लाइफ में कुछ भी स्थायी नहीं हैं ऐसे में हम सब को आने वाले समय के लिए तैयार रहना चाहिए , ऐसे में How to face Problems एक कॉमन विषय हैं। आज ऐसा ही कोई व्यक्ति होगा जो ये कहे की उसकी लाइफ में सब कुछ ठीक हैं, या आने वाले समय में सब कुछ ठीक रहने वाला हैं।

लाइफ , जो की करोङो वर्षो की तपस्या के बाद मिलती हैं। पर मानज जीवन को जीना उससे भी मुश्किल काम हैं । वास्तव में मानव जीवन मिलना सबसे सौभाग्य की बात हैं, पर इसे जीना इतना आसान नहीं हैं ।

यदि हम में से कोई भी व्यक्ति कहे की हमारी जिंदगी में सब कुछ ठीक हैं और आने वाले कल में भी सब ठीक रहेगा तो ये कही ना कही पूर्ण रूप से झूठ हैं । इसलिए सबसे पहले तो हम सब को ये एक्सेप्ट करना होगा की लाइफ एक सिक्का हैं, जिसके दो पहलू हैं, जिसमे एक तरफ अगर सुख हैं तो दूसरी तरफ दुख भी हैं ।

आज प्रॉब्लम को फेस करना इसलिए भी आना चाहिए क्योंकि जो आज आपकी हर प्रॉब्लम को अपने ऊपर ले लेते हैं, यदि कल वह नहीं हुए तब कैसे होगा । ये चिंता सब को होती हैं , चाहे वह खुद को लेकर हो या फिर अपने बच्चो और परिवार को लेकर चिंता हो ।

आज सेल्फ डिपेंडेंट का जमाना हैं, सब को अपनी लाइफ में बहुत से चैलेंजेज भी लेने पड़ते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए खुद को भी तैयार करना पड़ता हैं । आज कोई भी हो चाहे बड़ा आदमी हो या छोटा आदमी , गरीब हो या अमीर , सबको ही लाइफ में कुछ प्रॉब्लम को फेस करना ही पड़ता हैं । ऐसा कोई व्यक्ति नहीं हैं जो प्रॉब्लम में ना हो । अपने आज को हमेशा सही रस्ते से बेहतर करने की कोशिश करे जिससे आपका आने वाला कल अच्छा और शांति पूर्ण हो , जिसमे कोई प्रॉब्लम ना हो ।

एक बात ये भी हैं, की कुछ लोग जानबूझकर प्रोब्लेम्स को दावत देते हैं, तो ऐसे में यही सुझाव हैं की आप जो कुछ भी कर रहे हैं या लाइफ में करना चाहते हैं , उसके लिए पहले से ही अपनों के साथ या किसी अनुभवी व्यक्ति से थोड़ा विचार विमर्श कर ले ।

प्रॉब्लम को फेस करना तो आना ही चाहिए बल्कि ये भी आना चाहिए की हम लाइफ में ऐसा क्या करे, या किसी राह को चुने जिस पर प्रॉब्लम ना आये ।

How to face Problems
How to face Problems

जो लोग ऐसा सोचते हैं की दुनिया में हम ही सबसे ज्यादा परेशान हैं, वह भी कही ना कही गलत हैं । आप अपने आस पास जैसा माहौल देखते हैं, आप वैसा ही फील करते हैं, जैसे यदि आप कही घूमने जाते हैं, तो आप उसी मूड में आ जाते हैं और जब आप हॉस्पिटल में किसी को देखने जाते हैं, तो आप उस माहौल को फील करने लगते हैं, जो की आपके फेस पर साफ़ -साफ़ दिखाई देने लगता हैं ।

