How to live life without problems, जिंदगी में कोई भी समस्या ना हो, ये तो बहुत ही मुश्किल हैं लेकिन जिंदगी में समस्याएं कम हो ये इतना मुश्किल नहीं हैं। जिंदगी सुख और दुःख का संगम हैं , कभी इतनी ज्यादा खुशिया होती हैं की बस लगता हैं की क्या जिंदगी मिली हैं पर कभी अचानक इतना दुःख मिल जाता हैं की बस पूछो ना की जिंदगी का क्या हाल हो जाता हैं।

जिंदगी को सरल या आसान बनाना हमारे हाथ में हैं। जिंदगी में पूर्ण रूप से ना ही सुख होगा और ना ही पूर्ण रूप से दुःख होगा। सब कुछ आपको इस जिंदगी में देखने को मिलेगा , इस जिंदगी में जहाँ प्यार हैं वहा धोखा भी हैं , जहा सुख हैं वही दुःख भी हैं, जहाँ मान हैं वहा अपमान हैं, मतलब अच्छा और बुरा सब कुछ, पर हमे क्या मिलता हैं ये हमारे व्यवहार पर निर्भर करता हैं।

बचपन में आसान लगने वाली जिंदगी आज अचानक इतनी कठिन कैसे हो गयी, सोचा हैं कभी आपने , क्योंकि बचपन में हम दुनिया की चिंताओं से मुक्त होते हैं। हमारे माँ -बाप वह सारी समस्याओं को मैनेज करते हैं जो आज आप अकेले मैनेज कर रहे हैं , मतलब कही ना कही ये सबके साथ होता हैं।

How to live life without problems
How to live life without problems

आज हर कोई अपनी लाइफ को एक नए अंदाज में जीना चाहता हैं पर इसके लिए आपको मेहनत करनी होगी। यदि आप कल की समस्याओ को ख़तम करना चाहते हैं तो अपने आज को बेहतर करो।

यदि आप भी अपनी लाइफ को बिना किसी प्रोब्लेम्स के जीना चाहते हो, तो नीचे बताई गयी बातों का अनुसरण करे –

लाइफ स्टाइल चाहे कितनी ही हाई फाई हो पर विचार हमेशा साधारण होने चाहिए

आज ये जरुरी नहीं हैं की आप की लाइफस्टाइल बहुत ही शानदार हैं तो आपके जीवन में प्रोब्लेम्स नहीं होंगी। प्रोब्लेम्स कई प्रकार की होती हैं और ये किसी भी रूप में आपके जीवन में आ सकती हैं जैसे हेल्थ से रिलेटेड प्रोब्लेम्स, वेल्थ से रिलेटेड प्रोब्लेम्स, रिलेशन से रिलेटेड प्रोब्लेम्स, जॉब से रिलेटेड प्रोब्लेम्स और व्यापार से रिलेटेड प्रोब्लेम्स।

प्रोब्लेम्स आपसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट नहीं हैं

एक बात हमेशा ध्यान रखना की प्रोब्लेम्स आपसे बड़ी नहीं हैं और दुनिया में ऐसी कोई प्रॉब्लम नहीं हैं जिसका सलूशन ना हो, इसलिए कभी भी जिंदगी में घबराना नहीं। बहुत से लोग छोटी समस्या को भी इतना बढ़ा चढ़कर पेश करते हैं और ऐसा करने से वह खुद तो परेशान होते ही हैं और अपने अपनों को भी परेशान करते हैं।

अपने ऊपर कभी भी किसी समस्या को हावी ना होने दे क्योंकि यदि प्रॉब्लम आपके ऊपर हावी हो गयी तो इसका सीधा असर आपकी हेल्थ पर पड़ेगा। लाइफ में कभी भी ये मत सोचो की अब तो सब ख़तम हो गया, लाइफ में चाहे जितने उतार -चढाव आये पर लाइफ तो चलती रहेगी।

फालतू की बातों में अपना समय और ऊर्जा ना नष्ट करे

लाइफ में कभी -कभी समस्याओं को हम सब खुद invite कर लेते हैं। लाइफ में आपका समय और ऊर्जा दोनों ही बहुत इम्पोर्टेन्ट हैं इसलिए इसे फालतू में नष्ट ना करे। आप जितना अपनी लाइफ में व्यवस्थित रहेंगे , प्रोब्लेम्स भी उतनी कम होगी।

