर बात को सुनकर परेशान ना हो बल्कि उस बात को इग्नोर करके आगे बढे ।  आप दुनिया को सुधारने नहीं निकले हैं इसलिए कोई क्या कहेगा और कोई क्या कह रहा हैं इस पर विचार ना करें ।  आप जितना पॉजिटिव रहेंगे , आप अपनी मंजिल को उतनी ही जल्दी पा सकेंगे , कहते हैं ना जहा चाह हैं  वहा राह हैं, मतलब आपकी चाहत जितनी ज्यादा पॉजिटिव होगी आपका रास्ता उतना ही आसान होगा ।  किसी काम को किये बिना ही इस डर से नहीं छोड़ देना हैं की ये काम नहीं होगा । 

फेल होने से ना डरे

लाइफ का कोई भी सपना हो आप उसे पूरा करने के लिए भरसक प्रयास करे ना की ये सोचे की ये तो पूरा नहीं होगा ऐसी सोच को अपने मन में कभी ना लाये ।  कभी – कभी हमे जो काम बहुत कठिन लगते हैं वास्तव में वह बहुत ही सरल होते हैं ।  इसलिए फेल होने के डर से एग्जाम ही ना देना सबसे बड़ी बेवकूफी है ।  आपकी तैयारी चाहे जैसी हो आप एग्जाम दो क्या पता वही सवाल आ जाए जो आपने तैयार किये हो ।

अपने आप पर विश्वास करें

आशा या निराशा आपकी अपनी सोच पे हैं, इसलिए अपने मन को सदैव हर सिचुएशन में Optimistic रखे  और आपकी सिचुएशन कितनी भी ख़राब क्यों ना हो  आप  घबराये नहीं बल्कि अपने अंतर्मन को जगाये और खुद पर विश्वास रखे ।  जो लोग दूसरों से ज्यादा खुद पर विश्वास रखते हैं वह जीवन में बड़े से बड़े सपने को पूरा कर लेते हैं ।  इतिहास के पन्नो को पलट कर देखेंगे तो ना जाने कितने लोगो ने अपने विश्वास के दम पर अपनी एक अलग पहचान बनायीं हैं । 

धैर्य शील बने

आपकी लाइफ की जो भी कंडीशन हो धैर्य को हमेशा बनाये रखिये , क्योंकि धैर्य से बढ़कर कोई दोस्त नहीं हैं ।  धैर्यवान लोग हर मुश्किल का सामना करना बखूबी जानते हैं ।  धैर्यवान लोग निराशा में आशा रखते हैं ।

भविष्य की चिंता ना करें

आने वाले समय को लेकर आपकी चिंता आपका आज भी ख़राब कर देंगी , इसीलिए कल क्या होगा इस पर जरूरत से ज्यादा विचार ना करें । अपने आज को अच्छे से जिए और आगे भी सब अच्छा होगा, अपने मन में ऐसा विश्वास रखे । अपने आज को अच्छा करें, भविष्य अपने आप अच्छा हो जाएगा , आपके द्वारा की गयी आज की मेहनत आपको भविष्य में अच्छा Return देंगी ।

My message

जीवन के प्रति वफादार रहे, ऐसा कोई कार्य ना करे जो आपके लिए रास्तों को बंद कर देंगे बल्कि ऐसे अच्छे काम करें, की आपके लिए एक नहीं बल्कि हजारों रास्ते खुद पे खुद खुल जाए । खुश रहिये, मस्त रहिये और व्यस्त रहिये ।

Share This :