प्रॉब्लम को फेस करने के उपाय

  1. सबसे पहले अपनी प्रोब्लेम्स को किसी अपने dear one से शेयर करे, आज हर व्यक्ति अपने आप में इतना ज्यादा रिज़र्व हो गया है, ना ही वह अपनी प्रोब्लेम्स किसी से कहता हैं, और ना ही किसी की प्रोब्लेम्स को सुनना पसंद करता हैं । आज दुनिया में ऐसी कोई प्रॉब्लम नहीं हैं, जिस एक जुट होकर ख़तम ना किया जा सके । यदि आप उस प्रॉब्लम को जड़ से नहीं ख़तम कर पाएंगे पर आप अपने dear one को उस प्रॉब्लम को फेस करने का कोई ना कोई उपाय बताने में जरूर सक्षम होंगे । मिलजुल कर साथ रहे, जिससे बड़ी से बड़ी प्रॉब्लम भी छोटी लगे ।
  2. सबसे पहले तो ये समझे किसी भी प्रॉब्लम का कारण क्या हैं, जब भी हमारे जीवन में कोई भी प्रॉब्लम आती हैं, तो उसकी शुरवात कही ना कही पहले ही हो चुकी होती हैं, पर हम उसे देख नहीं पाते हैं या कई बार अनदेखा कर देते हैं।
  3. कुछ चीजे आप समय पर छोड़ दे , कोई भी छोटी प्रॉब्लम भी कभी -कभी हमे बहुत बड़ी लगती हैं । और कभी -कभी आपको जो आज प्रॉब्लम लग रही है,हो सकता हैं, समय के साथ वह ही सबसे अच्छा हो जाए , मतलब कभी कभी हम किसी भी बात को या चीज को प्रॉब्लम मान लेते हैं, पर वास्तव में वह प्रॉब्लम नहीं होती हैं , इसलिए किसी भी बात को हर तरफ से सोचे और उस पर विचार करें। आज दुनिया में कोई भी व्यक्ति अपनी खुद की गलती क्यों नहीं देता हैं, क्योंकि उसे अपने गलती गलती नहीं लगती हैं, यदि उसे अपनी गलती लगे तो वह उस काम को करे ही ना।
  4. लाइफ में आप जो कुछ भी चाहते हैं, वह आपको ना मिलना भी तो एक तरह की प्रॉब्लम ही हैं और इस सबसे हम सब कही ना कही पूरी उम्र जूझते रहते हैं। एक बात हमेशा ध्यान रखना की समय से पहले और किस्मत से ज्यादा कुछ नहीं मिलेगा इसलिए अपनी मेहनत करें पर फल पर ज्यादा विचार ना करें, हालांकि ये मुश्किल हैं, जब हम मेहनत करते हैं, तो हम फल की भी इच्छा रखते हैं, और इसी कारण जब हमे कुछ नहीं मिलता हैं, तो हम परेशान और दुखी हो जाते हैं ।
  5. लाइफ को जितना सच्चाई से जियोगे उतना ही खुश रहोगे, मतलब अपनी जिंदगी की नींव कभी झूठ से मत भरना । जब हम लाइफ में झूठ का सहारा लेते हैं, तो कुछ पल के लिए आप उस प्रॉब्लम से बच जाते हैं, पर आने वाले समय में आप उस समस्या में फिर से पड़ सकते हैं । इसलिए अपने रिश्तों में सच्चाई रखे, एक दूसरे के लिए प्यार रखे , ऐसा करने से आपका मन भी खुश रहेगा और जीवन में आने वाले कईयों प्रोब्लेम्स से भी आप बचे रहेंगे । अपने काम से काम रखे, जब आपसे को हेल्प मांगे तो आप उसकी हेल्प करने का पूरा प्रयास करें ।

प्रॉब्लम को फेस करना भी एक आर्ट हैं, जो की सबको नहीं आती हैं, कुछ लोग ख़राब सिचुएशन के आने पर भागने लगते हैं, जो की सही नहीं हैं , पर देखा जाए उनकी गलती भी नहीं हैं, हर व्यक्ति की छमता अलग -अलग होती हैं , कोई आसानी से बड़ी प्रॉब्लम को भी फेस कर लेता हैं और कोई छोटी सी भी प्रॉब्लम में घबरा जाता हैं ।

प्रॉब्लम को फेस करने के लिए बचपन से करें तैयारी

जो लोग अपने बच्चो को ये कह कर दुनिया दारी नहीं बताते हैं, की ये छोटा हैं या छोटी है , ऐसे लोग कही ना कही अपने बच्चे को पढ़ना लिखना तो सिखा रहे हैं पर जिंदगी को कैसे जीना हैं ये नहीं बता रहे हैं ।

आप बच्चो को बचपन से अच्छे -बुरे, सुख- दुःख , अपना -पराया और जीवन के बारे में बताये। बच्चे शारीरिक रूप में चाहे जितने कमजोर हो , पर मन से उन्हें मजबूत बनाये, जिससे किसी भी ख़राब सिचुएशन में वह धैर्य के साथ प्रॉब्लम को फेस कर सके ।

अपने बच्चो में ये क्वालिटीज़ बचपन से ही डेवेलोप करें – धैर्य, दया, धर्म, भाईचारा, बड़ो के प्रति आदर और समाज के लिए कुछ करने की चाहत इत्यादि।

Share This :