अपने विचार हमेशा पॉजिटिव रखे

जितना हो सके प्रोब्लेम्स से दूर रहे और छोटी -मोटी प्रोब्लेम्स को अवॉयड करना सीखे। हमेशा यदि यही कहते रहेंगे की मैं बहुत परेशान हूँ, या मेरी लाइफ में बहुत प्रोब्लेम्स हैं तो आपकी लाइफ में कभी भी प्रोब्लेम्स ख़तम नहीं होंगी, एक जायेगी तो दूसरी आएँगी , इसलिए हमेशा अच्छा बोले, जैसे मैं बहुत खुश हूँ, मैं बहुत लकी हूँ, ये दुनिया और इस दुनिया के लोगो कितने अच्छे हैं, मैंने जो चाहा वह पाया इत्यादि पॉजिटिव वाक्यों से आप की लाइफ बेहतर होगी।

जिंदगी से डर के ना जिए बल्कि जिंदगी को डरा के रखे

लाइफ में कुछ भी होगा अच्छा होगा, और कुछ ऐसी चीजे होती हैं जो आपके और हमारे बस में नहीं होती हैं। ऐसे में अपने मन और दिल दोनों को दुखी क्यों करना। कल की चिंता इतनी ना करे की आपका आज पूरी तरह से ख़राब हो जाए , और आप उस कल की चिंता इतनी कर रहे हैं जिसके बारे में आपको पता भी नहीं की वह आएगा या नहीं आएगा।

अपनी समस्याओ को अपने तक ना रखे

जब हम किसी बात को लेकर अकेले ही परेशान रहते हैं तो वह समस्या बहुत बड़ी हो जाती हैं और हम अंदर ही अंदर डरे हुए होते हैं की अब हम क्या करेंगे, या कैसे होगा इत्यादि। लाइफ में अपनी प्रोब्लेम्स को शेयर करे, सबसे नहीं अपने अपनों से, जिस पर आप सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं और जो आपको एक सही राय दे सके और समय आने पर आपकी मदद कर सके। लाइफ में कई बार जब हम अकेले पड़ जाते हैं तो उस समय छोटी सी बात हमारे लिए बड़ा इशू बन जाती हैं इसलिए अपनी बात को शेयर करना सीखे। कोई क्या कहेगा इस बात पर ध्यान ना दे अपनी बात कह कर सबसे पहले आप अपना दिल और मन दोनों को हल्का करे उसके बाद कोई ना कोई हल जरूर निकल जाएगा।

ज्यादा सोचने से बचे इसके लिए अपने आप को व्यस्त रखे

आप जितना ज्यादा प्रॉब्लम के बारे में सोचेंगे वह समस्या उतनी ही शक्तिमान बनेगी इसलिए जब भी कभी लाइफ में कोई भी प्रॉब्लम आये तो उसे थोड़ा इगनोर और अपने मन को शांत रखे। ज्यादा ना सोचने का सबसे अच्छा उपाय हैं अपने आप को लोगो के बीचे में रखो, अकेले ना बैठो और ना ही रहो, किसी ना किसी काम में अपने शरीर और मन दोनों को व्यस्त रखो मतलब अपने दिमाग को उस समस्या से हटाना हैं।

अपने स्वभाव को सदैव अच्छा रखे

प्रोब्लेम्स आज सभी के पास हैं किसी के पास कम और किसी के पास ज्यादा हैं। अपने स्वभाव को हमेशा अच्छा रखे क्योंकि इससे आप जब भी कभी प्रॉब्लम में होंगे तो आपके आस -पास बहुत सारे लोग आपकी मदद के लिए तत्पर रहेंगे अक्सर देखा गया हैं जो लोग थोड़े कठोर या खडूस स्वभाव के होते हैं , ऐसे लोगो से लोग दूर रहना ही ज्यादा पसंद करते हैं और जरुरत पड़ने पर इगनोर कर देते हैं।

Open बात चीत से आप कोई भी प्रॉब्लम solve कर सकते हैं

जो भी आपके मन में हैं या आप जैसा भी फील कर रहे हैं, उसे शेयर करे क्योंकि जब तक आप अपने विचार शेयर नहीं करेंगे और किसी भी बात को लेकर अपने ही मन में एक अलग खिचड़ी बनाएंगे तो आप हमेशा दुखी और प्रोब्लेम्स से घिरे रहेंगे। आज ज्यादा लोग इस समस्या का शिकार हैं क्योंकि वह अपनी बात को कह ही नहीं पाते हैं और मन ही मन सोच कर परेशान होते हैं। आप कोई भी प्रॉब्लम बात चीत करके दूर कर सकते हैं।

Every Problem has a solution so don’t worry about any problem.

Share This :