आज दुनिया में कहने को तो हर कोई दोस्त हैं, पर फिर भी बहुत से दोस्त ऐसे होते हैं जो अपने दोस्तों से ही Jealous करते हैं। Why People are Jealous इसके पीछे हर इंसान का स्वाभाव होता हैं। Jealous एक ऐसी feelings हैं जो हर व्यकित में होती हैं किसी में थोड़ी ज्यादा तो किसी में थोड़ी कम होती हैं।

Jealous एक ऐसी भावना हैं जो ज्यादातर अपनों से होती हैं आज दुनिया में कोई भी व्यक्ति किसी film star से Jealous नहीं feel करता हैं क्योंकि उसे पता हैं वह उस व्यक्ति की बराबरी कभी नहीं कर पायेगा। Jealous किसी चीज के लिए हो सकती हैं, किसी व्यक्ति विशेष के लिए हो सकती हैं या फिर किसी की लाइफ स्टाइल देखकर Jealous हो सकती हैं।

Why People are Jealous
Why People are Jealous

Jealous फीलिंग उन लोगो में ज्यादा होती हैं जिनमे आत्म विश्वास की कमी हैं, जो लाइफ में खुश नहीं हैं, जिन्हे बहुत सारा stress हैं , ऐसे लोग जो अपनी जिंदगी से खुश नहीं हैं, ऐसे लोग जो वह चाहते हैं, वह उनके पास नहीं होता हैं। Jealous कभी -कभी एक भयानक रूप भी ले सकती हैं। Jealous के पीछे एक तरह का silent गुस्सा होता हैं जो आप कहते नहीं हैं पर अंदर -अंदर ही feel करते हैं और समय आने पर अपने शब्दों के माध्यम से ताने सुना ही देते हैं।

कुछ लोगो का तो सिद्धांत ही यही होता हैं न वह खुश रहेंगे और ना ही रहने देंगे, ऐसे लोगो का आप कुछ नहीं कर सकते हैं , किसी ना किसी बात को लेकर ही शुरू हो जाएंगे और ये सब करके वह अपने समय को तो नष्ट करते ही हैं जो इन लफड़ो में पड़ता हैं उसका समय भी ख़राब कर देते हैं।

जब भी कोई Jealous करता हैं तो इसके लिए सिर्फ अकेले वह ही जिम्मेदार नहीं हैं बल्कि सामने वाला भी जिम्मेदार हैं। आज दुनिया में ज्यादातर लोग दिखावा करते हैं यदि वह 1000 की ड्रेस लाएंगे तो 2000 की बताएँगे और ढाबे पर खाएंगे और फाइव स्टार की बातें करेंगे।

आज हम सब के लिए ये भी समझना होगा की जो दिखता हैं वह सब हमेशा सही नहीं होता हैं इसलिए आप में जब कभी भी किसी के प्रति Jealous की फीलिंग आये तो ये ना सोचे की सब सही हैं जब आप किसी की जिंदगी को करीब से देखेंगे तब आपको पता चलेगा की आप जिस व्यक्ति से Jealous कर रहे हैं वह तो आपसे भी ज्यादा दुखी है।

Jealous भी लोग खुशियों से करते हैं , इसलिए ज्यादा खुशियों को ना ही किसी से शेयर करे और ना ही ज्यादा दुःख को शेयर करिये। यदि आप किसी से 24 घंटे से अपनी ही तारीफ करते रहेंगे, अपनी खुशियों और लाइफस्टाइल के बारे में बताएँगे तो जाहिर सी बात हैं वह आप से Jealous feel कर सकते हैं और यदि आप किसी व्यक्ति को ज्यादा दुःख बताएँगे तो वो आपके पास बैठना भी पसंद नहीं करेगा ।

यदि आप अपने आप से जेलस की फीलिंग को पूरी तरह से हटाना चाहते हैं तो आप अपने आत्म विश्वास को बढ़ाओ, अपने ज्ञान को बढ़ाओ, जिंदगी की सच्चाई को समझो, अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए निरंतर मेहनत करते रहो, किसी की भी निंदा ना करे, सबकी प्रसंशा करो, सबकी अच्छाईओ को देखो और बुराईयो को ignore करे।

जिंदगी बहुत छोटी हैं और बहुत ही मुश्किलों से मिली हैं, इसलिए अपने समय को किसी से Jealous करने में न लगाकर अपने जीवन को बेहतर करने के लिए प्रयास करे, सबसे प्यार करे, सबका आदर करे। आप दुनिया में जितना खुश रहेंगे उतना ही अच्छा feel करेंगे और life को positive तरीके से lead करने में सक्षम होंगे।

किसी से भी Jealous ना करे, सबसे प्यार करे, यदि आपको किसी में कोई बात पसंद आये, किसी का कोई गुण पसंद आये, किसी की लाइफस्टाइल पसंद आये तो उसके जैसा बनने की कोशिश करे ना ही Jealous का बीज अपने मन में बोये। हमेशा खुश रहो, और सभी को खुश रहने दो।

Share This :